scorecardresearch
हाथ से छिड़काव करने का झंझट खत्म, 49 परसेंट छूट के साथ खरीदें ये बैटरी स्प्रेयर

हाथ से छिड़काव करने का झंझट खत्म, 49 परसेंट छूट के साथ खरीदें ये बैटरी स्प्रेयर

बैटरी स्प्रेयर मशीन का नाम इफको पसुरा टोटो है. इस मशीन की मदद से किसान अपने खेतों में खाद और कीटनाशक का छिड़काव बड़े ही आराम से कर सकते हैं. इस मशीन की खासियत की बात करें तो इसकी टैंक कैपेसिटी 18 लीटर है.

advertisement
बैटरी स्प्रेयर मशीन बैटरी स्प्रेयर मशीन

वर्तमान समय में किसानों के लिए खेती-किसानी आसान होती जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि किसान अपनी खेती-बाड़ी में आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल करने लगे हैं. इन मशीनों के इस्तेमाल से खेती करना आसान हो गया है. अब खेती में नई और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से न केवल समय की बचत होती है बल्कि उत्पादन भी अधिक होता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होती है. इनमें से कुछ मशीनें ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल खेतों में कीटनाशक और खाद के छिड़काव के लिए किया जाता है.

इस मशीन के इस्तेमाल से किसानों को हाथ से छिड़काव करने का झंझट खत्म हो जाता है. ये एक बैटरी स्प्रेयर मशीन है जो अभी इफको की वेबसाइट पर 49 परसेंट छूट के साथ मिल रही है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या है इस मशीन की कीमत और खासियत.

बैटरी स्प्रेयर मशीन की खासियत

बैटरी स्प्रेयर मशीन का नाम इफको पसुरा टोटो है. इस मशीन की मदद से किसान अपने खेतों में खाद और कीटनाशक का छिड़काव बड़े ही आराम से कर सकते हैं. इस मशीन की खासियत की बात करें तो इसकी टैंक कैपेसिटी 18 लीटर है. वहीं ये मशीन बैटरी से चलती है. इसके बैटरी की छमता 12 वोल्ट है. इस मशीन में एक पंप लगा होता है जिसकी मदद से किसान अपने खेतों में छिड़काव करते हैं.

ये भी पढ़ें:- कॉफी के भाव आसमान पर, फिर भी मायूस हैं केरल के किसान...वजह जान लें

इसके अलावा इसकी सबसे अहम खासियत ये है कि इस मशीन की मदद से एक मिनट में साढ़े तीन लीटर कीटनाशक या खाद का छिड़काव किया जा सकता है. वहीं इस मशीन में एक LED लाइट भी लगी है. इसके अलावा किसानों के कंधे पर टांगने के लिए मजबूत नाईलोन का बेल्ट लगा हुआ है. सबसे अच्छी बात इस मशीन की गारंटी तीन महीने की है.  

बैटरी स्प्रेयर मशीन की कीमत

अगर आप भी इस इफको पसुरा टोटो मशीन की मदद से कम मेहनत में खेती करना चाहते हैं तो ये मशीन आपको इफको बाजार पोर्टल पर फिलहाल 49 परसेंट की छूट के साथ 3590 रुपये में मिल जाएगी. इस मशीन से छिड़काव करके किसान हाथों से फसलों पर खाद के छिड़काव के झंझट से मुक्त हो सकते हैं.

बैटरी स्प्रेयर मशीन के फायदे

  • इस बैटरी स्प्रेयर मशीन से आप पूरे दिन भर खेत में आसानी के साथ कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं.
  • इस मशीन की मदद से किसान खेत के बाहर खड़े होकर खेत में दवाओं का छिड़काव कर सकते हैं.
  • खेत में दवाओं का छिड़काव करने के लिए इस मशीन को बैटरी से चलाया जाता है. यानी कम बैटरी पावर का उपयोग करके आप खेत में लंबे समय तक स्प्रे कर सकते हैं.
  • इस बैटरी स्प्रेयर मशीन का प्रेशर भी काफी अच्छा होता है, जिससे एक ही बार में काफी दूर तक दवाओं का छिड़काव कर सकते हैं.
  • इस स्प्रे मशीन की मदद से आप एक बार में 1 से 2 बीघा खेत में आसानी से स्प्रे कर सकते हैं. इसमें मेहनत भी कम लगती है.