scorecardresearch
अब 20 किलो की पेटी में बिकेगा 'हिमाचल एपल', यूनिवर्सल कार्टन लागू करने को लेकर अधिसूचना जारी

अब 20 किलो की पेटी में बिकेगा 'हिमाचल एपल', यूनिवर्सल कार्टन लागू करने को लेकर अधिसूचना जारी

जगत सिंह नेगी ने कहा कि इससे प्रदेश के बागवानों की आय में भी वृद्धि होगी और उन्हें फसल के अच्छे दाम मिल पाएंगे. वहीं कार्टन की उपलब्धता को लेकर जगत सिंह नेगी ने कहा कि इस विषय में पहले ही कार्टन कंपनियों को भी जानकारी दे दी गई थी.

advertisement
हिमाचल एपल हिमाचल एपल

हिमाचल प्रदेश से आने वाले सेब सीजन में सेब अब 20 किलो क्षमता वाले यूनिवर्सल कार्टन में पैक होगा. इसको लेकर प्रदेश सरकार के फैसले के बाद आज अधिसूचना भी जारी हो गई है. प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा है कि बागवान लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे. जिसे लेकर सरकार ने इस पर पहले ही निर्णय कर लिया था. अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. कांग्रेस ने सत्ता में आने के बाद प्रदेश में सेब की खरीद-बिक्री वजन के हिसाब से होने का नियम तय किया था. इसके बाद समान वज़न के लिए यूनिवर्सल कार्टन की मांग तेज़ी से बढ़ी थी. वहीं सरकार ने इस आने वाले सेब सीज़न से इसे लागू करने की बात कही थी, जो अब पूरी हो जाएगी.

20 किलो के बॉक्स होंगे उपलब्ध

प्रदेश सरकार में बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि बीते विधानसभा सत्र के दौरान प्रदेश सरकार ने प्रदेश में यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की बात कही थी. इस विषय में फैसला पहले ही हो चुका है. अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. जगत सिंह नेगी ने बताया कि अब सभी ग्रेड के सेब के लिए 20 किलो की क्षमता वाले बॉक्स उपलब्ध होंगे. जिसे लेकर लंबे समय से बागवान इसकी मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें:- अब सोलर से चलने वाली इस मशीन में उगाएं मशरूम, कम खर्च में मिलेगा बंपर उत्पादन

बागवानों की आय में होगी वृद्धि 

जगत सिंह नेगी ने कहा कि इससे प्रदेश के बागवानों की आय में भी वृद्धि होगी और उन्हें फसल के अच्छे दाम मिल पाएंगे. वहीं कार्टन की उपलब्धता को लेकर जगत सिंह नेगी ने कहा कि इस विषय में पहले ही कार्टन कंपनियों को भी जानकारी दे दी गई थी. ऐसे में कार्टन की उपलब्धता आसानी से हो जाएगी. वहीं किसी विपरीत परिस्थिति के लिए भी प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है. वहीं सेब की इस नई पैकेजिंग की मंडियों में स्वीकार्यता को लेकर जगत सिंह नेगी ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन फल मंडियों में लागू करने के लिए सरकार का अधिकार क्षेत्र केवल प्रदेश के अंदर है. नेगी ने कहा कि हालांकि जब प्रदेश भर में एक मानक से सेब पैक होगा तो प्रदेश के बाहर की फल मंडियों में भी यूनिवर्स कार्टन स्वीकार होगा.

"देख रहे हैं मुंगेरीलाल के सपने"

वहीं इस दौरान जगत सिंह नेगी ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर पर भी जुबानी हमला बोला. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष मुंगेरीलाल के सपने देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिन और रात वह सरकार बनाने के सपने देख रहे हैं और उन्हें रोका नहीं जा सकता. जगत सिंह नेगी ने कहा कि यह सपना भी संविधान के खिलाफ है वह प्रदेश में जनता के पूर्ण बहुमत से चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश में लगे हुए हैं. धनबल के प्रयोग, ED और CBI के जोर से प्रदेश की सरकार गिराने की कोशिश कर रहे हैं. क्या भाजपा इसी लोकतंत्र के लिए है और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर क्या कल को इसी के लिए जाने जाएंगे.