scorecardresearch
Coriander Price: धनिया के दाम में भारी ग‍िरावट, स‍िर्फ 5 से 10 रुपये क‍िलो रह गया दाम 

Coriander Price: धनिया के दाम में भारी ग‍िरावट, स‍िर्फ 5 से 10 रुपये क‍िलो रह गया दाम 

बाजार में जैसे ही धनिया की भारी आवक हुई, उसकी कीमत में भारी गिरावट आ गई. जैसे-जैसे कीमत कम हो रही है वैसे-वैसे क‍िसानों की परेशानी बढ़ रही है. कम से कम लागत न‍िकल जाती तो भी क‍िसानों को संतोष रहता. बताया गया है क‍ि एक द‍िन में ही प्रदेश की सभी मंड‍ियों को म‍िलाकर 936 क्विंटल धनिया की आवक हुई. 

advertisement
किसानों को नहीं मिल रहा धनिया का उचित दाम किसानों को नहीं मिल रहा धनिया का उचित दाम

महाराष्ट्र में कृष‍ि उपज के दाम को लेकर किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक उपज का दाम ठीक होता है तो दूसरे का ग‍िर जाता है. कई बार तो अध‍िकांश फसलों के दाम ग‍िरे रहते हैं. ज‍िससे क‍िसान परेशान रहते हैं. इस वक्त एक तरफ जहां किसान प्याज़ की निर्यात बंदी से परेशान हैं क्योंक‍ि इसकी वजह से कीमतों में भारी गिरावट आ गई है तो दूसरी ओर अब राज्य में हरे धनिया की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. हालत ये है कि मंडियों में किसानों को उसे लाने का खर्च भी नहीं म‍िल रहा है. कई मंड‍ियों में 5 से 10 रुपये क‍िलो की कीमत रह गई है. ऐसे में किसान अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रहे हैं. इसके कारण निराश हुए कई किसान मंडी के बाहर ही अपनी उपज फेंकने पर मजबूर हैं. 

सोलापुर कृषि उपज बाजार समिति में स‍िर्फ प्याज की ही र‍िकॉर्ड आवक नहीं हो रही है. बल्क‍ि धन‍िया की भी बंपर आवक हो रही है. यहां पर एक द‍िन में ही 9714 गुंडी धनिया की आवक हुई, ज‍िसकी वजह से दाम एक दम से नीचे आ गया. किसानों को उचित दाम न मिलने के कारण वो आक्रामक हो गए हैं. कई किसानों ने फोन पर अपने साथ‍ियों से दाम पूछा और उपज को रास्ते में ही फेंक दिया. अधिकांश बाजार समितियों में देखा गया कि कीमत पांच से सात रुपये तक थी. पुणे की बाजार समिति में आज 1 लाख 99 हजार 367 कट्टे धनिये की आवक हुई. 

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

स‍िर्फ 10 रुपये क‍िलो रह गई कीमत 

बाजार में जैसे ही धनिया की भारी आवक हुई, उसकी कीमत में भारी गिरावट आ गई. जैसे-जैसे कीमत कम हो रही है वैसे-वैसे क‍िसानों की परेशानी बढ़ रही है. कम से कम लागत न‍िकल जाती तो भी क‍िसानों को संतोष रहता. बताया गया है क‍ि एक द‍िन में ही प्रदेश की सभी मंड‍ियों को म‍िलाकर 936 क्विंटल धनिया की आवक हुई. अधिकांश बाजार समितियों में इसका दाम स‍िर्फ 10 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रह गया है. जो धन‍िया आपकी सब्जी और चटनी का स्वाद बढ़ाती है उसकी खेती करने वाले क‍िसान क‍ितने परेशान हैं इसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते. 

क‍िस मंडी में क‍ितना है दाम 

  • भुसावल मंडी में 26 जनवरी को धन‍िया का न्यूनतम दाम स‍िर्फ 1200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल जबक‍ि अध‍िकतम दाम 2000 रुपये रहा. 
  • कोल्हापुर मंडी में 25 जनवरी को धन‍िया का न्यूनतम दाम 1000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. मतलब स‍िर्फ 10 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर बेचने के ल‍िए मजबूर हैं. 
  • चंद्रपुर गंजवाड़ मंडी में भी धन‍िया का न्यूनतम दाम 1000 और अध‍िकतम 2000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  • जलगांव मंडी में धन‍िया का न्यूनतम दाम स‍िर्फ 500 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. अध‍िकतम दाम 1500 रुपये क्व‍िटल रहा. मतलब क‍िसानों को न्यूनतम 5 रुपये क‍िलो पर धन‍िया बेचने के ल‍िए मजबूर होना पड़ा. 
  • मुंबई में धन‍िया की बंपर आवक हुई. ज‍िसकी वजह से यहां भी दाम ग‍िर गया. यहां न्यूनतम दाम 800 और अध‍िकतम 1000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.

ये भी पढ़ें: Turmeric Cultivation: हल्दी की फसल के लिए जानलेवा है थ्रिप्स कीट, किसान ऐसे करें बचाव