scorecardresearch
5 लीटर दूध देने वाली गाय को हर दिन कितना आहार देना चाहिए? ये है मात्रा की सटीक जानकारी

5 लीटर दूध देने वाली गाय को हर दिन कितना आहार देना चाहिए? ये है मात्रा की सटीक जानकारी

पशुओं को स्वस्थ रखने और उनके दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरा चारा आवश्यक है. जानवर इसे चाव से खाते हैं और आसानी से पचाते हैं. हरे चारे में उच्च मात्रा में विटामिन ए और खनिज पदार्थ होते हैं जो पशु की प्रजनन शक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं, इससे पशु को समय पर गर्मी में आने में मदद मिलती है और दो ब्यांत के बीच का अंतर भी कम हो जाता है.

advertisement
दुधारू पशुओं की खुराक दुधारू पशुओं की खुराक

पशु का स्वास्थ्य और उत्पादन मुख्यत उसे दिए जाने वाले भोजन की मात्रा और गुणवत्ता पर निर्भर करता है. संतुलित आहार से ही अधिकतम दूध उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है. कुल लागत का 70 फीसदी हिस्सा दूध उत्पादन का होता है. इसलिए दूध उत्पादक का लाभ और हानि पशुओं को दी जाने वाली खुराक पर निर्भर करता है. किसान आमतौर पर पशुओं को एक ही प्रकार का चारा देते हैं. जिससे पशुओं को संतुलित आहार नहीं मिल पाता और पशुओं के स्वास्थ्य और उत्पादन में गिरावट आती है. फसलों के विविधीकरण, शहरीकरण और बढ़ती जनसंख्या के कारण चारे का क्षेत्रफल लगातार घट रहा है.

जिससे इस बात की प्रबल सम्भावना है कि भविष्य में चारे की उपलब्धता और भी कम हो जायेगी. ऐसे में पशुओं को वैज्ञानिक तरीके से आहार देने का महत्व बढ़ गया है ताकि किसान लाभकारी उत्पादन कर सकें. वहीं हर गाय या भैंस को उसकी दूध देने की क्षमता के आधार पर भी आहार देना चाहिए. ताकि दूध उत्पादन में कोई कमी ना रहे. ऐसे में आइए जानते हैं 5 लीटर दूध देने वाली गाय को हर दिन कितना आहार देना चाहिए.  

पशुओं के लिए संतुलित आहार

वह आहार जो पशु के शरीर की विभिन्न गतिविधियों जैसे जीवित रहने, उत्पादन और अन्य सभी आवश्यकताओं के लिए उचित मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट (ऊर्जा), प्रोटीन, वसा, खनिज और विटामिन आदि की आपूर्ति करता है, उसे संतुलित आहार कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: घर पर खुद से बनाकर गाय-भैंस को खिलाएं ये दवाई, गर्मी के मौसम में भी कम नहीं होगा दूध

पशुओं के लिए हरे चारे की आवश्यकता

पशुओं को स्वस्थ रखने और उनके दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरा चारा आवश्यक है. जानवर इसे चाव से खाते हैं और आसानी से पचाते हैं. हरे चारे में उच्च मात्रा में विटामिन ए और खनिज पदार्थ होते हैं जो पशु की प्रजनन शक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं, इससे पशु को समय पर गर्मी में आने में मदद मिलती है और दो ब्यांत के बीच का अंतर भी कम हो जाता है. एक वयस्क गाय/भैंस के लिए 10-15 डिसमिल भूमि में हरा चारा लगाने से प्रतिदिन 15-20 किलो हरा चारा उपलब्ध होगा.

5 लीटर दूध देने वाली गाय के लिए जरूरी आहार

एक वयस्क गाय/भैंस के लिए 10-15 डिसमिल भूमि में हरा चारा लगाने से प्रतिदिन आवश्यक 15-20 किलो हरा चारा उपलब्ध होगा. एक वयस्क गाय/भैंस को लगभग 6-8 किलोग्राम सूखा चारा देना चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए एक वयस्क पशु को प्रतिदिन 2 किलोग्राम रतिब मिश्रण (पशु आहार) देना चाहिए. दुधारू पशुओं के लिए प्रति लीटर दूध 400 ग्राम से 500 ग्राम चारा देना चाहिए. जहां सूखे चारे के रूप में केवल धान का भूसा उपलब्ध है, वहां भूसा का उपयोग यूरिया से उपचारित करने के बाद ही करना चाहिए. साथ ही आपको बता दें कि 5 लीटर दूध देने वाली गाय के लिए 2 कि.ग्रा. पशु चारा (दूध के लिए) + 1 किलो पशु चारा (स्वस्थ रहने के लिए) यानि 3 किलो पशु चारा जरूरी है.