scorecardresearch
कितने रुपये में आती है हाथ से गेहूं काटने वाली मशीन? 6 मशीनों के रेट जान लें

कितने रुपये में आती है हाथ से गेहूं काटने वाली मशीन? 6 मशीनों के रेट जान लें

गेहूं काटने वाली मशीनों की सहायता से आप किसी भी प्रकार की फसल की कटाई आसानी से कर सकते हैं. यह मशीन न सिर्फ फसल काटती है बल्कि उसे बांधती भी है. इस मशीन की सहायता से कटी हुई फसल की थ्रेसिंग करने में आसानी होती है. आइए जानते हैं कौन-कौन सी है ये मशीनें.

advertisement
गेहूं की कटाई के लिए करें इन कृषि यंत्रों का इस्तेमाल गेहूं की कटाई के लिए करें इन कृषि यंत्रों का इस्तेमाल

गेहूं और धान जैसी फसलों की कटाई बहुत महंगी हो गई है. इसके अलावा समय पर मजदूर न मिलने से भी उत्पादन में काफी नुकसान होता है. इससे किसानों को अपनी फसल से बहुत कम मुनाफा मिलता है. आज फसलों से मुनाफा कम होने के कारण किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती जा रही है. ऐसे में आधुनिक मशीनें किसानों को अच्छा मुनाफा दिलाने में मदद कर सकती है. वहीं भारत के किसान भाइयों ने आधुनिक उपकरणों का उपयोग करना अच्छे से सीख लिया है जिसके कारण उन्हें अधिक फसल मिलती है और फिर उसकी कटाई भी आसानी से हो जाती है. फसल की कटाई करना भी एक बड़ा काम है, इसमें बहुत समय और बहुत मेहनत लगती है.

लेकिन अब इसी काम को आसान बनाने और कटाई के लिए बाजार में नई मशीन आ गई है जिसे हम रीपर बाइंडर मशीन के नाम से जानते हैं. गेहूं काटने की मशीन एक ऐसी मशीन है जिसे फसल काटने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जानते हैं कितने रुपये में आती है हाथ से गेहूं काटने वाली मशीन और अन्य 6 मशीनों के रेट.

ये हैं गेहूं काटने की मशीन

रीपर बाइंडर मशीन एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग हम आजकल फसलों की कटाई के लिए करते हैं. इस मशीन से हम एक घंटे का काम कुछ ही पलों में कर सकते हैं या फिर खेत में तैयार फसल को जड़ के पास से लगभग 1 से 2 घंटे में काट सकते हैं. यह मशीन 1 इंच की ऊंचाई से फसल काट सकती है. जिन क्षेत्रों में हरे चारे की फ़सलों की कटाई की जाती है, वहाँ कंबाइन हार्वेस्टर की तुलना में अन्य मशीनों का अधिक उपयोग किया जाता है. इस मशीन से गेहूं, ज्वार, बाजरा, मक्का, मूंग, धान, चना आदि की कटाई की जाती है.

ये भी पढ़ें: Drone: एग्री ड्रोन की क्या है कीमत, कितनी मिलेगी सब्सिडी और कितना कर सकते हैं छिड़काव, पढ़ें Details 

कितने प्रकार की होती है गेहूं काटने की मशीन 

गेहूं काटने की मशीनें विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध होती हैं, जो गेहूं के कटाई के लिए विभिन्न तकनीकों और आवश्यकताओं का उपयोग करती हैं. यहां कुछ प्रमुख प्रकार की गेहूं काटने की मशीनें दी गई हैं:

  • ट्रैक्टर रीपर मशीन
  • स्ट्रा रीपर मशीन
  • हाथ रीपर बाइंडर मशीन
  • स्वचालित रीपर मशीन
  • वॉकिंग बिहाइंड रीपर मशीन

ये हैं गेहूं काटने की कुछ खास मशीनें

इस मशीन की सहायता से आप किसी भी प्रकार की फसल की कटाई आसानी से कर सकते हैं. यह मशीन न सिर्फ फसल काटती है बल्कि उसे बांधती भी है. इस मशीन की सहायता से कटी हुई फसल की थ्रेसिंग करने में आसानी होती है. आइए जानते हैं कौन-कौन सी है ये मशीनें.

ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर

ट्रैक्टर चालित गेहूं कटाई और मड़ाई मशीन किसानों के लिए बहुत उपयोगी है. इसमें भी फसल को कटर बार से काटने के बाद पुलों में बांध दिया जाता है और ट्रांसमिशन सिस्टम के माध्यम से आगे गिरा दिया जाता है. इस मशीन द्वारा काटने और बांधने का कार्य बहुत सफाई से किया जाता है. इसलिए किसानों के बीच इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है.

स्वचालित वर्टिकल कनवेयर रीपर

स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर रीपर छोटे और मध्यम किसानों के लिए गेहूं की कटाई के लिए एक उपयोगी मशीन है. इसके सामने एक कठोर पट्टी लगी हुई है और इसके पीछे एक ट्रांसमिशन सिस्टम लगा हुआ है. इस रीपर में लगभग 5 हॉर्स पावर का अपना डीजल इंजन होता है जो इसके पहियों और कटर बार तक बिजली पहुंचाने का काम करता है. गेहूं की कटाई करने के लिए किसान को कटर रॉड को सामने रखना पड़ता है और उसके हैंडल को पकड़कर उसके पीछे चलना पड़ता है. कटर बार गेहूं के पौधों को काटता है और पौधों को ट्रांसमिशन सिस्टम के माध्यम से एक लाइन में बिछा दिया जाता है. 

ट्रैक्टर चलित रीपर

ट्रैक्टर चालित रीपर में रो बार और ट्रांसमिशन सिस्टम स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर रीपर की तरह होता है लेकिन इसे ट्रैक्टर की मदद से संचालित किया जाता है. कटर बार तक बिजली पहुंचाने का काम ट्रैक्टर का पीटीओ करता है. इसे शाफ्ट की सहायता से चलाया जाता है. इसके आर्च बार आमतौर पर ऊर्ध्वाधर कन्वेयर रीपर के कटर बार से अधिक लंबे होते हैं. इस मशीन से भी गेहूं के पौधों को कटर बार से काटकर ट्रांसमिशन सिस्टम के माध्यम से दूसरी लाइन में बिछा दिया जाता है. जिन्हें बाद में पुलों में बांध दिया जाता है.

स्वचालित रीपर बाइंडर

स्वचालित रीपर बाइंडर में गेहूं की कटाई के साथ-साथ उसे पुलों में बांधने का काम भी मशीन द्वारा ही किया जाता है. एक तरह से कहा जा सकता है कि यह स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर रीपर का अधिक विकसित रूप है. इसमें न सिर्फ पौधों को बंडलों में बांधने की यूनिट है. दरअसल, इसमें किसानों के बैठने की भी व्यवस्था है. जिससे इसका काम स्वचालित वर्टिकल कन्वेयर की तुलना में अधिक आराम से हो जाता है और पुलों को अलग से बांधना नहीं पड़ता है. इस मशीन से पहले पौधों को कटर बार से काट लिया जाता है और बांधने वाली इकाई द्वारा पुलों में बांध दिया जाता है और कटर बार और बैठने की सीट के बीच से खेत में गिरा दिया जाता है. 

कंबाइन हार्वेस्टर

बड़े किसानों के लिए कंबाइन हार्वेस्टर मशीनें अत्यधिक उपयोगी हैं. इसमें गेहूं की कटाई के साथ-साथ मड़ाई का काम भी होता है और हमें साफ अनाज मिलता है. बाजार में दो प्रकार के कंबाइन हार्वेस्टर उपलब्ध हैं. पहला स्वचालित और दूसरा ट्रैक्टर चालित. ये दोनों कंबाइन हार्वेस्टर किसानों के लिए बहुत उपयोगी हैं. इन कंबाइन हार्वेस्टर मशीनों में सामने की तरफ 2 से 6 मीटर लंबे कटरबार लगे होते हैं. कंबाइन हार्वेस्टर की रील का कार्य खड़ी फसल को काटने वाली इकाई तक पहुंचाना है. कटर फसल को बार चाकू से काटता है. इसके बाद फसल कन्वेयर बेल्ट के जरिए रेसिंग यूनिट तक पहुंचती है. 

गेहूं काटने की मशीन की कीमत

  • हैंड रीपर मशीन इस मशीन की कीमत मार्केट में 31000 रुपये हैं
  • स्ट्रा रीपर मशीन 7 फीट इस मशीन की कीमत मार्केट में 288000 रुपये के लगभग है
  • वॉकिंग रीपर मशीन इस मशीन की कीमत मार्केट में लगभग 75000 रुपये है
  • ट्रैक्टर चलित रीपर मशीन इस मशीन की कीमत 340000 रुपये है
  • वसुंधरा कृषि यंत्र एक यंत्र की कीमत मार्केट में 53000 रुपये के आसपास है
  • स्वचालित रीपर मशीन इस मशीन की कीमत 110000 रुपये के आसपास है