scorecardresearch
बेमौसम बार‍िश और ओलावृष्ट‍ि से खराब हुई फसलों को देखने पहुंचे मंत्री, मुआवजे को लेकर कही बड़ी बात 

बेमौसम बार‍िश और ओलावृष्ट‍ि से खराब हुई फसलों को देखने पहुंचे मंत्री, मुआवजे को लेकर कही बड़ी बात 

प्राकृत‍िक आपदा से महाराष्ट्र के 11 जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचा है, ज‍िससे क‍िसान परेशान हैं. अकेले अमरावती जिले में 40,000 हेक्टेयर में फैले संतरे, आम और केले सहित कई फसलों और फलों को गंभीर नुकसान हुआ है. अकोला के 74 गांवों में चार हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैली फसलें खराब हुई हैं. 

advertisement
कृषि मंत्री धनंजय मुंडे कृषि मंत्री धनंजय मुंडे

खराब मौसम की वजह से हुए फसलों के नुकसान का न‍िरीक्षण करने के ल‍िए महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे बीड जि‍ले के धारूर कस्बा पहुंचे. लोकसभा चुनाव प्रचार को विराम देते हुए उन्होंने बारिश के दौरान धारूर तालुका के चोरंबा, सोनीमोहा और अंबेवाडगांव आदि गांवों का दौरा किया. उन्होंने मौसम की मार से खराब हुए आम, टमाटर, अनार और मिर्च जैसी फसलों का निरीक्षण किया. खराब मौसम के कारण फल और सब्जियां गिर गई हैं और काफी नुकसान हुआ है. इस मौके पर मौजूद अध‍िकार‍ियों को धनंजय मुंडे ने नुकसान का पंचनामा करने का सुझाव द‍िया, ज‍िससे क‍ि प्रभाव‍ित क‍िसानों को मुआवजा द‍िया जा सके. उन्होंने पंचनामा की रिपोर्ट तुरंत राज्य सरकार को भेजने को कहा.  

पिछले दो-तीन दिनों में बीड जिले में कुछ जगहों पर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई है. इससे आम, अनार, मिर्च, टमाटर, सब्जी आदि फसलों को भारी नुकसान हुआ है. कई स्थानों पर पंचनामा हो चुका है, शेष स्थानों का पंचनामा शीघ्र पूरा कर सहायता के ल‍िए र‍िपोर्ट शासन को सौंपी जाए. मुंडे ने यह भी कहा कि जिन किसानों ने फसल बीमा का भुगतान कर दिया है, उन्हें नुकसान की रिपोर्ट संबंधित कंपनी को ऑनलाइन जमा करनी चाहिए, ताकि किसानों को दोहरी मदद मिल सके.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

राज्य के 11 ज‍िलों में नुकसान 

इस प्राकृत‍िक आपदा से राज्य के 11 जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचा है, ज‍िससे क‍िसान परेशान हैं. अकेले अमरावती जिले में 40,000 हेक्टेयर में फैले संतरे, आम और केले सहित कई फसलों और फलों को गंभीर नुकसान हुआ है. अकोला के 74 गांवों में चार हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैली फसलें खराब हुई हैं. महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास विभाग ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का पंचनामा करने के निर्देश द‍िए हैं. गेहूं, आम, संतरे, ज्वार और केले की फसलें हजारों हेक्टेयर में खराब हो गई हैं. मौसम विभाग ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की आगे भी संभावना जताई है, जिससे किसानों की चिंता कम होने की बजाय बढ़ गई हैं. 

आचार संह‍िता में कैसे म‍िलेगी मदद 

इस बीच महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि सभी प्रभाव‍ित जिलों के प्रशासन‍िक अध‍िकारी नुकसान हुए फसलों का आकलन करा कर रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजें. ज‍िससे क‍ि किसानों को आर्थिक सहायता दी जा सके. मंत्री ने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से वर्तमान में किसानों को किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता देना मुश्किल है, फ‍िर भी राज्य सरकार किसानों को आश्वस्त करती है क‍ि उन्हें हर मुमकिन सहायता प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर