scorecardresearch
Repeat Breeding: आर्टिफिशल इंसेमीनेशन के नियमों की अनदेखी है पशुओं में रिपीट ब्रीडिंग की परेशानी

Repeat Breeding: आर्टिफिशल इंसेमीनेशन के नियमों की अनदेखी है पशुओं में रिपीट ब्रीडिंग की परेशानी

एनिमल एक्सपर्ट का मानना है कि एक दुधारू पशु के गाभिन होने में जरूरी पोषक तत्वों जैसे ऊर्जा, प्रोटीन, खनिज और विटामिन की भी खास भूमिका है. इतना ही नहीं लगातार साइलेज खाने वाले पशुओं को एक्सर्टा विटामिन भी देने चाहिए. आर्टिफिशल इंसेमीनेशन के दौरान और उसके बाद बरती जाने वाली सभी सावधानियों भी बहुत जरूरी हैं. 

advertisement
गर्भवती गाय-भैंस को क्या खिलाएं गर्भवती गाय-भैंस को क्या खिलाएं

गाय-भैंस वक्त से गर्मी में आकर गाभिन हो जाए, तय वक्त पर हेल्दी बच्चा देकर दूध देने लगे. अगर छोटे-बड़े किसी भी तरह के पशुपालक की बात करें तो उसका एक यही सपना होता है. एनिमल एक्सपर्ट की मानें तो पूरा डेयरी सेक्टर भी इसी पर टिका हुआ है. डेयरी में नुकसान और फायदे का रास्ता् भी यही है. लेकिन एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि रिपीट ब्रीडिंग की परेशानी के चलते डेयरी सेक्टर को लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है. आर्टिफिशल इंसेमीनेशन (एआई) के नियमों की अनदेखी के चलते भी ये परेशानी बढ़ रही है. साथ ही सीमेन का चुनाव करते वक्त बुल की नस्ल और उसके इतिहास पर भी गौर नहीं किया जाता है. 

इसी परेशानी पर चर्चा करने के लिए हाल ही में गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी, लुधियाना में हुए एक कार्यक्रम के दौरान भी डेयरी में होने वाले नुकसान के लिए रिपीट ब्रीडिंग को बड़ी वजह माना गया है. एक्सपर्ट का कहना है कि पशु को गाभिन कराने में एआई की टाइमिंग का बड़ा महत्वम है. पानी का तापमान, कंटेनर का आकार और स्टेरेलाईज एआई गन प्रजनन क्षमता में अहम रोल निभाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Pregnant Buffalo: गर्भवती भैंस की 310 दिन तक ऐसे करें देखभाल, हेल्दी होगा बच्चा

ये हैं रिपीट ब्रीडिंग के कारण 

रिपीट ब्रीडिंग को आम तौर पर एक ऐसी भैंस के साथ जोड़कर देखा जाता जिसे तीन बार गाभिन कराया गया और वो उसके बाद भी गर्भधारण नहीं कर सकती. एक्सपर्ट के मुताबिक इसके कई कारण हो सकते हैं. कभी-कभी बहुत सारे कारणों में से सिर्फ एक-दो ही वजह बनते हैं. इस खबर में हम आपको ऐसे ही कई कारणों के बारे में बताएंगे. 

निषेचन विफलता

एनोव्यूलेशन और विलंबित ओव्यूलेशन

ट्यूबल रुकावट

प्रीमैच्योार या शुरुआत में ही भ्रूण की मौत

ऑक्सीटोसिन की कमी

ऊर्जा की कमी

प्रोजेस्टेरोन की कमी

अतिरिक्त एस्ट्रोजन

ख़राब प्रजनन और प्रबंधन तकनीक

आनुवंशिक, पोषण संबंधी और संक्रमण.

ये भी पढ़ें: Feed-Fodder: भैंस को दाना-चारा खिलाते वक्त रखें इन 16 बातों का ख्याल, पढ़ें CIRB की रिपोर्ट 

एनिमल और डेयरी एक्सपर्ट के मुताबिक अधिक उम्र वाले और अधिक दूध देने वाले डेयरी पशुओं में रिपीट ब्रीडिंग की घटनाएं ज्यादा सामने आती हैं. दूध उत्पादन का तनाव गोनैडोट्रॉफिन के विकास और रिलीज में बाधा डालता है, जिससे बार-बार प्रजनन होता है. बार-बार प्रजनन के लिए बैक्टीरिया की विभिन्न प्रजातियां भी जिम्मेदार होती हैं, जैसे स्ट्रेप्टोकोकस, स्टैफिलोकोकस, बैसिली, कॉर्नीबैक्टीरियम, ई. कोली, प्रोटियस.