scorecardresearch
NSC का सुनहरा ऑफर, केवल 280 रुपये में खरीदें बाजरे का डेढ़ किलो बीज, होगी बंपर पैदावार

NSC का सुनहरा ऑफर, केवल 280 रुपये में खरीदें बाजरे का डेढ़ किलो बीज, होगी बंपर पैदावार

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बाजरे की उन्नत किस्म RHB-173 का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को दूसरी फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे.

advertisement
केवल 280 रुपये में खरीदें बाजरे का डेढ़ किलो बीज केवल 280 रुपये में खरीदें बाजरे का डेढ़ किलो बीज

मौजूदा समय में देश में सबसे अधिक चर्चा मोटे अनाजों की है. ऐसा ही एक मोटा अनाज बाजरा है. इसकी खेती भारत में प्राचीन काल से होती आई है. भारत में बाजरा की खेती मोटे दाने वाले अनाज और हरे चारे के रूप में की जाती है. पशुओं के चारे के रूप में बाजरे के सभी भागों का इस्तेमाल किया जाता है. बाजारा एक ऐसा अनाज है, जो मनुष्य के साथ- साथ पशुओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बाजरा पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. बाजरा शरीर में पोषण की कमी को दूर करता है. बाजरे में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, फाइबर पाया जाता है. आपको बता दें कि पशुओं को बाजरे का चारा खिलाने के कई लाभ होते हैं.

अगर आप भी हाइब्रिड बाजरे की खेती करके बेहतर मुनाफा कमाना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म RHB-173 का बीज मंगवाना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई जानकारी से खरीदारी कर सकते हैं. अगर आप चाहें, तो इसकी सहायता से बाजरे के बीज को ऑनलाइन अपने घर पर भी मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें बाजरे के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बाजरे की उन्नत किस्म RHB-173 का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को दूसरी फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. आप इसे घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर करके डिलीवरी करवा सकते हैं.

बीज की क्या है खासियत

वैसे तो मार्केट में आपको बाजरे की बहुत सारी उन्नत किस्में मिल जाएंगी, लेकिन बाजरे की आरएचबी 173 किस्म काफी खास है. इसकी सबसे अच्छी खासियत है कि ये 75-80 दिन में पक कर तैयार हो जाती है. इसके अलावा यह अन्य किस्मों की तुलना में अधिक पैदावार देती है. इसके पौधे जब बड़े हो जाते हैं, तो इसे चारे के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इस किस्म की बढ़िया उपज लेने के लिए फसल की बिजाई अच्छी तरह से तैयार की गई ज़मीन पर ही की जानी चाहिए.

जानें बाजरे के बीज की कीमत

अगर आप भी बाजरे की आरएचबी 173 किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो आपको इसके बीज के डेढ़ किलो का पैकेट 280 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से बाजरे की खेती कर सकते हैं.