scorecardresearch
Blood Bank: इस शहर में कुत्तों के लिए खुला हाईटेक ब्लड बैंक, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स, आरबीसी सब मिलेगा, पढ़ें डिटेल 

Blood Bank: इस शहर में कुत्तों के लिए खुला हाईटेक ब्लड बैंक, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स, आरबीसी सब मिलेगा, पढ़ें डिटेल 

लुधियाना की गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु) में कुत्तों के लिए एक हाईटेक ब्लड बैंक शुरू किया गया है. यूनिवर्सिटी का दावा है कि ये कुत्तों के लिए देश का पहला हाईटेक ब्लड बैंक है. 

advertisement
गडवासु में कुत्तों के लिए खोली गई ब्लड बैंक. फोटो क्रेडिट-किसान तक गडवासु में कुत्तों के लिए खोली गई ब्लड बैंक. फोटो क्रेडिट-किसान तक

 

इलाज के दौरान बहुत सारे कुत्ते सिर्फ इस वजह से मर जाते हैं कि उन्हें ब्लड नहीं मिल पाता है. कुछ एक्सीडेंट केस होते हैं तो कुछ में किसी न किसी बीमारी के चलते खून की कमी हो जाती है. इसी परेशानी को देखते हुए गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (गडवासु), लुधियाना ने कुत्तों के लिए हाईटेक ब्लड बैंक की शुरुआत की है. जरूरत पड़ने पर इस बैंक से ब्लड के साथ ही उसके कंपोनेंट भी दिए जाते हैं. यूनिवर्सिटी का दावा है कि ये कुत्तों के लिए देश का पहला हाईटेक ब्लड बैंक है. 

एक अन्य  ब्लड बैंक चैन्नई में संचालित किया जा रहा है. ब्लड डोनर के लिए यूनिवर्सिटी एनजीओ से संपर्क करने के साथ ही अपने अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले पैट लवर को ब्लड डोनेट करने के लिए जागरुक करती है. डॉक्टर का दावा है कि देश के दूसरे हिस्सों में ब्लड बैंक खोलने के लिए भी लोग हमसे संपर्क कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- रंग लाई IHBT की कोशिश, कश्मीर ही नहीं ये राज्य भी देगा केसर, पढ़ें पूरी डिटेल

अब तक 500 कुत्तों को दिया जा चुका है ब्लड, प्ला‍ज्मा

गडवासु यूनिवर्सिटी का अपना एक अस्पताल भी है. इसी अस्पताल में कुत्ते , घोड़े, गाय-भैंस, भेड़-बकरी और दूसरे जानवर आते हैं. डॉग स्पेशलिस्ट डॉ. अश्वनी कुमार शर्मा ने किसान तक को बताया कि हमारे अस्पसताल में डॉग से जुड़े 100-150 केस रोजाना आते हैं. इसमें से बहुत सारे कुत्ते एनीमिक होते हैं. उन्हें खून की जरूरत होती है. लेकिन तीन साल पहले तक हमारे पास यह ब्लड बैंक नहीं था, इसके चलते बहुत सारे कुत्तों की मौत हो जाती थी.

इसके बाद एक प्रोजेक्ट के तहत करीब 50 लाख रुपये की लागत से यह ब्ल्ड बैंक शुरू की गई थी. आज इस ब्लड बैंक को चलते हुए तीन साल हो चुके हैं. अभी तक हम 500 से ज्यादा कुत्तों को जरूरत पड़ने पर ब्लड दे चुके हैं. इसमे से कुछ ऐसे भी थे जिन्हें सिर्फ प्लाज्मा, आरबीसी और प्लेटलेट्स ही दिया गया था.

ये भी पढ़ें- डायनासोर से भी पुराना है ये पौधा, हिमाचल-उत्तराखंड में मिला, बनती हैं खास दवाई  

दिल्ली में भी चल रही है हाईटेक ब्लड बैंक खोलने की तैयारी 

डॉ. अश्वनी ने बताया कि दिल्ली में भी एक ब्लड बैंक की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन जहां तक हमारी जानकारी है वो सिर्फ अभी ब्लड ही देते हैं. ब्लड के कंपोनेंट जैसे, प्लाज्मा, आरबीसी और प्लेटलेट्स नहीं दे रहे हैं. इसी के लिए उन्होंने हमसे संपर्क किया था. वो अपनी ब्लड बैंक में हाईटेक मशीनें लगाना चाहते हैं. इसके साथ ही देश के और भी दूसरे हिस्सों से लोग ब्लड बैंक की जानकारी लेने आते हैं कि वो अपने शहर में कैसे कुत्तों  के लिए ब्लड बैंक की शुरुआत कर सकते हैं. 

इतना ही नहीं लुधियाना के अलावा और दूसरी जगहों से भी हमारे पास लोग कुत्तों के लिए ब्लड की डिमांड लेकर आते हैं. क्योंकि ब्लड की लाइफ सिर्फ 28 दिन ही होती है तो हम अपने बैंक में बहुत ज्यादा ब्लड नहीं रखते हैं. तीन से चार यूनिट ही ब्लड हमारे पास रहता है. अगर एक ही वक्त में ज्यादा ब्लड की जरूरत होती है तो हम अपने डोनर से संपर्क कर जरूरत को पूरी कर लेते हैं.