scorecardresearch
Litchi: फ्लाइट और ट्रेन से भेजी जाएगी शाही लीची, सरकार ने किसानों को दी ये बड़ी सुविधाएं 

Litchi: फ्लाइट और ट्रेन से भेजी जाएगी शाही लीची, सरकार ने किसानों को दी ये बड़ी सुविधाएं 

पटना सहित दूसरे राज्य के बाजार में बिहार की शाही लीची पंद्रह मई तक पहुंचेगी. वहीं लीची बाहर भेजने के लिए कृषि विभाग ने ट्रेन, रेफर वैन की सुविधा के साथ फ्लाइट की समय सारणी में बदलाव किया है. इस बार शाही लीची की फसल अच्छी होने से किसान काफी खुश दिख रहे हैं.

advertisement
शाही लीची शाही लीची

गर्मी का मौसम आने के साथ ही बिहार की लीची की डिमांड काफी बढ़ जाती है. बिहार की मिट्टी में उपजने वाली शाही लीची का उत्पादन अच्छा होने के साथ बहुत जल्द बाजार तक पहुँचने वाला है. शाही लीची का स्वाद देश के विभिन्न राज्यों के लोग ले सकें, इसको लेकर राज्य सरकार ट्रांसपोर्ट से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं पर विशेष काम कर रही है. बिहार कृषि विभाग के उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार किसान तक को बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस बार लीची का उत्पादन अधिक होने की संभावना है. वहीं लीची किसानों को लीची भेजने में दिक्कत नहीं आए, इसको लेकर दरभंगा एयरपोर्ट पर फ्लाइट की समय सारणी में बदलाव किया गया है. इसके साथ ही ट्रेन में स्पेशल बोगी के साथ सड़क मार्ग के लिए रेफर वैन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

लीची ग्रोवर एसोसिएशन के अध्यक्ष बच्चा सिंह कहते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस बार शाही लीची का अच्छा उत्पादन होने के आसार हैं. वहीं आने वाले पंद्रह मई से राजधानी पटना समेत विभिन्न जिलों में शाही लीची उपलब्ध हो जाएगी जिसके बाद इसका स्वाद लोग ले सकेंगे. वहीं चाइना लीची का भी उत्पादन बेहतर होने की संभावना है. बता दें कि बिहार की शाही लीची को जीआई टैग मिल चुका है. इस लीची का बाजार मई के मध्य से लेकर जून के शुरुआती सप्ताह तक अधिक से अधिक रहता है. 

ये भी पढ़ें-जातिवादी राजनीति के बीच बिहार के किसान कर रहे MSP की बात, मुद्दा गरम देख पार्टी ने बदले प्रत्याशी 

राज्य से बाहर लीची भेजने की व्यवस्था

बिहार कृषि विभाग के उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार ने कहा कि किसानों में इस बार अपनी फसल को लेकर काफी खुशी है. वहीं लीची को एक से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए लीची उत्पादकों को दस रेफर वैन की सूची उपलब्ध कराई गई है जिसका लाभ वे एक तय किराया देकर ले सकते हैं. वहीं पवन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिये लीची दूसरे राज्य में भेजी जाती है. लीची किसानों यह सुझाव दिया था कि रेल की बोगी को लीची ले जाने के अनुसार स्पेशल बनाया जाए ताकि वे लंबे समय तक चल सके. इसको लेकर रेलवे को पत्र भेजा गया है. जिस तरह से भुसावल के केले के लिए स्पेशल बोगी होती है, उसी तरह लीची को लेकर भी बोगी बनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election: चुनावी साल में संयुक्त किसान मोर्चा ने एनडीए के खिलाफ भरी हुंकार, बक्सर में पीएम के कार्यक्रम में दर्ज करेंगे विरोध 

लीची भेजने के लिए फ्लाइट में बदलाव

उद्यान निदेशक ने बताया कि इस बार पटना एयरपोर्ट पर आने वाले पंद्रह दिनों के अंदर कोल्ड स्टोरेज और कार्गो की सुविधा व्यापारी ले सकेंगे. वहीं लीची टूटने के बाद कम समय में फ्लाइट उपलब्ध हो जाए, इसको लेकर दरभंगा एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट ने फ्लाइट की समय सारणी में बदलाव किया है. इसके साथ ही जीआई टैग मिल चुकी शाही लीची का बाजार बेहतर करने के लिए विभाग द्वारा काम किया जा रहा है. वहीं शाही लीची के नाम पर कोई ग़लत लीची न बेचे, इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है.