scorecardresearch
Red Chilli Powder: लाल मिर्च खा रहे हैं आप या लाल रंग? सीख लें पहचान करने का तरीका

Red Chilli Powder: लाल मिर्च खा रहे हैं आप या लाल रंग? सीख लें पहचान करने का तरीका

खाने-पीने की चीजों में मिलावट आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. ऐसे में अगर लाल मिर्च पाउडर में मिलावट है तो यह स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालता है. ऐसे में इन आसान तरीकों को अपनाकर पता लगा सकते हैं लाल मिर्च असली है या नकली.

advertisement
कहीं आप मिलावटी लाल मिर्च तो नहीं खा रहे कहीं आप मिलावटी लाल मिर्च तो नहीं खा रहे

खाने में जितना अहम रोल नमक का होता है उससे थोड़ा कम ही सही लेकिन अहम रोल मिर्च का भी होता है. खाने का स्वाद मिर्च के बिना पूरा नहीं होता है. कुछ लोगों को तो हर रेसिपी में स्पाइस चाहिए होता है ऐसे में मिर्च की भूमिका और भी बढ़ जाती है. राजा महाराजाओं के जमाने से लेकर आज तक लाल मिर्च की ये भूमिका कम नहीं हुई है. एक समय था जब लाल मिर्च को घर में ही पीसा जाता था. धूप में सुखाना फिर ओखली में पीसना ये हर घर की कहानी थी. मगर अब समय का अभाव और बदली जीवनशैली की वजह से लाल मिर्च बाजार से खरीदी जाने लगी है. ऐसे में कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जब लाल मिर्च में मिलावट सामने आई है. अब इस मिलावट से बचना है तो ऐसे तरीके भी पता होने चाहिए जिनसे आप खुद ही पता कर सकें कि कहीं जो मिर्च आप खा रहे हैं वो मिलावटी तो नहीं है.

लाल मिर्च पाउडर में की जाती है इन चीजों की मिलावट

असली और नकली लाल मिर्च की पहचान करने से पहले यह जानना जरूरी है कि लाल मिर्च में क्या मिलाया जाता है. जिसकी वजह से यह न सिर्फ आपका स्वाद खराब कर सकता है बल्कि आपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकता है. आपको बता दें लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल कलर, ईंट का चूरा, पुरानी और खराब मिर्च, चाक पाउडर, चोकर आदि मिलाया जाता है. 
नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने समय-समय पर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है, ताकि नकली मसालों के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर असर न पड़े. ऐसे में आइए जानते हैं असली नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान करने के आसान तरीके. 

ये भी पढ़ें: Asli Nakli Paneer: पनीर असली है या नकली? ये रहे पता करने के 5 तरीके

असली और नकली लाल मिर्च में अंतर

  • असली लाल मिर्च पाउडर आमतौर पर चमकीले लाल रंग का होता है और इसकी बनावट अच्छी होती है. इसमें कोई रंग या अतिरिक्त चीज़ नहीं मिले होते हैं.  
  • नकली मिर्च पाउडर का रंग असमान या फीका हो सकता है, और इसकी बनावट खुरदरी हो सकती है या इसमें गंदगी हो सकती हैं.
  • असली लाल मिर्च पाउडर में एक मजबूत, तीखी सुगंध और एक मसालेदार स्वाद होता है. यदि ऐसा नहीं है तो यह मिलावट या खराब गुणवत्ता का संकेत हो सकता है.

सही मिर्च की पहचान करने का आसान टिप्स

  • सही मिर्च की पहचान करने के लिए आप एक गिलास पानी लें
  • फिर इसमें 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें.
  • इसे हाथों पर मलें और त्वचा पर रूखापन महसूस हो तो समझ लें कि इसमें ईंट का पाउडर मिला हुआ है.
  • अगर यह पाउडर आपके हाथों में साबुन जैसा चिकना लगे तो समझ लें कि इसमें साबुन के अंश मिले हुए हैं.