scorecardresearch
Basil: घर के गमले में टमाटर के साथ लगाएं तुलसी, फिर देखें उपज और कमाई का कमाल

Basil: घर के गमले में टमाटर के साथ लगाएं तुलसी, फिर देखें उपज और कमाई का कमाल

आपने सहफसली खेती के बारे में सुना होगा. इसे अंग्रेजी में कंपेनियम प्लांटिंग कहते हैं. इसमें एक फसल के साथ दूसरी फसल लगाते हैं. अगर आप किचन गार्डनिंग करते हैं तो घर में टमाटर के साथ तुलसी लगा सकते हैं. इससे दोनों फसलों की उपज बढ़ेगी. घर का खर्च तो चलेगा ही, बाहर की आमदनी भी बढ़ जाएगी.

advertisement
टमाटर की खेती में करें ये उपाय टमाटर की खेती में करें ये उपाय

अगर घर में टमाटर उगा लें और अपने खर्च की उपज ले लें तो क्या कहने. और भी अच्छी बात ये कि टमाटर के साथ तुलसी की खेती की जाए. इस तुलसी का इस्तेमाल पूजा के साथ-साथ उसके फूल और फल की बिक्री में कर सकते हैं. अगर गमले में अधिक टमाटर लगाएं तो घर की सब्जी का खर्च तो चलेगा ही, अधिक उपज हो तो उसे बेच कर कमाई भी कर सकते हैं. तो है न ये क्रांतिकारी आइडिया. बस आपको यही करना है कि टमाटर के साथ तुलसी लगाना है. इसे घर पर या खेत में भी लगा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस प्रकार की खेती को सहफसली खेती कहते हैं. इसमें एक फसल के साथ दूसरी फसल लगाते हैं. यह खेती का वैज्ञानिक तरीका है जिसमें किसानों को अच्छी आमदनी होती है. इसके और भी कई फायदे हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर सहफसली खेती करें तो कीटों और रोगों से फसलों को दूर रखा जा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आपकी फसल को अच्छे पोषक तत्व मिलें तो आपको केमिकल खाद या कीटनाशक डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: 

सहफसली विधि का फायदा

इसी में एक है सहफसली तकनीक या कंपेनियन प्लांटिंग है जिसमें अलग-अलग फसलों को एक साथ उगाते हैं. इससे एक दूसरे पौधे को पोषक तत्व मिलते हैं और वे एक दूसरे को कीटनाशक से भी बचाते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर गमले में टमाटर के साथ तुलसी लगाएं तो इससे दोनों पौधों की उपज बढ़ती है और दोनों तरह के पौधे स्वस्थ भी खूब रहते हैं. इस विधि से खेती करें तो किसानों को बेहतर फायदा हो सकता है. इससे घर में भी टमाटर अधिक उपजाया जा सकता है. साथ में तुलसी की मात्रा भी खूब बढ़ेगी.

किचन गार्डनिंग में इस विधि का सबसे अधिक प्रयोग होता है. इसमें घर की बालकनी या घर के पीछे के हिस्से में टमाटर के साथ तुलसी लगा सकते हैं. किचन गार्डनिंग के अलावा इस विधि से आप खेत में भी टमाटर और तुलसी लगा सकते हैं. इससे पैदावार बढ़ेगी और कमाई में भी इजाफा होगा. तुलसी के पत्ते से लेकर उसके फल और फूल भी महंगे दामों पर बिकते हैं. इससे तुलसी का तेल बनाया जाता है जो बाजार में महंगे रेट पर बिकता है. आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए इस सहफसली खेती को अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

इसी तरह आप चेरी टमाटर या बड़े टमाटर की भी खेती कर सकते हैं. टमाटर की खेती हमेशा से अच्छी कमाई देती है. आजकल इसके दाम भी अच्छे मिल रहे हैं. पिछले साल तो इसकी महंगाई ने रिकॉर्ड बना दिया था जिसके बाद किसान इसकी खेती के प्रति अधिक रुझान रख रहे हैं. आप भी इस खास विधि को अपना कर टमाटर के साथ तुलसी उगा सकते हैं.