scorecardresearch
राजस्थानः बारिश और ओलावृष्टि से कहां कितना हुआ नुकसान, जानें जिलेवार खराब हुई फसलों का डेटा

राजस्थानः बारिश और ओलावृष्टि से कहां कितना हुआ नुकसान, जानें जिलेवार खराब हुई फसलों का डेटा

बेमौसम आई बरसात और ओलावृष्टि ने राजस्थान के 18 जिलों में फसलों में काफी नुकसान पहुंचाया है. जीरा, ईसबगोल, सरसों, गेहूं, जौ, चना, तारामीरा और बागवानी फसलों को खासा नुकसान हुआ है. कृषि विभाग ने नौ मार्च तक फसलों के खराबे का अनुमान लगाया है.

advertisement
जालोर में बारिश से फसल में हुए नुकसान देख किसानों के आंसू निकल रहे हैं. फोटो- नरेश बिश्नोई जालोर में बारिश से फसल में हुए नुकसान देख किसानों के आंसू निकल रहे हैं. फोटो- नरेश बिश्नोई

राजस्थान में होली का त्योहार किसानों के चेहरे पर मायूसी और हताशा लेकर आया. बेमौसम आई बरसात और ओलावृष्टि ने 18 जिलों में फसलों में काफी नुकसान पहुंचाया है. जीरा, ईसबगोल, सरसों, गेहूं, जौ, चना, तारामीरा और बागवानी फसलों को खासा नुकसान हुआ है. कृषि विभाग ने नौ मार्च तक फसलों के खराबे का अनुमान लगाया है. इस शुरूआती रिपोर्ट में जिलों और फसलों के हिसाब से विभाग ने फसलों में खराबे का अनुमान लगाया है. साथ ही राज्यभर में फसलों की बुवाई और खराबे का आंकड़े भी कृषि विभाग ने रखे हैं. 

सबसे अधिक नुकसान जीरा-ईसबगोल को

राजस्थान में पिछले एक हफ्ते में हुई बरसात और ओलावृष्टि से सात मुख्य फसलों और बागवानी फसलों में खराबा हुआ है. इस रबी सीजन में गेहूं की बुवाई 29.65 लाख हेक्टेयर में की गई थी. बारिश से करीब 51 हजार हेक्टेयर खेती खराब हो गई है. अनुमान के मुताबिक 2-20 प्रतिशत का खराबा गेहूं फसल का हुआ है. 

जौ की पूरे प्रदेश में 4.08 लाख हेक्टेयर में बुवाई हुई थी. खराब मौसम के कारण 0.02 लाख क्षेत्रफल में तीन से 15 फीसदी तक फसलों को नुकसान हुआ है. वहीं, चने का कुल बुवाई क्षेत्र 20.57 लाख हेक्टेयर था. कृषि विभाग के अनुसार अनुमानित खराबा 0.12 लाख हेक्टेयर में हुआ है. चने में 5-15 प्रतिशत का नुकसान है. 

ये भी पढ़ें- राजस्थानः फसल खराब होने पर बीमा क्लेम के ल‍िए इन टोल फ्री नंबरों पर दें सूचना

इसके अलावा सरसों की प्रदेश में कुल बुवाई 38.98 लाख हेक्टेयर थी. बेमौसम बारिश से करीब 0.37 लाख हेक्टेयर में 2-20 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है. वहीं, जीरे की फसल में 5-40 प्रतिशत का नुकसान की आशंका जताई गई है. राजस्थान में 5.8 लाख हेक्टेयर में जीरे की बुवाई हुई थी. जिसमें से 0.7 लाख हेक्टेयर फसल खराब हो गई. साथ ही ईसबगोल में 10.70 फीसदी तक नुकसान हुआ है. बुवाई क्षेत्र 3.51 लाख हेक्टेयर था, जिसमें से 0.66 लाख हेक्टेयर खेती खराब हो गई. 

इन जिलों में हुआ सबसे अधिक नुकसान 

कृषि विभाग के फसल खराबे के अनुमानित आंकड़ों के हिसाब से प्रदेश के 18 जिलों में बारिश और ओलों से फसल को नुकसान हुआ है.
 

राजस्थान में बारिश से इन जिलों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है.
राजस्थान में बारिश से इन जिलों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

चूंकि जीरा और ईसबगोल काफी महंगी फसल है. इसीलिए जिन जिलों में इन दो फसलों का नुकसान हुआ है, उन किसानों को आर्थिक रूप से काफी हानि हुई है. बाड़मेर जिले में ईसबगोल की फसल में 40-70 प्रतिशत और जीरे में 5-40 प्रतिशत तक का अनुमानित नुकसान है. 

ये भी पढ़ें- 

-राजस्थान: बारिश से फसलों को भारी नुकसान, मुआवजे के ल‍िए सात दिन में गिरदावरी करने के निर्देश
-राजस्थान के इन चार जिलों में बेमौसम बारिश से तबाही, किसानों ने उठाई मुआवजे की मांग