scorecardresearch
अब घर बैठे मोबाइल से ऑपरेट कर सकेंगे ट्यूबवेल, रात भर जागकर सिंचाई करने का झंझट खत्म

अब घर बैठे मोबाइल से ऑपरेट कर सकेंगे ट्यूबवेल, रात भर जागकर सिंचाई करने का झंझट खत्म

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. सुमित ने सोलर फोरकास्टिंग यंत्र तैयार करने के बाद इस यंत्र को पेटेंट करवाया है. उन्होंने बताया कि यह यंत्र बताएगा कि किस क्षेत्र में सूर्य की ज्यादा किरण आ रही है. इसका इस्तेमाल करके सोलर एनर्जी प्लांट्स के लिए एरिया डिसाइड किया जा सकता है.

advertisement
अब मोबाइल से ऑपरेट कर सकेंगे ट्यूबवेल अब मोबाइल से ऑपरेट कर सकेंगे ट्यूबवेल

यंत्र से जानें कब करनी है सिंचाई

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. सुमित ने सोलर इरीडिस फोरकास्टिंग यंत्र तैयार करने के बाद इस यंत्र को पेटेंट करवाया है. उन्होंने बताया कि यह यंत्र बताएगा कि किस क्षेत्र में सूर्य की ज्यादा किरण आ रही है. इसका इस्तेमाल करके सोलर एनर्जी प्लांट्स के लिए एरिया डिसाइड किया जा सकता है. यंत्र के माध्यम से किसान सूर्य की किरणों की अत्यधिकता के अनुसार सिंचाई कब करनी है, यह आसानी से पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- गेंदे को अधिक समय तक ताजा रखना है तो चीनी का करें प्रयोग, जानिए इस खास टेक्निक के बारे में

घर बैठे ऑपरेट कर सकेंगे ट्यूबवेल

इसी के साथ यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम, स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक, इंटरनेट ऑफ थिंग्स बेस्ट सॉफ्ट स्टार्टर तैयार किए हैं. छात्र अंशुल शुभम, सक्षम जतिन ने मिलकर एक मॉडल तैयार किया है, जिसमें घर बैठे कितनी ही दूर रखे मशीन को अपने मोबाइल से ऑपरेट किया जा सकता है. साथ ही मोटर में किसी तरह का फॉल्ट आने पर आपको मैसेज भी मिलेगा. इससे आप समझ जाएंगे कि इस मशीन में कोई खराबी आ गई है.

छात्रा ने बनाया डिटेक्टर मशीन

इसके अलावा डॉ. सुमित सरोहा ने ऑटोमेटिक स्टार्टर एंड रिवर्सल इंडक्शन मोटर भी तैयार की है. साथ ही जीजेयू के छात्रों ने स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक भी तैयार की है. इस स्टिक में सेंसर लगाया है, जो पचहत्तर सेंटीमीटर की दूरी पर आपके सामने आने वाली वस्तु को डिटेक्ट कर आपको आगाह कर देगा. ये स्टिक तैयार करने वाली छात्रा जिज्ञासा के अनुसार इसमें माइक्रोकंट्रोलर कोडिंग की गई है. साथ ही अल्ट्रासोनिक सेंसर लगाया गया है. वहीं इस छड़ी यानी स्टिक में अलार्म लगा है जो वस्तु के सामने आने पर बीप में आवाज करेगा.