scorecardresearch
Mango Farming: अल्फांसो आम की विदेशी मांग पूरी करेंगे छोटे किसान, डिजिटल प्लेटफॉर्म Aamore से बिक्री शुरू

Mango Farming: अल्फांसो आम की विदेशी मांग पूरी करेंगे छोटे किसान, डिजिटल प्लेटफॉर्म Aamore से बिक्री शुरू

छोटे किसानों ने अल्फांसो की बिक्री के लिए सीधे ग्राहक तक पहुंचने के लिए डीटूसी डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जिसके जरिए अमेरिका, यूरोप, यूके और खाड़ी देशों की मांग पूरी की जाएगी. खरीदार सीधे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आकर दूसरे देश में अपने घर में बैठे-बैठे ऑर्डर दे सकेगा.

advertisement
इस सीजन में 3 मिलियन अधिक उत्पादन के साथ करीब 24 मिलियन आम उत्पादन का अनुमान है. इस सीजन में 3 मिलियन अधिक उत्पादन के साथ करीब 24 मिलियन आम उत्पादन का अनुमान है.

विदेशी बाजार से अल्फांसो आम की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अब छोटे किसानों ने कमर कस ली है. छोटे किसानों ने एक एग्री कंपनी के साथ मिलकर अल्फांसो की बिक्री के लिए सीधे ग्राहक तक पहुंचने के लिए डीटूसी डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जिसके जरिए अमेरिका, यूरोप, यूके और खाड़ी देशों की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. खरीदार सीधे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आकर दूसरे देश में अपने घर में बैठे-बैठे ऑर्डर दे सकेगा. वहीं, दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी गई है. इससे अल्फांसो आम के छोटे उत्पादकों को बड़ा फायदा मिलेगा. 

देश का आम उत्पादन सालाना आधार पर तेजी से बढ़ रहा है. इस सीजन में 3 मिलियन अधिक उत्पादन के साथ करीब 24 मिलियन आम उत्पादन का अनुमान है. इसमें से बड़ी संख्या में भारत का आम विदेशी बाजारों के लिए निर्यात किया जाता है. इससे बड़े ट्रेडर्स और निर्यात खूब मुनाफा बनाते हैं, लेकिन छोटे उत्पादकों को मामूली कीमत मिल पाती है. रिपोर्ट के अनुसार छोटे उत्पादकों के आम की पहुंच विदेशी खरीदारों तक ले जाने के लिए कोंकण रत्नागिरी भूमि एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी ने छोटे किसानों के स्वामित्व वाला एक नया डायरेक्ट टू कंज्यूमर (डी2सी) डिजिटल ब्रांड अमोरे लॉन्च किया है. इसकी वेबसाइट aamore.co.in से सीधे खरीदार ऑर्डर बुक कर सकते हैं. 

अमोरे (aamore) 300 से अधिक छोटे किसानों के समुदाय ने मिलकर बनाया गया है. इसकी मदद से दुनिया भर में अल्फांसो आम के शौकीनों के लिए हाई क्वालिटी और ताजगी भरे आम की उपलब्धता सुलभ करना है. अमोरे के जरिए निर्यात के लिए तैयार फलों का उत्पादन करने के लिए जरीरी उपकरण और जानकारी देकर स्थानीय किसानों को मजबूत बनाती है. इसके जरिए किसानों को स्टेटऑफ हार्ट पैकहाउस ऑपरेट करना, प्रत्येक आम के लिए रिफाइन स्कैनिंग तकनीक को लागू करना, फल में होने वाले टिश्यू को खत्म करना और खेत से तौल होने तक निगरानी करना शामिल है.

यूरोप समेत अन्य बाजारों में बिक्री होगी 

अल्फांसो आम को वैश्विक मंच पर ले जाने के लिए अमोरे तैयार है, जो अमेरिका, यूरोप, यूके, अबू धाबी और भारत के चुनिंदा शहरों में उपभोक्ताओं तक सीधे पहुंचेगा. दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के ग्राहक अब वेबसाइट aamore.co.in के माध्यम से आमोरे से अल्फांसो आम ऑर्डर कर सकते हैं. अल्फांसों आम को हाफूस भी कहा जाता है. यह मिठास, सुगंध और स्वाद के मामले में दूसरे आम किस्मों की तुलना में बेहद अच्छा होता है. अल्फांसो आम का उत्पादन मुख्य रूप से महाराष्ट में किया जाता है. 

3 साल में पेड़ पर आ गए फल

आमोरे से जुड़े किसानों ने कहा कि हमारे हाई डेंसिटी वाले बागान में 15 गुंठा में 120 पेड़ लगाए हैं और पेड़ लगाए हुए तीन साल हो गए हैं. अब पेड़ों पर आम आ गए हैं. आमोरे के माध्यम से आम किसान अपने खेत की उपज की मार्केटिंग और बिक्री खुद कर सकते हैं. कोंकण रत्नागिरी भूमि एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी रवीश चव्हाण ने कहा कि आमोरे उस सशक्तिकरण का प्रतीक है, जिसे हम अपने किसान समुदाय में बढ़ावा देना चाहते हैं. आमोरे को वैश्विक बाजार में पेश करके हम न केवल एक प्रीमियम प्रोडक्ट पेश कर रहे हैं, बल्कि छोटी जोत वाली खेती की पारंपरिक सीमाओं को भी चुनौती दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें -