scorecardresearch
बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से फसल हुई बर्बाद, मुआवजे के लिए किसानों ने सड़क पर लगाया जाम

बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से फसल हुई बर्बाद, मुआवजे के लिए किसानों ने सड़क पर लगाया जाम

ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर महेंद्रगढ़ जिले के विभिन्न गांवों के किसानों ने अटेली-कनीना मार्ग पर गांव राता कला के पास जाम लगाकर रोष जताया. इस मौके पर पूर्व विधायक नरेश यादव ने सरकार से 35 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देने की मांग की.

advertisement
मुआवजे के लिए किसानों ने सड़क पर लगाया जाम, सांकेतिक तस्वीर मुआवजे के लिए किसानों ने सड़क पर लगाया जाम, सांकेतिक तस्वीर

ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर विभिन्न गांवों के किसानों ने बीते दिन हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के अटेली-कनीना मार्ग पर गांव राता कला के पास जाम लगाकर रोष जताया. लगभग डेढ़ घंटे तक लगे जाम के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस मौके पर पूर्व विधायक नरेश यादव ने सरकार से 35 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देने की मांग की. जबकि जाम की सूचना पाकर तहसीलदार राजेश कुमार और थाना प्रभारी अश्वनी कुमार मौके पर पहुंचे और किसानों को समय रहते गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन देकर यातायात को सुचारु करवाया.

दरअसल, बीते एक सप्ताह से भी अधिक समय से मौसम में हो रहे बदलाव के कारण कनीना, अटेली, सीहमा, नांगल चौधरी, सतनाली ब्लॉकों के सैकड़ों से भी अधिक गांवों में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है. बीते दिन भी सीहमा, अटेली और कनीना ब्लॉक के दर्जनों गांव में भारी ओलावृष्टि हुई. वही ओलावृष्टि के बारे में किसानों का कहना है कि उनकी गेहूं की सौ प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है, जबकि सरसों की फसल को पहले ही पाले की मार पड़ चुकी थी और अब बारिश और ओलावृष्टि ने उसे पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. 

किसानों ने सड़क पर लगाया जाम 

वहीं ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए स्पेशल गिरदावरी की मांग और उचित मुआवजे की मांग के लिए अटेली ब्लॉक के गांव राता कला, राता खुर्द, खैरानी मोहल्डा आदि गांवों के सैकड़ों लोगों ने अटेली, कनीना सड़क मार्ग पर अवरोधक लगाकर जाम लगा दिया.

इसे भी पढ़ें- बेमौसम बारिश के कारण गेहूं की फसल हुई बर्बाद, किसानों की उम्मीद पर फिरा पानी

सरकार से 35 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजे की मांग 

जाम की सूचना पर अटेली एसएचओ दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों से जाम खोलने का अनुरोध किया. लेकिन लोगों ने उच्च अधिकारियों के मौका स्थल आने की मांग की. यह जाम करीब डेढ़ घंटे तक रहा. इस दौरान पूर्व विधायक नरेश यादव भी धरना स्थल पर पहुंचे. उन्होंने सरकार से ₹35000 प्रति एकड़ मुआवजा देने की मांग की. सूचना पर अटेली तहसीलदार राजेश कुमार भी मौके पर पहुंचे. 
 

उन्होंने जिला उपायुक्त से फोन पर बात कर लोगों को आश्वासन दिया कि कल से गिरदावरी शुरू कर दी जाएगी तथा लोगों की मांग पर पूरी फसल के खराबे की रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी. इसके बाद लोगों ने जाम खोला.

इसे भी पढ़ें- बारिश और ओलावृष्टि से तबाही, क्या गेहूं उत्पादन का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा हरियाणा?