scorecardresearch
Agri Quiz: अल्कोहल जैसा होता है इस आम का स्वाद, विदेशी बाजारों में सबसे अधिक है डिमांड

Agri Quiz: अल्कोहल जैसा होता है इस आम का स्वाद, विदेशी बाजारों में सबसे अधिक है डिमांड

सफेद आम एक दुर्लभ किस्म है, जो सिर्फ दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है. इसका गूदा सफेद होता है, जो मीठा और काफी रसदार होता है. सफेद आम आम की अन्य किस्मों से काफी अलग होते हैं और अपने अनोखे स्वाद के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं.

advertisement
अल्कोहल जैसा है इस आम का स्वाद अल्कोहल जैसा है इस आम का स्वाद

अल्कोहल शब्द सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में शराब, बीयर, वाइन आदि का खयाल आता है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ आम भी ऐसे हैं जिसका स्वाद अल्कोहल जैसा होता है. जिस वजह से इस आम की मांग ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी है. गर्मी के मौसम में हमारे खान-पान और रहन-सहन में कई बदलाव आते हैं. इस मौसम में कपड़ों से लेकर खान-पान तक सब कुछ बदल जाता है. इस मौसम में कई मौसमी फल और सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. लोग हेल्दी रहने के लिए इन फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं फलों में से एक है आम, जिसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं.

आम की किस्में

दुनियाभर में आम की कई किस्में मशहूर हैं. अकेले भारत में ही आम की कई किस्में पाई जाती हैं. देश में पाए जाने वाले आम की लांडा, तोतापुरी, हाफुस, दशहरी, बादामी, अल्फांसो आदि बहुत ही प्रचलित किस्में हैं. इन आमों को दुनियाभर में बड़े चाव से खाया जाता है. आपने कई अनोखे आमों के बारे में सुना और खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी सफेद आम के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आज हम आपको आम की इस अनोखी किस्म के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: आम की खेती पर पाएं 50 परसेंट तक सब्सिडी, स्कीम से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

क्या है सफेद आम?

सफेद आम एक दुर्लभ किस्म है, जो सिर्फ दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है. इसका गूदा सफेद होता है, जो मीठा और काफी रसदार होता है. सफेद आम आम की अन्य किस्मों से काफी अलग होते हैं और अपने अनोखे स्वाद के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. यह आम अपने अनोखे स्वाद और आकर्षक रंग के लिए जाना जाता है.

क्या है इसकी पहचान?

सफ़ेद आम कई हिस्सों में लोग वाणी कहते हैं. यह आम सिर्फ़ बाली में ही पाया जाता है. बाहर से देखने पर यह आम किसी भी आम की तरह ही दिखता है, लेकिन अंदर से काटने पर यह बिल्कुल सफ़ेद होता है. मुख्यतः आम का रंग का पीला होता है, लेकिन इस आम की बात करें तो इसका रंग सफ़ेद होता है. अपने अनोखे रंग और स्वाद के कारण सफ़ेद आम आमतौर पर विदेशी बाज़ारों में काफ़ी महंगा बिकता है. यह एक तरह का आधा आम होता है और इसका वज़न लगभग 150 ग्राम से 300 ग्राम होता है. इसकी खेती के लिए गर्म मौसम और उच्च तापमान की ज़रूरत होती है. इसका वैज्ञानिक नाम "मैंगीफ़ेरा इंडिका" है.

ये भी पढ़ें: Mango Story: इस साल एक बार फिर आकर्षण का केंद्र बनेगा लखनऊ का हुस्नआरा आम, जानिए खासियत

कैसा होता है इसका स्वाद

मिली जानकारी के मुताबिक कुछ लोगों को इसका स्वाद थोड़ा शराब जैसा लगता है. जबकि, कुछ लोगों के अनुसार इसका स्वाद स्मोकी टूथपेस्ट जैसा होता है. अपने अनोखे रंग और स्वाद के साथ-साथ यह आम सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें सफेद विटामिन ए, फाइबर और पोटैशियम भी होता है. इन पोषक तत्वों के कारण यह आम एक सेहतमंद फल माना जाता है, जिसमें मोटापा कम करने, आंतों को साफ करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण होते हैं. आमतौर पर इसका इस्तेमाल जूस, शर्बत, आइसक्रीम, जूस और दूसरी मिठाइयों में किया जाता है.