scorecardresearch
ओडिशा के 17 जिलों में 1 मई से होगी रबी धान की खरीद, किसान इस दिन तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ओडिशा के 17 जिलों में 1 मई से होगी रबी धान की खरीद, किसान इस दिन तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इन जिलों में बालासोर, बारगढ़, बलांगीर, कटक, जाजपुर, झारसुगुड़ा, कालाहांडी, खुर्दा, कोरापुट, मयूरभंज, पुरी, नबरंगपुर, नुआपाड़ा,रायगढ़ा, संबलपुर और सुबरनापुर का नाम शामिल है. खास बात यह है कि रबी धान की खरीद 1 मई से शुरू होकर 30 जून 2024 तक चलेगी.

advertisement
ओडिशा में रबी धान की खरीद होगी शुरू. (सांकेतिक फोटो) ओडिशा में रबी धान की खरीद होगी शुरू. (सांकेतिक फोटो)

ओडिशा सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी धान की खरीद के लिए किसानों के पंजीकरण की अंतिम तारीख एक सप्ताह बढ़ाकर 27 मार्च, 2024 तक कर दी है. दरअसल, प्रदेश में 1 मार्च से शुरू हुआ किसान पंजीकरण 20 मार्च को समाप्त होने वाला था. लेकिन किसानों के अनुरोध के बाद खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण विभाग ने समयसीमा बढ़ा दी. खास बात यह है कि पिछले साल की तरह इस बार भी राज्य सरकार प्रदेश के 17 जिलों में रबी धान की खरीद करेगी.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक,  इन जिलों में बालासोर, बारगढ़, बलांगीर, कटक, जाजपुर, झारसुगुड़ा, कालाहांडी, खुर्दा, कोरापुट, मयूरभंज, पुरी, नबरंगपुर, नुआपाड़ा,रायगढ़ा, संबलपुर और सुबरनापुर का नाम शामिल है. खास बात यह है कि रबी धान की खरीद 1 मई से शुरू होकर 30 जून 2024 तक चलेगी.

ये भी पढ़ें- हिसार में ओलावृष्टि से 3 लाख एकड़ में लगी फसल बर्बाद, 57000 किसानों ने मुआवजे के लिए किया अप्लाई

ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य

विकेन्द्रीकृत उपार्जन प्रणाली के अंतर्गत अधिशेष धान के विक्री के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है. जिन किसानों ने केएमएस 2022-23 के रबी सीजन के लिए पंजीकरण कराया था, उन्हें अपना पंजीकरण नवीनीकृत करना होगा, जब तक कि वे यह घोषणा करके सिंचित भूमि विवरण को संशोधित करने का प्रस्ताव नहीं रखते कि कोई बदलाव प्रस्तावित नहीं है.

14 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य

नए पंजीकरण के लिए, किसानों को भूमि अधिकार के रिकॉर्ड, बैंक पास बुक और आधार कार्ड की प्रतियां जमा करना आवश्यक है. बटाईदारों के मामले में, उन्हें पंजीकरण फॉर्म के साथ मकान मालिक से एक सहमति पत्र जमा करना होगा. धान खरीद के लिए अधिकृत सहकारी समितियों में जमीन और बैंक विवरण का सत्यापन किया जाएगा. राज्य सरकार ने रबी सीजन के दौरान 14 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें-  अब AI से होगी पशुओं के स्वास्थ्य की निगरानी, दूध उत्पादन बढ़ाने में मिलेगी मदद

10 दिन पहले ही पूरा रिया था टारगेट

बता दें कि बीते दिनों खबर सामने आई थी कि ओडिशा के आदिवासी बहुल सुंदरगढ़ जिले में किसानों ने अपनी अधिकांश उपज लगभग बेच दी है. इसलिए, अधिकांश मंडियां पहले ही बंद हो चुकी हैं. प्रशासनिक सूत्रों ने बताया था कि इस मार्केटिंग सीजन में पहले चरण के लिए धान खरीद लक्ष्य का 18.93 लाख क्विंटल तय किया गया था, जिसे समय से लगभग 10 दिन पहले ही हासिल कर लिया गया.