scorecardresearch
शहरों में पालने के ल‍िए सबसे मुफीद है बरबरी नस्ल की बकरी, वैज्ञान‍िक लगा चुके हैं मुहर

शहरों में पालने के ल‍िए सबसे मुफीद है बरबरी नस्ल की बकरी, वैज्ञान‍िक लगा चुके हैं मुहर

सीआईआरजी के एक्सपर्ट की मानें तो संस्थान ने बकरियों के लिए शेड के कुछ इस तरह के मॉडल तैयार किए हैं जिसमे ऊपर बकरे-बकरी और नीचे उनके बच्चों को रखा जा सकता है. इससे भी जगह की बचत होती है. 

advertisement
बरबरी बकरे-बकरियों का प्रतीकात्मक फोटो. बरबरी बकरे-बकरियों का प्रतीकात्मक फोटो.

आज भी कुछ लोगों को लगता है कि पशु पालन सिर्फ गांव-देहात में ही किया जा सकता है. क्योंकि अगर शहर में पशुपालन किया तो पशु को चराने कहां ले जाएंगे. खासतौर पर बकरी पाली तो वो हरा चारा चरने के लिए कहां जाएंगी. बिना मैदान में जाए तो बकरी फल-फूल ही नहीं सकती है. जबकि ऐसा नहीं है. बकरियों की कुछ खास नस्ल और चारे को लेकर हुई रिसर्च के बाद अब बकरी को खूंटे पर बांधकर भी पाला सकता है. इस मामले में अगर केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान (CIRG), मथुरा की गाइड लाइन का पालन किया जाए तो घर पर पालकर भी बकरी पालन से मुनाफा कमाया जा सकता है. सीआईआरजी के बरबरी एक्सपर्ट एमके सिंह ने बताया कि बरबरी नस्ल को शहरी बकरी भी कहा जाता है. अगर आपके आसपास चराने के लिए जगह नहीं है तो इसे खूंटे पर बांधकर या छत पर भी पाला जा सकता है.

उन्हाेंने बताया क‍ि अच्छा चारा खिलाने से इसका वजन 9 महीने का होने पर 25 से 30 किलो, एक साल का होने पर 40 किलो तक हो जाता है. अगर सिर्फ मैदान या जंगल में चराई पर ही रखा जाए. तब भी एक साल का बकरा 25 से 30 किलो का हो जाता है.

ये भी पढ़ें- CIRG: बकरियों को हरा चारा खिलाते समय रखें इन बातों का खयाल, नहीं होंगी बीमार 

खूंटे पर पाली जा सकती हैं यह बकरी 

सीआईआरजी में बकरी पालन मैनेजमेंट के गुर सिखाने वाले डॉ. एसके दीक्षित ने किसान तक को बताया कि बकरियों में कुछ नस्ल ऐसी हैं, जिन्हें फार्म में रखकर भी पाला जा सकता है. जैसे बरबरी, सिरोही और सोजत नस्ल के बकरे और बकरियों को फार्म में पालकर बेहतर रिजल्ट लिए जा सकते हैं. बरबरी नस्ल‍ के बकरे और बकरियों को तो टाउन गोट यानि शहर की बकरी भी कहा जाता है. फार्म में रखकर स्टाल फीड देने से ही तीनों नस्ल की बकरी अच्छा दूध देती हैं और बकरे ज्यादा वजन तक के हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- बकरे के मीट कारोबार में नहीं आएगी मंदी, CIRG के डायरेक्टर ने बताई ये वजह

तीन तरह के चारे से भी मिल जाती है छुट्टी 

डॉ. एके दीक्षित ने बताया कि अब तो यह परेशानी भी नहीं है कि फार्म में रखकर सूखे, हरे और दानेदार चारे का अलग-अलग इंतजाम करना है. हमारे सीआईआरजी ने चारे की फील्ड में कई ऐसी रिसर्च की है कि जिसके बाद आपको बकरी के लिए तीन तरह के अलग-अलग चारे का इंतजाम करने की जरूरत नहीं है. संस्थान के साइंटिस्ट ने हरे, सूखे और दाने वाले चारे को मिलाकर पैलेट्स तैयार किए हैं. जरूरत के हिसाब से बकरे और बकरियों के सामने पैलेट्स रख दिजिए, जब पानी का वक्त हो जाए तो पानी पिला दीजिए. इसके अलावा कुछ और न खिलाने की जरूरत है और न ही पिलाने की.     

ये भी पढ़ें-

            अडानी कंपनी मथुरा में गौशाला के साथ मिलकर बनाएगी CNG, जानें प्लान

           CIRG की इस रिसर्च से 50 किलो का हो जाएगा 25 किलो वाला बकरा, जानें कैसे