scorecardresearch
हरियाणा में इस दिन से शुरू हो सकती है सरसों की खरीद, जानें कितना होगा इस बार MSP

हरियाणा में इस दिन से शुरू हो सकती है सरसों की खरीद, जानें कितना होगा इस बार MSP

केंद्र सरकार ने सरसों के लिए एमएसपी 5,656 रुपये प्रति क्विंटल और गेहूं के लिए 2,275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. हालांकि, किसानों ने अपनी सरसों की फसल मंडियों में लानी शुरू कर दी है. निजी आढ़ती किसानों से एमएसपी से कम रेट पर सरसों खरीद रहे हैं.

advertisement
हरियाणा में कब शुरू होगी सरसों खरीद. (सांकेतिक फोटो) हरियाणा में कब शुरू होगी सरसों खरीद. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा के हिसार और सिरसा जिले की मंडियों में सरसों की सप्लाई शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक प्रदेश में इसकी सरकारी खरीद चालू नहीं हो पाई है. ऐसे में किसानों का सरकार के प्रति गुस्सा बढ़ता जा रहा है. क्योंकि निजी खरीदार किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं. वे किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम रेट पर सरसों खरीद रहे हैं. इसके लिए व्यापारी किसानों को सरसों की उपज में नमी का हवाला दे रहे हैं. वहीं, सूत्रों का कहना है कि हरियाणा सरकार 25 मार्च को अस्थायी तौर पर सरसों की खरीद शुरू कर सकती है. 

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल हरियाणा में 14 मार्च से ही सरसों की सरकारी शरीद शुरू हो गई थी. यानी इस साल 11 दिन देरी से सरसों की खरीद शुरू होगी. सूत्रों ने कहा कि हालांकि राज्य सरकार के अधिकारियों ने जिला प्रशासन को विस्तृत व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. सरसों और गेहूं की खरीद, फसलों की सरकारी खरीद शुरू करने की अंतिम तारीख अभी तय नहीं हुई है. सरसों और गेहूं की खरीद शुरू करने की अस्थायी तारीखें क्रमशः 25 मार्च और 1 अप्रैल तय की गई हैं.

ये भी पढ़ें- दार्जिलिंग चाय के उत्पादन में आ सकती है गिरावट, लंबे समय तक बारिश न होने से पहाड़ों पर सूखे जैसे हालात

सरसों और गेहूं का एमएसपी 

केंद्र सरकार ने सरसों के लिए एमएसपी 5,656 रुपये प्रति क्विंटल और गेहूं के लिए 2,275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. हालांकि, किसानों ने अपनी सरसों की फसल मंडियों में लानी शुरू कर दी है. निजी आढ़ती किसानों से एमएसपी से कम रेट पर सरसों खरीद रहे हैं. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि जल्दी और समय पर बोई गई सरसों की फसल कटाई के लिए तैयार है.

कीमत में 20 प्रतिशत की कटौती

हिसार अनाज मंडी में आढ़ती एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पवन गर्ग ने कहा कि वर्तमान में, सरसों का बाजार भाव लगभग 5,200 रुपये प्रति क्विंटल है. कुछ किसान बाजार में ताजा सरसों की उपज लेकर पहुंचे हैं. चूंकि फसल में लगभग 20 प्रतिशत नमी होती है. ऐसे में आढ़ती उपज के रेट में कम से कम 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक कटौती कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Weather today: सावधान! आंधी-बिजली के साथ कई राज्यों में बारिश के आसार, 18 तक सुधार की गुंजाइश नहीं

किसानों को हुआ भारी नुकसान

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सरसों की खरीद के लिए राज्य में 104 मंडियां (खरीद केंद्र) स्थापित करने का निर्णय लिया है. विभाग ने संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में फसल की खरीद के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है. किसानों ने कहा कि सरसों की कम बाजार कीमत ने उन्हें एक और झटका दिया है. उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई ओलावृष्टि और बारिश के कारण किसानों को पहले ही भारी नुकसान हुआ है.

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राजीव मलिक ने कहा कि सरकार को तुरंत एमएसपी पर सरसों की खरीद सुनिश्चित करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम कल हिसार, सिरसा और भिवानी जिलों की मंडियों का दौरा करेंगे और मांग करेंगे कि सरसों को एमएसपी पर खरीदा जाए.