scorecardresearch
इथेनॉल उत्पादन में नंबर 1 बना यूपी, योगी आद‍ित्यानाथ ने बताया क‍िसानों की मेहनत का नतीजा

इथेनॉल उत्पादन में नंबर 1 बना यूपी, योगी आद‍ित्यानाथ ने बताया क‍िसानों की मेहनत का नतीजा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों पर किसानों की घोर उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि 6 साल पहले तक प्रदेश के किसान खेतों में गन्ने की फसल जलाने और आत्महत्या करने के लिए विवश थे. योगी ने दावा किया कि यूपी में बीते छह साल में कोई किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर नहीं हुआ. इसके उलट किसानों ने ही इथेनॉल के उत्पादन में यूपी को अव्वल बना दिया.

advertisement
यूपी के गन्ना किसानों को सीएम योगी ने फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत दिए 77 ट्रैक्टर  यूपी के गन्ना किसानों को सीएम योगी ने फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत दिए 77 ट्रैक्टर

मुख्यमंत्री योगी की तरफ से सोमवार को गन्ना क‍िसानों के ल‍िए 77 ट्रैक्टर उपलब्ध कराए हैं. ये ट्रैक्टर सहकारी गन्ना एवं चीनी मिल समितियों में स्थ‍ित किसान फार्म मशीनरी बैंकों को उपलब्ध कराए गए हैं. इस अवसर पर आयोज‍ित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि किसानों को पहले ना समय से पानी मिलता था और ना बिजली मिल पाती थी. उन्होंने कहा कि अब समय बदला है और इसका सबूत गन्ना किसानों को डीबीटी के माध्यम से भेजी गई 2 लाख करोड़ रुपये की धनराशि है. उन्होंने कहा कि यह किसानों को अब तक का रिकॉर्ड बकाया भुगतान है. उन्होंने क‍हा कि आज किसानों की ही मेहनत का नतीजा है कि इथेनॉल के उत्पादन में यूपी, पूरे देश में अव्वल बना है और इसी सरकार में गन्ना किसानों को रिकॉर्ड बकाया भुगतान भी हुआ है.

होली की पूर्व संध्या पर बना रिकॉर्ड

योगी ने पिछली सरकारों की तुलना में अब किसानों की सहूलियत में इजाफा होने का दावा करते हुए कहा कि पहले किसान कल्याण का पैसा दलालों की जेब में जाता था, मगर आज किसानों की फसल बिक्री की पर्ची उनके स्मार्ट फोन पर आ जाती है. गन्ना किसानों को सर्वाधि‍क भुगतान हुआ. याेगी ने दावा किया कि पिछली सरकारों में बकाया भुगतान के लिए संघर्ष करने वाले गन्ना किसानों को आज भाजपा सरकार ने रिकॉर्ड भुगतान किया है.

उन्होंने कहा कि आज का दिन गन्ना किसानों के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है, जब होली की पूर्व संध्या पर सोमवार को 2 लाख करोड़ रुपये की धनराशि किसानों के बैंक खातों में सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजने कीर्तिमान कायम किया है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा सरकार ने गन्ना किसानों को दलालों के चंगुल से मुक्त कराया है.

गन्ना किसानों को मिलेंगे ड्रोन

प्रदेश के गन्ना किसानों को अत्याधुनिक तकनीक से लैस करने के लिए योगी ने किसान समूहों को फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत 77 ट्रैक्टर वितरित किए. उन्होंने बताया कि फार्म मशीनरी बैंक के लिए गन्ना किसानों को ट्रैश मल्चर सहित 12 प्रकार के उपकरण दिए जाते हैं. इनमें तमाम उपकरण ऐसे हैं जो सिर्फ ट्रैक्टर से ही चलते हैं.

उन्होंने कहा कि ऐसे में किसानों को ट्रैक्टर किराए पर चलवाना पड़ता था. अब किसानों को समूह में ट्रैक्टर मिलने से इन उपकरणों का इस्तेमाल करना आसान होगा. उन्होंने कह‍ा कि किसानों के समूह को इस योजना के तहत 12 प्रकार के 35 उपकरण दिए जाते है. इन उपकरणों में किसानों को जल्द ही 30 ड्रोन भी देने की मंजूरी दी गई है. जल्द ही किसानों के फार्म मशीनरी बैंक में ड्रोन भी जुड़ जाएगा.

छोटे किसानों को होगा लाभ

योगी ने कहा कि फार्म मशीनरी बैंक योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए लाभकारी है. सीमित संसाधनों में खेती करने वाले छोटे किसानों के लिए ट्रैक्टर, रोटावेटर और टैश मल्चर जैसे उपकरण खरीदना मुमकिन नहीं था. फार्म मशीनरी बैंक योजना ने अब छोटे किसानों को भी अत्याधुनिक तकनीक से खेती करने का मौका दिया है. अब कम जोत वाले गन्ना किसान भी ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें, जब सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथ में उठाया पपीता, फिर लगे मुस्कुराने, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें, गंगनहर में छोड़ा जाएगा 2046 क्यूसेक पानी, क‍िसान कर सकेंगे गेहूं-चने की आख‍िरी दो सिंचाई