scorecardresearch
Asli Nakli: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नकली चाय, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Asli Nakli: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नकली चाय, ऐसे करें असली और नकली की पहचान

मिलावटी चाय की पहचान करना बेहद आसान है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने चाय की पत्तियों की शुद्धता की पहचान करने की आसान ट्रिक बताई है. आइए जानते हैं क्या हैं वो आसान टिप्स.

advertisement
कहीं मिलावटी चाय तो नहीं पी रहे आप? कहीं मिलावटी चाय तो नहीं पी रहे आप?

पूरी दुनिया में चाय पीना काफी पसंद किया जाता है. इसके जायके का स्वाद हर किसी को पसंद आता है. भारत दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है. भारत में एक बड़ी आबादी चाय का स्वाद लेना पसंद करती है. चाय हमारी आदत में शुमार हो गई है. लोग सुबह और शाम दोनों समय चाय पीना पसंद करते हैं. ऐसे में देश के भीतर चाय की पत्तियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. वहीं, दुकानों पर मिलने वाली चायपत्ती में मिलावट की शिकायतें भी समय-समय पर सामने आती रहती हैं. चायपत्ती की मांग अधिक और उपज कम होने की वजह से इसमें हो रही मिलावट की खबर भी सामने आती रहती है. ऐसे में अगर आप भी चाय बनाने के लिए चायपत्ती खरीदते हैं तो यह खबर आपके लिए भी है.  

आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप असली और नकली चायपत्ती की पहचान कर सकते हैं. ताकि बाजार में मिल रही नकली चायपत्ति से खुद को बचा सकें आप. आइए जानते हैं उन आसान तरीकों के बारे में. 

FSSAI के मुताबिक, ऐसे करें चाय की शुद्धता की पहचान

FSSAI के मुताबिक अगर आप शुद्ध या मिलावटी चायपत्ती की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए किचन में रखी कुछ चायपत्ती लें और फिर उसे फिल्टर पेपर पर रख लें. फिर इसके ऊपर पानी की कुछ बूंदे डालें और फिर चाय की पत्तियों को हटा दें. अब रौशनी में फिल्टर को देखें. अगर फिल्टर पेपर पर चाय का दाग नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी चाय की पत्ती शुद्ध है. और इसके विपरीत अगर फिल्टर पेपर पर काले-भूरे धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो समझ जाइए कि आपकी चाय की पत्ती में मिलावट है.

ये भी पढ़ें: Red Chilli Powder: लाल मिर्च खा रहे हैं आप या लाल रंग? सीख लें पहचान करने का तरीका

इन आसान तरीकों से भी कर सकते हैं  शुद्ध चायपत्ती की पहचान

  • आप यह आसान तरीका अपनाकर अपने किचन में रखी चायपत्ती की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. 
  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास ठंढे पानी में चाय की पत्ती डालनी है. अगर चायपत्ती शुद्ध है तो पानी में डालने के बाद पानी के रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा. लेकिन अगर पानी का रंग बदलता है तो चायपत्ति में मिलावट की गई है.
  • आप भी चुंबक की मदद से चाय की पत्ती की हकीकत की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक कांच की प्लेट लेनी है. इसके बाद चाय की पत्ती को कांच की प्लेट में फैला लें. अब आपको चुम्बक को चाय की पत्तियों के ऊपर घुमाना है. अगर आपकी चायपत्ती शुद्ध है. ऐसे में यह चुंबक से नहीं चिपकेगा. वहीं अगर आपकी चायपत्ती में मिलावट की गई है तो चुंबक से चिपक जाएगा.