scorecardresearch
खरपतवार की टेंशन खत्म! खेतों में लगाएं ये प्लास्टिक शीट, कीमत और फायदे भी जान लें

खरपतवार की टेंशन खत्म! खेतों में लगाएं ये प्लास्टिक शीट, कीमत और फायदे भी जान लें

शीट जैसी साधारण कृषि तकनीक ने खरपतवार नियंत्रण में क्रांति ला दी है, जिससे किसानों को उत्पादन बढ़ाने और निराई-गुड़ाई के कठिन काम को कम करने में मदद मिली है. ये वीड मैट शीट बेहतर क्वालिटी वाली प्लास्टिक से बनी होती है. यह खरपतवारों को सूर्य के प्रकाश की आपूर्ति रोककर बढ़ने से रोकने में मदद करती है.

advertisement
खेतों में लगाएं प्लास्टिक शीट खेतों में लगाएं प्लास्टिक शीट

आज के समय में खेती में पुरानी तकनीक के साथ नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं ताकि खेती-किसानी में कम समस्या और पैदावार में बढ़ोतरी हो सके. दरअसल जब खरपतवारों की लगातार समस्या से निपटने की बात आती है, तो खरपतवार नियंत्रण के लिए किसान कई तरीके अपनाते हैं. इन तरीकों के उपयोग से किसान अपनी फसलों को खरपतवार और अन्य कई समस्याओं से बचाते हैं. ऐसी ही एक तकनीक है वीड मैट. यह एक प्लास्टिक शीट है जिसका उपयोग करने से किसानों की खरपतवार की टेंशन खत्म हो जाती है. आइए जानते हैं इस प्लास्टिक शीट की कीमत और फायदे क्या हैं.

वीड मैट शीट का उपयोग

इस साधारण कृषि तकनीक ने खरपतवार नियंत्रण में क्रांति ला दी है, जिससे किसानों को उत्पादन बढ़ाने और निराई-गुड़ाई के कठिन काम को आसान करने में मदद मिली है. ये वीड मैट शीट बेहतर क्वालिटी वाली प्लास्टिक से बनी होती है. यह खरपतवारों को सूर्य के प्रकाश की आपूर्ति रोककर बढ़ने से रोकती है, जिससे फसल मरते या सुखते नहीं हैं. ये उच्च क्वालिटी वाली वीड मैट खरपतवारों की वृद्धि को रोक देती है. साथ ही नीचे की मिट्टी के लिए पर्याप्त मात्रा में जल निकासी को बनाए रखती है ताकि मिट्टी नम और पोषित रहे.

ये भी पढ़ें:- Fasal Bima Yojana: हरियाणा के इन 7 जिलों में इस बार नहीं मिलेगा फसल बीमा का लाभ, किसान जान लें वजह

वीड मैट शीट की कीमत

वीड मैट शीट की बनावट और विशेषताओं की बात करें तो इसकी चौड़ाई 1.2 मीटर, मोटाई 100 जीएसएम, लंबाई 100 मीटर और रंग काला होता है. वहीं इसकी विशेषताएं ये हैं कि ये शीट काफी टिकाऊ होती है. साथ ही ये शीट परिवहन में भी आसान होती है. साथ ही बाजार में वीड मैट की कीमत 4400 रुपये तक है. ये आपको बाजारों में कहीं भी आसानी से मिल जाएगी.

क्या है वीड मैट के फायदे

  • वीड मैट शीट खेती में खरपतवार की वृद्धि को नियंत्रित करती है.
  • यह मिट्टी को सांस लेने की सुविधा प्रदान करती है.
  • वीड मैट शीट पानी के रिसाव में मदद करती है.
  • यह कीटों और बीमारियों को कम करने में मदद करती है.
  • वीड मैट शीट किसानों के मेहनत को कम करती है.
  • यह पर्यावरण अनुकूल है, इसका उपयोग कृषि फार्मों, घर में बागवानी, नर्सरी और ग्रीन हाउस में कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप वीड मैट तकनीक से खेती कर रहे हैं तो कुछ बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है. खेती में वीड मैट शीट लगाते समय उसमें अधिक तनाव न दें क्योंकि इससे तापमान में वृद्धि या खेती के दौरान एक दूसरे कामों के कारण वह फट सकती है. वहीं गर्मी में इसके फटने की संभावना अधिक रहती है. ऐसे में अगर आप सुरक्षित तरीके से इस प्लास्टिक का उपयोग करेंगे और इसे संभालकर रखेंगे तो आप इसे कई बार उपयोग कर सकते हैं.