scorecardresearch
Tips: अगर गार्डनिंग का है शौक तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद

Tips: अगर गार्डनिंग का है शौक तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद

नारियल तो आप सभी लोग खाते हैं लेकिन अक्सर लोग नारियल खाने के बाद उसके रेशेदार छिलके को कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन अब ऐसा ना करें क्योंकि पके हुए नारियल के बाहरी रेशेदार छिलके में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

advertisement
कोकोपीट खाद कोकोपीट खाद

आजकल लोग गार्डनिंग करने के बहुत शौकीन होते जा रहे है. गार्डनिंग में लोग अपने छत पर या बालकनी में ही बागवानी करते हैं. गमले की मदद से अपने पसंदीदा फल या सब्जियां लगाने के साथ ही कई सजावटी पौधे भी लगाते हैं. लेकिन घर में चाहे छोटे पौधे लगाने हों या बड़े पौधे सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसे बढ़ने के लिए अच्छी खाद देना. यही वजह है कि लोग हमेशा बढ़िया से बढ़िया कंपनी की खाद तलाशते हैं. हालांकि, इनमें से कुछ में केमिकल बहुत अधिक होते हैं, जो फायदे से ज्यादा पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में बेस्ट ऑप्शन ये है कि आप घर पर ही खाद तैयार कर लें.

ऐसे में अगर आप भी अपनी गार्डनिंग के लिए खाद बनाना चाहते हैं कोकोपीट खाद बना सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोग इस कोकोपीट से अनजान हैं. आइए जानते हैं क्या होती है कोकोपीट खाद और क्या है इसे बनाने का तरीका.

क्या होता है कोकोपीट खाद

नारियल तो आप सभी लोग खाते हैं लेकिन अक्सर लोग नारियल खाने के बाद उसके रेशेदार छिलके को कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन अब ऐसा ना करें क्योंकि पके हुए नारियल के बाहरी रेशेदार छिलके में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों के विकास में काफी सहायक होते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर बागवानी, टेरेस फार्मिंग या किचन गार्डनिंग करते हैं, तो इन सूखे नारियल के छिलकों को कोकोपीट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. कोकोपीट तकनीक नारियल की भूसी और खाद से तैयार की गई एक कृत्रिम खाद होती है.

ये भी पढ़ें:- अब बाजार से नहीं खरीदना होगा आम, घर के गमले में ही लगा लें इस वैरायटी का पौधे

कोकोपीट खाद कैसे तैयार करें 

वैसे तो कोकोपीट खाद बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप घर पर ही कोकोपीट बनाना चाहते हैं, तो हम आपको इसे तैयार करने का आसान टिप्स बता दें रहे हैं. आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम समय में अपने पौधों के लिए कोकोपीट खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप नारियल के छिलकों को इकट्ठा उसे धूप में तीन-चार दिनों तक रखें. उसके बाद उन छिलकों को कैंची से छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.

फिर उन टुकड़ों को ग्राइंडर मिक्सर में पीस लें. छिलकों को तब तक पिसें जब तक की वह पाउडर न बन जाए. उसे पीसने के बाद पाउडर में आप पानी मिलाएं और इसे 2-3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर जब यह पाउडर अच्छे से पानी सोख ले तो आप इसे निचोड़ लें, इससे एक्स्ट्रा पानी बाहर आ जाएगा और आपका कोकोपीट खाद तैयार हो जाएगा.

कोकोपीट खाद की खासियत

  • सबसे पहले तो कोकोपीट को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी एकदम हल्की हो जाती है.
  • कोकोपीट को आप एक बार बनाने के बाद साल भर से भी ज्यादा समय तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कोकोपीट में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम और मिनरल्स होते हैं जो मिट्टी की उर्वरकर्वता को बढ़ाते हैं.
  • कोकोपीट के गुण ऐसे हैं कि इसमें बैक्टीरिया और फंगस आदि नहीं लगते और यह मिट्टी में भी इन्हें पनपने नहीं देता है.
  • कोकोपीट में पानी को सुखाकर रखने की क्षमता अधिक होती है और इस कारण से कम पानी में भी आप ज्यादा उत्पादन ले सकते हैं.