scorecardresearch
राजस्थान सरकार ने लॉन्च किया राज किसान सुविधा ऐप, जानिए कितनी तरह की मिलेंगी सुविधाएं

राजस्थान सरकार ने लॉन्च किया राज किसान सुविधा ऐप, जानिए कितनी तरह की मिलेंगी सुविधाएं

कृषि विभाग ने पोर्टल के अलावा ऐप भी लॉन्च किया है. इस ऐप के माध्यम से किसान राज्य सरकार की कृषि, उद्यान और पशुपालन से जुड़ी तमाम योजनाओं के बारे में मोबाइल पर जान सकेंगे. साथ ही उन योजनाओं में मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

advertisement
राज किसान सुविधा ऐप से मिलेगी योजनाओं की जानकारी राज किसान सुविधा ऐप से मिलेगी योजनाओं की जानकारी

राजस्थान सरकार ने खेती-किसानी की तमाम योजनाएं चला रखी हैं. किसान इन योजनाओं की जानकारी भी ले रहे हैं. इसके लिए कृषि विभाग ने राज किसान साथी पोर्टल की शुरूआत की है, लेकिन अब विभाग पोर्टल के अलावा ऐप भी लाने जा रहा है. इस ऐप के माध्यम से किसान राज्य सरकार की कृषि, उद्यान और पशुपालन से जुड़ी तमाम योजनाओं के बारे में मोबाइल पर जान सकेंगे. साथ ही उन योजनाओं में मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इस ऐप का नाम है राज किसान सुविधा ऐप. इसे राज किसान साथी पोर्टल से लिंक किया गया है. पोर्टल की तरह ही सारी योजनाओं की जानकारी होगी. ऐप डेवलप करने के बाद पहले चरण में कृषि विभाग ने कृषि और उद्यान विभाग की योजनाओं को अपलोड किया है. वहीं, दूसरे चरण में राज किसान सुविधा ऐप पर पशुपालन विभाग की योजनाओं को अपलोड किया जाना है. 

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज किसान सुविधा ऐप को किसान अपने किसी भी एंड्रॉइड या आईओएस फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही अपना पंजीकरण करा सकते हैं. 

ई-मित्र या दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा किसानों को यह होना वाला है कि ऐप से ही किसानों को सारी योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी. साथ ही कृषि विभाग की योजनाओं का फायदा लेने के लिए उन्हें दफ्तर और ई-मित्र के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. ऐप में किसी भी सर्विस के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan:बैंक लोन नहीं चुका पाने वाले किसानों की जमीन अब नहीं होंगी नीलाम

फसल खराबे की सूचना भी दे सकेंगे

राज किसान सुविधा ऐप का एक बड़ा फायदा और भी है. इसके माध्यम से किसान ओलावृष्टि, बारिश और शीतलहर के कारण हुए फसल खराबे की शिकायत फसल बीमा कंपनी को सीधे कर सकेंगे. इसके लिए ऐप में अलग से फसल बीमा का लिंक जोड़ा गया है. साथ ही ऐप के जरिए किसानों को फसल बीमा क्लेम, प्रीमियम और अन्य संबंधित सूचनाएं एक ही जगह मिल पाएंगी. 

किसान इस ऐप से कृषि विभाग की योजनाओं की सूचना और आवेदन के अलावा फसलों में होने वाले रोग, उससे बचाव, फसल के भंडारण व्यवस्था की जानकारी भी मिल सकेगी. किसान फसलों में लगने वाले रोग और मौसम के प्रकोप से बचाव के बारे में भी ऐप के जरिए जान सकेंगे. साथ ही अलग-अलग फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की जानकारी भी राज किसान सुविधा ऐप में दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- 
राजस्थान के इन चार जिलों में बेमौसम बारिश से तबाही, किसानों ने उठाई मुआवजे की मांग
राजस्थान के इन चार जिलों में बेमौसम बारिश से तबाही, किसानों ने उठाई मुआवजे की मांग