scorecardresearch
मजदूरी, समय और पैसे की बचत करती है सुपर सीडर मशीन, ये हैं इसकी 8 बड़ी विशेषताएं

मजदूरी, समय और पैसे की बचत करती है सुपर सीडर मशीन, ये हैं इसकी 8 बड़ी विशेषताएं

सुपर सीडर मशीन धान के डंठलों को हटाकर म‍िट्टी में मिलाने का काम करती है. इस मशीन में धान के अवशेषों को कुतरने के लिए रोटावेटर और गेहूं बोने के लिए एक जीरो-टिल सीडड्रिल यंत्र लगा होता है. जान‍िए यह मशीन क‍िसानों को और क्या-क्या फायदा द‍िलाती है. 

advertisement
 जानिए सुपर सीडर मशीन के बारे जानिए सुपर सीडर मशीन के बारे

सुपर सीडर मशीन की चर्चा इन द‍िनों खूब हो रही है. क्योंक‍ि यह बहुत काम की मशीन है. इसके इस्तेमाल से धान की कटाई के बाद खेत में फैले हुए फसल अवशेषों को जलाने की जरूरत नहीं होती है. इसके माध्यम से धान की पराली को जमीन में ही कुतर दिया जाता है और अगली फसल की बुआई के लिए खेत तैयार हो जाता है. इससे जमीन की सेहत भी बेहतर होती है और खाद संबंधी खर्च भी घटता है. सुपर सीडर, धान की कटाई के तुरंत बाद गेहूं की बुआई के लिए उपयोग में आने वाला एक यंत्र है.यह पराली को खेतों से बिना निकाले गेहूं की सीधी बुआई (बिजाई) करने के काम में लाया जाता है.

सुपर सीडर को ट्रैक्टर के साथ जोड़कर इसका काम ल‍िया जाता है. यह मशीन धान या गेहूं की कटाई के बाद फसल अवशेषों को खेत में ही फैला देती है, जो खाद में तब्दील हो जाते हैं और फसल की उत्पादकता बढ़ती है. पराली की समस्या से निजात पाने के लिए सुपर सीडर मशीन वरदान की तरह है. कृष‍ि वैज्ञान‍िकों का दावा है क‍ि इस मशीन से बुवाई कम समय व कम व्यय के साथ की जा सकती है. इसके अतिरिक्त अधिक उत्पादन और पर्यावरण प्रदूषण पर रोक तथा जल की बचत भी आसानी से की जाती है. इसका उपयोग धान, गन्ना, मक्का आदि की जड़ों और डंठलों को हटाने के लिए भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

सुपर सीडर की क्या हैं विशेषताएं

बीज बोने में क‍िसानों का मददगार. 
मिट्टी और अवशेषों को इसके माध्यम से प्रभावी ढंग से मिला सकते हैं.  
एक बार की जुताई में फसल की बुवाई संभव हो जाती है. 
बुवाई करने पर फसल उत्पादन में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी का दावा क‍िया जाता है. 
बुवाई की लागत में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आने का दावा क‍िया जाता है. 
खेती में श्रम शक्ति की न्यूनतम जरूरत होती है. 
सिंचाई जल की बचत होती है. इससे पर्यावरण की रक्षा होती है और पैसा बचता है. 
इसके माध्यम से काम करने पर खेतों में खरतपवार कम होते हैं. 

कमाल की है मशीन 

सुपर सीडर मशीन धान के डंठलों को हटाकर म‍िट्टी में मिलाने का काम करती है. इस मशीन में धान के अवशेषों को कुतरने के लिए रोटावेटर और गेहूं बोने के लिए एक जीरो-टिल सीडड्रिल यंत्र लगा होता है. यह 10-12 इंच तक की ऊंचाई की धान की पराली को जोतकर गेहूं की बुआई करने में सक्षम है. अवशेष प्रबंधन के लिए रोटावेटर पर सीधे ब्लेड लगे होते हैं. ये बुआई के समय पराली को काटने और हटाने में सहायक होते हैं. यह मशीन कार्य शक्ति के हिसाब से 35 से 65 हॉर्स पॉवर के ट्रैक्टर की मदद से चलाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर