अगर पत्ता गोभी है पसंद तो जान लें किस राज्य में होती है अधिक पैदावार, देखें लिस्ट

फोटो गैलरी

अगर पत्ता गोभी है पसंद तो जान लें किस राज्य में होती है अधिक पैदावार, देखें लिस्ट

  • 1/6
cabbage

हरी सब्जियां शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करने का एक अच्छा माध्यम होती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है पत्ता गोभी, जो अलग-अलग रंगों और आकार की होती है. पर क्या आप जानते हैं कि पत्ता गोभी का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आती है पत्ता गोभी. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-

 

  • 2/6
cabbage farming

भारत में सबसे अधिक पत्ता गोभी का उत्पादन पश्चिम बंगाल में होता है. यानी पत्ता गोभी उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. बंगाल के किसान हर साल बंपर पत्ता गोभी की पैदावार करते हैं. देश की कुल पत्ता गोभी उत्पादन में बंगाल का 25.03 फीसदी की हिस्सेदारी है.
 

  • 3/6
cabbage cultivation

पत्ता गोभी की खेती किसानों के लिए काफी फायदे की खेती मानी जाती है. पत्ता गोभी को बंद गोभी भी कहा जाता है. इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. वहीं पत्ता गोभी का उत्पादन बंगाल के बाद बड़े पैमाने पर ओडिशा में होता है यहां 11.07 फीसदी पत्ता गोभी का उत्पादन होता है.
 

  • 4/6
cabbage production

इसका इस्तेमाल लजीज व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है. साथ ही पत्ता गोभी को कच्चा और पका कर दोनों तरीकों से खाया जाता है. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर मध्य प्रदेश का है. यहां पत्ता गोभी का 7.06 फीसदी उत्पादन होता है.
 

  • 5/6
benefits of cabbage

पत्ता गोभी कई शारीरिक समस्याओं को भी दूर करती है. वहीं इसकी मांग बाजारों में हमेशा बनी रहती है. खासकर ठंड के दिनों में इसकी मांग अधिक रहती है. अब जान लीजिए कि बिहार पत्ता गोभी के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान 7.05 फीसदी पत्ता गोभी का उत्पादन करते हैं.
 

  • 6/6
use of cabbage

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के (2022-23) आंकड़ों के अनुसार पत्ता गोभी के पैदावार में पांचवें स्थान पर असम है. यहां हर साल किसान 07 फीसदी पत्ता गोभी का उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 60 फीसदी पत्ता गोभी का उत्पादन करते हैं.

Latest Photo