scorecardresearch
गाय ने 24 घंटे में द‍िया 72 किलो दूध, पशुपालक को इनाम में म‍िला ट्रैक्टर

गाय ने 24 घंटे में द‍िया 72 किलो दूध, पशुपालक को इनाम में म‍िला ट्रैक्टर

होल्सटीन फ्रीजियन गाय के मालिक पोरस मेहला और सम्राट सिंह के मुताबिक उनकी गाय जिसकी आयु 7 साल है वह अन्य गाय की तुलना में अधिक दूध देती है. जिस वजह से उनकी गाय ने नया रिकॉर्ड बनाया है.

advertisement
गाय ने अपने नाम किया नेशनल रिकॉर्ड गाय ने अपने नाम किया नेशनल रिकॉर्ड

डेयरी उत्पादन और कृषि को बढ़ावा देने के लिए आय दिन मेले का आयोजन अब किया जा रहा है. ताकि किसान नई-नई चीजों को देखकर सीख सकें. इसी क्रम में पंजाब के लुधियाना के जगराओं में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेयरी और कृषि मेले का आयोजन किया गया. जहां कुरुक्षेत्र के दो किसानों की होल्सटीन फ्रीजियन नस्ल की गाय ने रविवार को नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. आपको बता दें इस गाय ने महज 24 घंटे में 72 किलो दूध दिया है. आइए जानते हैं इस नस्ल की गाय की खासियत और नेशनल रिकॉर्ड बनाने की कहानी.

होल्सटीन फ्रीजियन नस्ल गाय की खासियत

इस नस्ल का मूल स्थान हॉलैंड है. मुर्रा नस्ल की तरह इस नस्ल को भी अधिक दूध उत्पादन के लिए जाना जाता है. यह गाय प्रति ब्यांत में औसतन 5500-6500 किलो दूध देती है और इस गाय की दूध में 3.5-4.0 प्रतिशत वसा की मात्रा होती है. वहीं इसके दूध देने की क्षमता भी देसी नस्ल से कई गुना अधिक है. जिस वजह से डेयरी उत्पादन के क्षेत्र में इस नस्ल की मांग अब लगातार बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें: एम्स में अब आसानी से मिलेगा पौष्टिक खाना, एक मार्च से शुरू हो रही मिलेट्स कैंटीन

होल्सटीन फ्रीजियन ने बनाया नेशनल रिकॉर्ड

होल्सटीन फ्रीजियन गाय के मालिक पोरस मेहला और सम्राट सिंह के मुताबिक उनकी गाय जिसकी आयु 7 साल है वह अन्य गाय की तुलना में अधिक दूध देती है. जिस वजह से उनकी गाय ने नया रिकॉर्ड बनाया है. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रहने वाले पोरस मेहला और सम्राट सिंह ने कहा कि उनकी सात साल की गाय ने इस मेले में कमाल कर दिया है. वयस्क गाय दुग्ध प्रतियोगिता में 24 घंटे में 72.390 किलो दूध दिया. गाय की जीत पर उन्हें पुरस्कार के रूप में एक ट्रैक्टर मिला है. जो भारत में अब तक किसी भी प्रतियोगिता में ऐसा नहीं हुआ है. जिसके बाद हर जगह इस गाय की चर्चा की जा रही है.

अधिक दूध उत्पादन में पिछला रिकॉर्ड

आपको बता दें अधिक दूध देने वाली गायों में एचएफ गाय भी शामिल है. जिसने 24 घंटे में 70.400 किलो दूध देने का रिकॉर्ड बनाया है. 2018 के पीडीएफए प्रतियोगिता में भी इस गाय को शामिल किया गया था. 

एमएनसी छोड़ डेयरी फार्मिंग कर रहे मेहला

दैनिक भास्कर से हुए बात-चीत में महला ने बताया कि जब गाय की जीत पर उन्हें पुरस्कार के रूप में एक ट्रैक्टर मिला है तब से उनकी रुचि डेयरी फ़ार्मिंग में और बढ़ गयी. जिस वजह से उन्होने एमएनसी की नौकरी भी छोड़ दी और चालीस साल पुरानी डेयरी फार्मिंग व्यवसाय को अपना करियर बना लिया.

होल्सटीन फ्रीजियन की पहचान

होल्स्टीन फ्रीजियन गाय बहुत बड़े आकार की होती है. इसके पहचानने के लिए आपको इसके शरीर को देखना होगा. इसके शरीर पर काले-सफ़ेद या लाल-सफ़ेद धब्बेदार निशान होते हैं. यह गाय दिखने में बहुत ही आकर्षक, शरीर चमकदार और आंखें शरारती होती हैं, इसके कान मध्यम आकार के होते हैं. पूंछ का रंग सफेद होता है. होल्सटीन फ्रीजियन गाय का वजन औसतन 550-580 किलो तक होता है. वहीं इसकी लंबाई औसतन 147 सेमी तक ही होती है.

डेयरी फार्मिंग में बढ़ रही इस नस्ल की मांग

होल्सटीन फ्रीजियन प्रजाति गाय को अधिक दूध उत्पादन के लिए जाना जाता है. जिस वजह से डेयरी फार्मिंग में इसकी मांग अब लगातार बढ़ती जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नस्ल की गाय रोज 25-25 किलो दूध देती है. जिस वजह से पशुपालक इस नस्ल को पसंद कर रहे हैं. इतना ही नहीं अच्छी सुविधाओं और परिस्थितियों में ये गाय 40 किलो दिन का दूध भी दे सकती है.

होल्स्टीन फ्रीजियन गाय की खुराक

मेले में मौजूद माहिरों के मुताबिक होल्सटीन फ्रीजियन गाय को फलीदार चारा खिलना चाहिए. इससे दूध उत्पादन की क्षमता और बढ़ती है. इसके अलावा आप तूड़ी या अन्य चारा भी गाय को खिला सकते हैं. ध्यान रहे गाय को बदहजमी की शिकायत ना हो. इससे दूध उत्पादन पर असर पड़ता है. गाय के लिए ऊर्जा, प्रोटीन, खनिज पदार्थ और विटामिन पदार्थ को शामिल करें. गायों को मक्की, ज्वार, बाजरा, छोले, गेहूं, चावल, मक्की का छिलका, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी आदि खिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: प्राकृतिक तरीके से मुर्गा और सुअर पालन करें क‍िसान, कम लागत में होगा ज्यादा मुनाफा