scorecardresearch
Rajasthan Budget: किसानों को लोन पर नहीं देना होगा ब्याज, ऊंट पालकों को 20 हजार रुपये देगी राज्य सरकार

Rajasthan Budget: किसानों को लोन पर नहीं देना होगा ब्याज, ऊंट पालकों को 20 हजार रुपये देगी राज्य सरकार

राजस्थान सरकार की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज बुधवार 10 जुलाई 2024 को राज्य का बजट 2024-25 पेश किया है. बजट में किसानों और पशुपालकों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. राज्य सरकार ने कहा है कि वह किसानों को एग्रीकल्चर लोन के रूप में दिए जाने वाले शॉर्टटर्म लोन का आवंटन दोगुना करेगी.

advertisement
वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज बुधवार 10 जुलाई 2024 को राज्य का बजट 2024-25 पेश किया है वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज बुधवार 10 जुलाई 2024 को राज्य का बजट 2024-25 पेश किया है

Rajasthan Budget 2024-25 : राजस्थान सरकार ने राज्य के लिए 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए किसानों के लिए पिटारा खोल दिया है. राज्य सरकार ने बजट में घोषणा की है कि 5 लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त लोन सुविधा दी जाएगी, यानी लोन पर कोई ब्याज नहीं देना होगा, केवल लोन की रकम वापिस करनी होगी. इसके अलावा शॉर्टटर्म एग्रीकल्चर लोन के रूप में दी जाने वाली रकम को  दोगुना कर दिया है. वहीं, राज्य सरकार ऊंट बचाओ मिशन शुरू करेगी और ऊंट पालकों को 20,000 रुपए दिए जाएंगे. 

राजस्थान सरकार की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने आज बुधवार 10 जुलाई 2024 को राज्य का बजट 2024-25 पेश किया है. बजट में किसानों और पशुपालकों के लिए कई बड़ी घोषणा की गई हैं. राज्य सरकार ने कहा है कि वह किसानों को एग्रीकल्चर लोन के रूप में दिए जाने वाले शॉर्टटर्म लोन का आवंटन दोगुना करेगा. कई फसलों की खेती और पशुपालन, मछली-मुर्गी पालन जैसे कारोबार के लिए शॉर्टटर्म लोन दिया जाता है. इस फैसले से राज्य के 57 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ पहुंचने वाला है. 

बजट में बड़ी घोषणा करते हुए कहा गया कि 5 लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा. इन किसानों को दिए गए लोन पर ब्याज दर माफ कर दी गई है. ऐसे 5 लाख किसानों को केवल लोन ली गई मूल राशि ही लौटानी होगी. इस फैसले से ऐसे किसानों का आर्थिक संकट दूर होगा और उनके वित्तीय विकास में मदद मिलेगी. इसके अलावा बजट पेश करते हुए कहा गया कि लोन के लिए बैंक डॉक्यूमेंट पर स्टाम्प ड्यूटी खत्म की जाएगी. 

ऊंट पालकों को 20,000 रुपए दिए जाएंगे 

किसानों की मदद के लिए राज्य सरकार ने ऊंट बचाओ मिशन शुरू करने का ऐलान किया है. इसके अलावा ऊंट पालकों को 20,000 रुपए देने की भी घोषणा की गई है. राज्य सरकार के इस फैसले से राजस्थान के ऊंट पालकों का आर्थिक संकट दूर किया जा सकेगा. जबकि, ऊंट पालन को भी बढ़ावा दिया जा सकेगा. 

मंगला पशु बीमा योजना शुरू करने का ऐलान 

राजस्थान सरकार ने पशुओं के स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही किसानों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए मुख्यमंत्री मंगला पशु बीमा योजना (CM Mangla animal insurance scheme) शुरू करने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि व्यापार सुगमता नीति बनाई जाएगी, ताकि कारोबारियों के साथ ही किसानों की उपज को सुगमता से सही समय पर मंडियों में पहुंचाने में मदद मिले. 

ये भी पढ़ें -