scorecardresearch
इन तीन मोटे अनाजों की सस्ते में खरीदें बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका

इन तीन मोटे अनाजों की सस्ते में खरीदें बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन सांवा की उन्नत किस्म DHBM-93-3, कुटकी की उन्नत किस्म CGK-1 और कोदो का RK-390-25  का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
इन तीन मोटे अनाजों की सस्ते में खरीदें बीज इन तीन मोटे अनाजों की सस्ते में खरीदें बीज

आज कल पूरे देश में मोटे अनाजों की चर्चा जोरो-शोरो पर है. वहीं, लोग शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण से भरपूर अनाज खाते हैं, ऐसे में मोटा अनाज एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि देश के किसानों से लेकर लोगों के बीच मोटे अनाजों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है. इन मोटे अनाजों में आठ मोटे अनाजों को शामिल किया गया है, जिसमें रागी, बाजरा, सांवा, कोदो, कुटकी, कंगनी, ज्वार और चीना हैं. वहीं सांवा एक छोटी सी अनाज है. यह एक सूखा-सहिष्णु फसल है और कम उपजाऊ भूमि में भी आसानी से उगाया जा सकता है. इसके अलावा कोदो भारत का एक प्राचीन अनाज है, जिसे ऋषि अन्न भी माना जाता है. इसकी मांग अब लोगों में काफी तेजी से बढ़ती जा रही है.

साथ ही ऐसा ही एक और मोटा अनाज कुटकी है, जिसे लिटिल मिलेट के नाम से जाना जाता है, यह एक पौष्टिक अनाज है, जिसकी खेती दुनिया के कई क्षेत्रों में की जाती है. किसान इन तीनों मोटे अनाजों की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी मोटे अनाजों की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत वैरायटी के बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से इसके बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां से खरीदें मोटे अनाज के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन सांवा की उन्नत किस्म DHBM-93-3, कुटकी की उन्नत किस्म CGK-1 और कोदो का RK-390-25  का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर मंगवा सकते हैं.

बीजों की क्या है खासियत

सांवा के बीज:- सांवा की DHBM -93-3 किस्म की तेजी से तैयार होने वाली किस्म है. ये किस्म करीब 45-60 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है. इसे सूखे जैसे क्षेत्रों में भी आसानी से उगाया जा सकता है.

कुटकी के बीज:- कुटकी की उन्नत किस्म CGK-1 फसल के बीज का आकार अंडाकार और हल्के भूरे रंग का होता है. वहीं इस किस्म की उत्पादन 8 से 10 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होता है. ये फसल 80 से 82 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है.

कोदो के बीज:- कोदो की एक किस्म है RK 390-25, की खेती भारत के लगभग सारे राज्यों में की जाती है. ये किस्म 60-80 दिनों में तैयार हो जाती है. ये किस्म सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

बीज की कितनी है कीमत

अगर आप भी मोटे अनाज की उन्नत किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो इन तीनों किस्म के 04 किलो के पैकेट के बीज फिलहाल 42 फीसदी की छूट के साथ 306 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएंगे. इसे खरीद कर आप आसानी से मोटे अनाजों की खेती कर करके बेहतर कमाई कर सकते हैं.