scorecardresearch
May 2024 Tractor Sales: किसानों ने पिछले महीने खूब खरीदे ट्रैक्टर, मई में दिखा 8 प्रतिशत का इजाफा

May 2024 Tractor Sales: किसानों ने पिछले महीने खूब खरीदे ट्रैक्टर, मई में दिखा 8 प्रतिशत का इजाफा

पिछले महीने के ट्रैक्टर बिक्री के आंकड़े सामने आ गए हैं. इन आंकड़ों में पिछले माह ट्रैक्टर बिक्री में बढ़च दर्ज की गई है. इस आंकड़ों का सीधा मतलब ये है कि खरीफ की फसल को लेकर किसानों का रुख सकारात्मक है.

advertisement
सोनालीका ट्रैक्टर सोनालीका ट्रैक्टर

मॉनसून को लेकर किसानों के सकारात्मक रुख की वजह से ट्रैक्टर बिक्री के आंकड़ों में उछाल देखने को मिला है. ट्रैक्टर उद्योग के मई माह के जो आंकड़े आए हैं, उनमें सकारात्मक बढ़त देखी गई है. ट्रैक्टर बिक्री में बढ़त के साथ ही ट्रैक्टर उद्योग अप्रैल की धीमी वृद्धि से उबर आया है. ताजा आंकड़े बताते हैं कि मई में ट्रैक्टर उत्पादन, बिक्री और निर्यात में अच्छी ग्रोथ देखी गई है, जबकि घरेलू बिक्री में साल-दर-साल मामूली वृद्धि देखने की मिली है. 

मई में कुल कितने ट्रैक्टर बिके?

इस साल मई में कुल घरेलू ट्रैक्टरों की बिक्री 82,948 यूनिट्स रही, जबकि अप्रैल 2024 में यह 76,945 यूनिट्स ही थी, यानी मई में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. ट्रैक्टर एंड मैकेनाइजेशन एसोसिएशन (टीएमए) द्वारा उपलब्ध कराए गए इन आंकड़ों के अनुसार, मई 2023 के 82,907 की तुलना में, इस मई की बिक्री मामूली रूप से बढ़ी है.

ट्रैक्टर बिक्री में किसका रहा दबदबा?

भारत के ट्रैक्टर निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जहां पिछले साल मई में 33,113 ट्रैक्टर बेचे थे, वहीं इस साल मई में ट्रैक्टर की बिक्री में 6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 35,237 ट्रैक्टर बेचे हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष (फार्म इक्विपमेंट सेक-लोड) हेमंत सिक्का ने कहा, "केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के समय पर आगमन और सामान्य से अधिक मॉनसून के पूर्वानुमान से किसानों सकारात्मक दिख रहे हैं."

इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स (सोनालीका) ने 10,577 यूनिट्स की तुलना में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,130 ट्रैक्टर की बिक्री दर्ज की है, जबकि एस्कॉर्ट्स कुबोटा की घरेलू ट्रैक्टर बिक्री 5 प्रतिशत घटकर 8232 ट्रैक्टर पर रह गई.

ये भी पढ़ें- Agri Quiz: अल्कोहल जैसा होता है इस आम का स्वाद, विदेशी बाजारों में सबसे अधिक है डिमांड

तेजी से हो रहा कृषि मशीनीकरण

इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक रमन मित्तल ने कहा, "भारत में खरीफ सीजन की शुरुआत से ट्रैक्टर खरीदने वालों की संख्या में कुछ उछाल आया है. हम कृषि मशीनीकरण की ओर धीरे-धीरे हो रहे बदलाव को देखकर खुश हैं."

इन आंकड़ों में ये भी सामने आया कि मई महीने में दिवाली 2023 के बाद से सबसे अधिक मासिक ट्रैक्टर उत्पादन देखा गया. मई में ट्रैक्टर का कुल उत्पादन 89,154 यूनिट्स तक पहुंच गया, जो अप्रैल 2024 में 77,464 यूनिट्स पर था. वहीं मई 2023 में ये 79,928 यूनिट्स पर ही था.

ट्रैक्टर निर्यात में भी बढ़त

इतना ही नहीं इस साल मई में ट्रैक्टरों का निर्यात बढ़कर 8,809 यूनिट पर पहुंच गया, जबकि मई 2023 में यह 8,356 यूनिट्स और इस साल अप्रैल में 7,459 यूनिट पर था. ट्रैक्टर उद्योग के विश्लेषकों की मानें तो घरेलू ट्रैक्टर उद्योग में बढ़त के संकेत दिख रहे हैं और सामान्य मॉनसून से किसानों की भावनाएं पुनः जागृत होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- 

 

Kisan Politics: किसानों के मुद्दे पर बैकफुट में BJP 'सरकार'..! क्‍या कुछ बड़ा होने वाला है?

आम की खेती पर पाएं 50 परसेंट तक सब्सिडी, स्कीम से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर