scorecardresearch
पहले हमने 3 गीर गाय दी थी, आज 350 हो गई हैं, इससे दूध का कारोबार बढ़ा है: PM नरेंद्र मोदी

पहले हमने 3 गीर गाय दी थी, आज 350 हो गई हैं, इससे दूध का कारोबार बढ़ा है: PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बनास डेयरी का शिलान्यास दो साल पहले किया गया था. तब गोपालकों को इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने की गारंटी दी थी. आज मोदी की गारंटी आपके सामने है. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी.

advertisement
पीएम मोदी ने कहा- पशु आहार से जुड़े दुकानदार और स्थानीय वितरकों का भी रोजगार बढ़ेगा. पीएम मोदी ने कहा- पशु आहार से जुड़े दुकानदार और स्थानीय वितरकों का भी रोजगार बढ़ेगा.

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में अमूल के देश में सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का दौरा किया. अमूल की इस इकाई से करीब 1 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. कार्यक्रम के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि किसान परिवार की बहनों को दो तीन साल पहले स्वदेशी नस्ल की गीर गाय दी गई थी. मकसद था कि पूर्वांचल में बेहतर नस्ल की स्वदेशी गायों को लेकर जानकारी बढ़े. किसानों पशुपालकों को फायदा मिले. आज यहां 350 के करीब गीर गायों की संख्या पहुंच गई है. पहले जहां सामान्य गाय से 5 लीटर दूध मिलता था वहीं गीर गाय 15 लीटर दूध देती है. इससे इन बहनों को हर महीने हजारों रुपए की अतिरिक्त कमाई हो रही है. हमारी बहने लखपति दीदी बनने लगी हैं. ये स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 10 करोड़ बहनों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है.

उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पाद का प्रचार वो खुद करते हैं और वह हर छोटे उद्यमी के ब्रांड एंबेसडर मोदी हैं. जब खादी, खिलौने, मेक इन इंडिया और देखो अपना देश कहता हूं तो इससे स्थानीय लोगों का रोजगार बढ़ता है. इसका अनुभव हम काशी में कर सकते हैं. जबसे विश्वनाथ धाम का लोकार्पण हुआ है तब से 12 करोड़ से अधिक लोग काशी आ चुके हैं, इससे सबका रोजगार बढ़ा है. यहां आने से पहले बनास डेयरी प्लांट पर पशुपालक बहनों से बात करने का अवसर मिला. 

किसान और पशुपालक हमेशा से भाजपा की प्राथमिकता

किसान और पशुपालक हमेशा से भाजपा सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता रहे हैं. देश तभी आत्मनिर्भर बनेगा, जब देश की हर छोटी छोटी शक्ति को जगाया जाए. किसान, पशुपालकों, कारीगरों, शिल्पकारों, लघु उद्यमियों को मदद दी जाए. उन्होंने कहा कि वे हमेशा लोकल के लिए वोकल रहते हैं. मैं जब वोकल फॉर लोकल कहता हूं तो उन बुनकरों और छोटे उद्यमियों का प्रचार होता है, जो लाखों रुपए अखबारों और टीवी में प्रचार के लिए खर्च नहीं कर सकते. 

बनारस और आसपास के जिलों के पशुपालकों को होगा लाभ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बनास डेयरी का शिलान्यास दो साल पहले किया गया था. तब गोपालकों को इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने की गारंटी दी थी. आज मोदी की गारंटी आपके सामने है. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी. सही निवेश से रोजगार के अवसर कैसे पैदा होते हैं बनास डेयरी इसका उदाहरण है. ये डेयरी बनारस, मिर्जापुर, गाजीपुर, रायबरेली के पशुपालकों से प्रतिदिन 2 लाख लीटर दूध इकट्ठा कर रही है. प्लांट चालू होने के साथ चंदौली, बलिया और आजमगढ़ सहित अन्य जिलों के पशुपालकों को भी लाभ होगा. इन जिलों के हजार से अधिक  गांवों में दुग्ध मंडियां बनेंगी.

पशुपालकों को मिलेगी दूध की ज्यादा कीमत

पशुपालकों का ज्यादा दूध ज्यादा कीमत पर बिकेगा. ये प्लांट पशुपालकों को बेहतर पशुओं के नस्ल के लिए जागरूक और प्रशिक्षित भी करेगा। साथ ही इससे रोजगार के हजारों नये अवसर बनेंगे. इससे पूरे इलाके में तीन लाख से ज्यादा किसानों की आय बढ़ेगी. यहां दूध के अलावा छाछ, दही, लस्सी, आइस्क्रीम, पनीर सहित अनेक प्रकार की स्थानीय मिठाइयां बनेंगी. इससे इन्हें बेचने वालों को भी रोजगार मिलेगा. ये प्लांट बनारस की मिठाइयों को देश के कोने कोने में पहुंचाने में मदद करेगा. पशु आहार से जुड़े दुकानदार और स्थानीय वितरकों का भी रोजगार बढ़ेगा. बता दें कि वाराणसी का अमूल बनास डेरी प्लांट 622 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है. रोज 8 लाख लीटर मिल्क प्रोसेसिंग की क्षमता वाले इस प्लांट से करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है. इसके शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों व गौ-पालकों की आय भी दोगुनी होगी. साथ ही पीएम मोदी ने आज 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने अपने यात्रा के दौरान बनास डेरी का भ्रमण भी किया.

गन्ने के दामों में बढ़ोतरी पर बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "काशी के बारे में पूरी जानकारी पर आज यहां दो बुक भी लांच की गई है. पिछले 10 वर्ष में काशी ने विकास की जो यात्रा तय की है, उसके हर पड़ाव और यहां की संस्कृति का वर्णन इस बुक में भी किया गया है." इस दौरान पीएम मोदी ने गन्ने के न्यूनतम मूल्य में हुई बढ़ोतरी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "दो दिन पहले ही सरकार ने गन्ने के न्यूनतम मूल्य को बढ़ाकर 340 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. आप वह समय भी याद कीजिए, जब गन्ने के भुगतान के लिए पहले की सरकार कितना मिन्नत करवाती थी. लेकिन अब किसानों के बकाये का भुगतान तो हो ही रहा है, फसलों के दाम भी बढ़ाए जा रहे हैं.

किसानों व पशुपालकों के आधुनिक तीर्थ जैसी है बनास डेयरीः सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दस वर्ष के अंदर हजारों करोड़ की विकास परियोजना देकर प्रधानमंत्री ने काशी को नए कलेवर के रूप में वैश्विक मानचित्र पर प्रस्तुत किया है. आज एक बार फिर हजारों करोड़ों की इन योजनाओं को लेकर पीएम का आगमन हुआ है. साढ़े छह सौ करोड़ की लागत से बनास डेयरी बनी है. लगता है कि यह किसानों व पशुपालकों के लिए आधुनिक तीर्थ जैसी है. यह डेयरी आमदनी को बढ़ाने के साथ ही भारत की श्रद्धा को सम्मानित और संरक्षित करने का नया केंद्र बनी हुई है. सीएम ने कहा कि उप्र की उर्वरा भूमि को गो माता का आशीर्वाद देकर पीएम के मार्गदर्शन में हमारे पशुपालकों की समृद्धि के लिए कार्य प्रारंभ किया। इस बहाने गोमाता की रक्षा भी होगी और हमें पुण्य व आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाएगा.

ये भी पढे़ं-

Success Story: गोरखपुर के इस प्रगतिशील किसान ने उगाया 21 KG का कद्दू! इस खास तकनीक से किया कमाल 

Ration Distribution: यूपी में 'ई-वीइंग' मशीन से शुरू हुआ राशन का वितरण, कार्ड धारकों को मिलेगी यह बड़ी राहत