scorecardresearch
Rose farming: गुलाब उत्पादन में अव्वल है कर्नाटक, यहां देखें टॉप 8 राज्यों की लिस्ट

Rose farming: गुलाब उत्पादन में अव्वल है कर्नाटक, यहां देखें टॉप 8 राज्यों की लिस्ट

देश में फूलों की हजारों क‍िस्में हैं. लेकिन, गुलाब की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. गुलाब उत्पादन के मामले में कर्नाटक भारत के सभी राज्यों में अव्वल है. जबकि महाराष्ट्र सहित 8 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत की कुल प्रतिशत में 95 प्रतिशत गुलाब के फूल का उत्पादन होता है. आइए जानते हैं कि कर्नाटक में गुलाब का कितना उत्पादन होता है.

advertisement
गुलाब उत्पादन में अव्वल है कर्नाटक, फोटो साभार: freepik गुलाब उत्पादन में अव्वल है कर्नाटक, फोटो साभार: freepik

देश में फूलों की हजारों क‍िस्म हैं. लेकिन, गुलाब की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. यही कारण है कि इसे फूलों का राजा भी कहा जाता है. इसी वजह से गुलाब के फूल की मांग हमेशा बनी रहती है. इसकी खेती पूरे भारत में की जाती है. लेकिन, गुलाब उत्पादन के मामले में कर्नाटक भारत के सभी राज्यों में अव्वल है, जबकि महाराष्ट्र सहित 8 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत की कुल प्रतिशत में 95 प्रतिशत गुलाब के फूल का उत्पादन होता है. आइए जानते हैं कि कर्नाटक में गुलाब का कितना उत्पादन होता है. साथ ही जानते हैं, गुलाब उत्पादन के मामले में देश के टॉप 8 राज्य कौन-कौन से हैं.

कर्नाटक में 36 फीसदी से अधिक उत्पादन

गुलाब उत्पादन के मामले में कर्नाटक देश का अव्वल राज्य है. यहां की जलवायु और मिट्टी गुलाब के उत्पादन के लिए अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक गुलाब के फूल का उत्पादन कर्नाटक में होता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले गुलाब में से कर्नाटक में अकेले 36.3 प्रतिशत गुलाब का उत्पादन किया जाता है.

ये भी पढ़ें:- मौसम की तगड़ी मार, पंजाब में 13 फीसद तक घट जाएगी कपास और मक्के की पैदावार

इन 8 राज्यों में 95 फीसदी गुलाब का उत्पादन

गुलाब के फूल का उत्पादन लगभग देश के सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, सिर्फ 8 राज्यों में ही 95 फीसदी गुलाब का उत्पादन होता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के अनुसार कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में अकेले देश की 95 फीसदी गुलाब के फूल का उत्पादन होता है.

बंगाल दूसरा स्थान पर, देखें अन्य राज्यों का हाल

गुलाब उत्पादन के मामले में कर्नाटक का देश में पहला स्थान है. तो वहीं देश में कर्नाटक के बाद दुसरे स्थान पर बंगाल में सबसे अधिक गुलाब का उत्पादन होता है. जहां कुल उत्पादन का 13.9 फीसदी उत्पादन होता है. इसके बाद उत्तर प्रदेश में कुल उत्पादन का 13.4 फीसदी गुलाब उगाया जाता है. चौथे स्थान पर गुजरात है, जहां उत्पादन का 8.2 फीसदी उत्पादन होता है. पांचवें पर तमिलनाडु है, जहां कुल उत्पादन का 7.2 फीसदी उत्पादन होता है. इसके बाद मध्य प्रदेश है जहां 5.9 फीसदी का उत्पादन होता है. सातवें पर छत्तीसगढ़ है, जहां उत्पादन का 5.6 फीसदी तो वहीं उड़ीसा में उत्पादन का 5.1 फीसदी गुलाब के फूल का उत्पादन होता है.

गुलाब के एक पौधे से 2 क‍िलो फूल का उत्पादन

गुलाब पसंदीदा फूलों में शुमार है. इसके फूलों की डिमांड शादियों और फरवरी महीने में प्रेमी जोडों द्वारा मनाए जाने वाले वेलनटाईन डे में बढ़ जाती है. गुलाब के फूलों का उपयोग केवल सजावट और सुगंध के लिए ही नहीं इससे, गुलाब जल, इत्र, गुलकंद और कई तरह की औषधीय पदार्थ बनाने में भी किया जाता है. वहीं इसके पौधे को एक बार लगाने के बाद ये 8 से 10 साल तक फूल देता है. इसके प्रत्येक पौधे से एक साल में लगभग 2 किलो तक फूलों का उत्पादन मिलता है. वहीं इसकी खेती करके किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें;-