scorecardresearch
मच्छरों को भगाने के लिए घर में लगाएं गेंदे का फूल, रोजमैरी का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

मच्छरों को भगाने के लिए घर में लगाएं गेंदे का फूल, रोजमैरी का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कुछ खास तरह के पौधे मच्छरों को भगाने में हैं बेहद कारगर होते हैं जिन्हें आप अपने घर के बाहर, आंगन में या फिर बालकनी में लगाने से मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं. इन पौधों को लगाने से आपको मच्छरों से बचने के लिए क्रीम, अगरबत्ती और अन्य उपाय नहीं अपनाने पड़ेंगे.

advertisement
मच्छरों को भगाने के टिप्स मच्छरों को भगाने के टिप्स

गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है. ऐसे में मच्छरों से हर कोई परेशान रहता है. हालात ये हो जाते हैं कि कितनी भी कॉइल जला ली जाए और कितने भी जुगाड़ कर लिए जाएं, लेकिन मच्छर आ ही जाते हैं. साथ ही मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी कई गंभीर बीमारियां भी हो रही हैं. वैसे तो मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इनमें से कई सारे सेहत को नुकसान भी पहुंचाते हैं.

ऐसे में मच्छर भगाने के लिए आप नेचुरल चीजों का सहारा ले सकते हैं. कुछ खास तरह के पौधे मच्छरों को भगाने में बेहद कारगर होते हैं. इन पौधों को आप अपने घर के बाहर, आंगन में या फिर बालकनी में लगा कर मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं. इन पौधों को लगाने से आपको मच्छरों से बचने के लिए क्रीम, अगरबत्ती और अन्य उपाय नहीं अपनाने पड़ेंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे जिनसे मच्छरों को भगाया जा सकता है.  

गेंदे के फूल का लगाएं पौधा

गेंदे के फूल से न सिर्फ आपके घर की बालकनी की सुंदरता बढ़ती है, बल्कि इससे मच्छर और दूसरे कीट-पतंगे भी दूर रहते हैं. इस पौधे से आने वाली गंध पाइरेथ्रम, सैपोनिन, स्कोपोलिटिन और अन्य तत्वों से मिलकर बनती है, जो मच्छरों को आपके घर से दूर रखती है. वहीं इसे आप आसानी से अपने बालकनी में लगा सकते हैं. गेंदे का पौधा कभी भी लगाया जा सकता है और यह आसानी से उगने वाला बारहमासी फूलों वाला पौधा है.

ये भी पढ़ें:- काले मक्के की खेती करें किसान, कमाई बढ़ने के साथ भरपूर मिलेगा आयरन और जिंक

रोजमैरी का लगाएं पौधा

रोजमैरी एक खूबसूरत और खुशबूदार प्लांट है. इसकी पत्तियां पतली और शार्प होती हैं. गर्मियों में खिलने वाले इस पौधे के तने की खुशबू मच्छरों और कीड़े मकोड़े को दूर करने का काम करती है. मच्छरों से बचने के लिए रोजमैरी के पौधे भी घर पर लगा सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि रोजमैरी के पत्तों का इस्तेमाल भोजन को सुगंधित बनाने के लिए भी किया जाता है. इसे घर में ऐसी जगह पर लगाएं जहां सूरज की रोशनी आती हो.

अन्य पौधे भी लगा सकते हैं

घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए गेंदे और रोजमैरी के अलावा कई अन्य पौधों को भी लगाया जा सकता है. इन पौधों को कमरे के अंदर या मेज पर रखा जा सकता है. इनमें से कुछ पौधे न केवल मच्छरों को बल्कि अन्य कीटों और चूहों को भी दूर रखते हैं. इसलिए इन्हें मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए आसानी से घर के अंदर लगाया जा सकता है. इसमें, मैरीगोल्ड, तुलसी, लेमन ग्रास और लैवेंडर शामिल है.