scorecardresearch
UP News: कई गांवों में जल गई गेहूं की फसल, खेत में जलकर किसान की मौत, देवरिया की घटना

UP News: कई गांवों में जल गई गेहूं की फसल, खेत में जलकर किसान की मौत, देवरिया की घटना

मृतक किसान का नाम गौरी शंकर शुक्ल है जिनकी उम्र 65 वर्ष थी. बरियारपुर के पास किसान अपनी फसल बचाने के लिए खेत मे घुस गए और हरे अरहर के डंठल से आग को बुझाने का प्रयास करने लगे. लेकिन उनकी धोती में आग लग गई और खेत में आग से चारों तरफ से घिर गए और जिंदा जल गए. इनकी मौके पर ही मौत हो गई.

advertisement
गेहूं की फसल में लगी आग गेहूं की फसल में लगी आग

उत्तर प्रदेश के देवरिया में लगभग दो दर्जन जगहों पर पछुवा हवाओं ने आग के साथ मिलकर इस कदर तबाही मचाई कि गेंहू के खेत में लगी आग को बुझाने के दौरान एक किसान की जलकर मौत हो गई. वहीं सैकड़ों बीघा गेहूं की खड़ी फसल भी जलकर खाक हो गई. कई जगहों पर स्कूली बच्चे अगल-बगल खेतों में लगी आग से घिर गए. उड़ता धुंआ और राख स्कूल के अंदर पहुंचने से स्कूलों में अफरा-तफरी मच गई. कहीं फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची तो कहीं नहीं पहुंची. मृतक किसान का नाम गौरी शंकर शुक्ल है जिनकी उम्र 65 वर्ष थी. बरियारपुर के पास किसान अपनी फसल बचाने के लिए खेत मे घुस गए और हरे अरहर के डंठल से आग को बुझाने का प्रयास करने लगे. लेकिन उनकी धोती में आग लग गई और खेत में आग से चारों तरफ से घिर गए और जिंदा जल गए. इनकी मौके पर ही मौत हो गई.

आगजनी की सूचना डीएम अखंड प्रताप सिंह और एसपी संकल्प शर्मा को दी गई जिसके बाद वे तत्काल सबसे पहले मोर्चरी पहुंचे जहां किसान का शव लाया गया था. यहां पर परिजनों से बात की, उन्हें ढांढस बंधाते हुए आर्थिक मदद देने का भरोसा दिलाया. इसके बाद जहां आग लगने की घटना घटी, वहां जाकर किसानों से मुलाकात कर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

पीड़ित किसानों को मिलेगा मुआवजा

इस संबंध में अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि बड़े पैमाने पर आग से फसलों की क्षति हुई है. नुकसान का आकलन कराया जा रहा है. क्षतिपूर्ति दी जाएगी. वहीं मृतक किसान के बारे में बताया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है. परिजनों को आपदा राहत कोष से मुवावजा दिया जाएगा. इस मामले में फायर स्टेशन अधिकारी राजमंगल सिंह ने बताया कि बीस से अधिक जगह आग लगी थी. तेज पछुवा हवा थी. दमकल की गाड़ियां मात्र छह हैं. बस इतने संसाधनों में हम हर जगह कवर करने की कोशिश करते हैं. जब वह किसी पॉइंट पर आग बुझाते हैं तो वहां से लोग दूसरी जगह सूचना मिलने पर भी नहीं जाने देते हैं. वह चाहते हैं कि आग पूरी तरह से बुझाने के बाद ही गाड़ी जाए. 

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी
मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी

कई क्षेत्र में लगी आग 

जनपद के बरियारपुर, मईल थाना क्षेत्र के अंडीला, बकुची सतराव में भी बड़े क्षेत्र में आग आग लगने की घटनाओं से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. किसान त्राहि त्राहि कर रहे हैं. वजह रही तेज़ पछुवा हवाएं. इसी क्रम में रामपुर कारखाना क्षेत्र के बलियवा गांव में आग लगी और पछुवा हवाओं के चलते यह आग आधा किलोमीटर की चौड़ाई में डेढ़ किलोमीटर तक तेज़ी से फैलती चली गई. नहर के पास जहां हरी घास और झाड़ियां थीं वहां जाकर कुछ कम हुई. इस दौरान फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी बरियारपुर के विधायक के गांव के क्षेत्र में आग बुझा रही थी. लिहाजा गौरा देरी से पहुंची तो ग्रामीण अपने-अपने खेतों में लगी आग को अरहर के डंठल से बुझाने लगे. कुछ पंपिंग सेट इंजन चालू कर पानी को डिलीवरी पाइप से खेतों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया. 

इस दौरान गौरी शंकर शुक्ल उम्र 65 वर्ष नाम के किसान भी अपनी फसल बचाने के लिए खेत मे घुस गए. हरे अरहर के डंठल से आग का बुझाने का प्रयास करने लगे. लेकिन उनकी धोती में आग लग गई और खेत में आग से चारों तरफ से घिर गए और जिंदा जल गए. इनकी मौके पर ही मौत हो गई.

प्रधान ने क्या कहा 

रोहित राय ग्राम प्रधान गौरा ने बताया कि बलियवा गांव की तरफ़ से आग लगी है. सौ एकड़ फसल जल गई है. उसी में गौरी शंकर शुक्ला खेत में थे, जिनकी जलकर मौके पर मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका