scorecardresearch
Wheat Crop: सरकारी अनुमानों से 2 मिलियन टन कम होगा गेहूं उत्पादन, तीन वैश्विक एजेंसियों ने उपज आंकड़े जारी किए

Wheat Crop: सरकारी अनुमानों से 2 मिलियन टन कम होगा गेहूं उत्पादन, तीन वैश्विक एजेंसियों ने उपज आंकड़े जारी किए

देश का गेहूं उत्पादन सरकारी अनुमानों से करीब 2 मिलियन टन कम होने की आशंका जताई गई है. तीन वैश्विक एजेंसियों का अनुमान है कि 2023-24 फसल वर्ष में भारत का गेहूं उत्पादन लगभग 110 मिलियन टन (11 करोड़ टन) होगा.

advertisement
तीन वैश्विक एजेंसियों ने गेहूं उत्पादन अनुमान आंकड़े जारी किए. तीन वैश्विक एजेंसियों ने गेहूं उत्पादन अनुमान आंकड़े जारी किए.

देश का गेहूं उत्पादन सरकारी अनुमानों से करीब 2 मिलियन टन कम होने की आशंका जताई गई है. तीन वैश्विक एजेंसियों का अनुमान है कि 2023-24 फसल वर्ष में भारत का गेहूं उत्पादन लगभग 110 मिलियन टन (11 करोड़ टन) होगा. इससे पहले कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने 112.02 मिलियन टन का अनुमान लगाया था. उत्पादन में गिरावट की वजह दक्षिणी राज्यों में सूखे का जोखिम तो उत्तरी राज्यों में बेमौसम बारिश बताई गई है. 

तीन वैश्विक एजेंसियों का गेहूं उत्पादन अनुमान जारी 

वैश्विक रिसर्च एजेंसी बीएमआई ने कहा कि 2023-24 फसल वर्ष में वह भारतीय गेहूं की फसल 110 मिलियन टन उत्पादन का अनुमान लगा रही है. इसके अलावा अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) ने गेहूं उत्पादन अनुमान 110.6 मिलियन टन लगाया है. वहीं, तीसरी वैश्विक एजेंसी खाद्य और कृषि संगठन की कृषि बाजार सूचना प्रणाली (AMIS) ने भी इतने ही गेहूं के उत्पादन का अनुमान लगाया है. 

साउथ में सूखा और नॉर्थ में बारिश से उत्पादन पर जोखिम 

वैश्विक एजेंसी बीएमआई ने कहा कि भारत की गेहूं की फसल कर्नाटक सहित दक्षिणी राज्यों में वर्तमान सूखे की स्थिति से थोड़ा जोखिम में है. जबकि, मार्च 2024 के पहले दो हफ्तों के दौरान उत्तर प्रदेश और अन्य प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में औसत से अधिक वर्षा ने अनुमानित फसल की मात्रा के लिए नकारात्मक जोखिम पैदा किया है. एजेंसी एएमआईएस ने कहा कि भारत में पिछले साल की तुलना में कुल बोए गए रकबा में वृद्धि के साथ परिस्थितियां अनुकूल हैं.

खपत बढ़ने और उत्पादन कम रहने का अनुमान 

एजेंसी ने कहा कि देश में घरेलू गेहूं की खपत 2023-24 में 2.5 प्रतिशत बढ़कर 111.4 मिलियन टन सालाना हो जाएगी. जबकि, 2022-23 में अनुमानित 1.1 प्रतिशत सालाना गिरावट के बाद हम इस सीजन के दौरान गेहूं उत्पादन में घाटे का अनुमान लगा रहे हैं. बीएमआई ने कहा हालांकि 2022-23 सीजन में 4.7 मिलियन टन कम उत्पादन से इस फसल वर्ष उत्पादन अनुमान कम है.

ट्रेडर्स को 110 मिलियन टन से कम उत्पादन रहने का अनुमान 

कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2022-23 के लिए गेहूं उत्पादन 110.55 मिलियन टन होने का अनुमान लगाया था. जबकि, अन्य एजेंसियों ने 107.7 मिलियन टन और बीएमआई ने 104 मिलियन टन उत्पादन आंका था. मौजूदा फसल वर्ष के लिए इंडस्ट्री ट्रेडर्स बंपर फसल की उम्मीद लगा रहे हैं. हालांकि उन्हें लगता है कि उत्पादन 110 मिलियन टन से कम होगा. ट्रेडर्स ने कहा कि जुलाई-जून फसल वर्ष 2023-24 में गेहूं का उत्पादन लगभग 100 मिलियन टन होने की संभावना है. क्योंकि, गेहूं उत्पादक राज्यों के सभी हिस्सों में मौसम गेहूं के लिए बहुत अनुकूल है.

ये भी पढ़ें -