सुपर फूड क्यों कहा जाता है चिया सीड, जानिए मोटापे को कम करने में कैसे करता है मदद

सुपर फूड क्यों कहा जाता है चिया सीड, जानिए मोटापे को कम करने में कैसे करता है मदद

इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन यह फाइबर से भरपूर होते हैं. कृषि वैज्ञानिक जगदीश प्रसाद तेतरवाल, अंजू बिजारणिया, राजेन्द्र कुमार यादव, अनुज कुमार  और रिशिका चौधरी के अनुसार चिया सीड्स को सुपरफूड इसलिए माना जाता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है.

चिया सीड के फायदे के बारे में
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 09, 2024,
  • Updated May 09, 2024, 6:20 PM IST

चिया सीड को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. पोषक तत्‍वों से भरपूर चिया सीड्स हमारी बॉडी के लिए ही नहीं बल्कि ब्रेन और ब्‍यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन यह फाइबर से भरपूर होते हैं. कृषि वैज्ञानिक जगदीश प्रसाद तेतरवाल, अंजू बिजारणिया, राजेन्द्र कुमार यादव, अनुज कुमार  और रिशिका चौधरी के अनुसार चिया सीड्स को सुपरफूड इसलिए माना जाता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है. इसके अलावा इसमें जिंक, विटामिन बी-3 (नियासिन), पोटैशियम, विटामिन बी-1 (थायमिन) और विटामिन बी-2 और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है.

इसे देश के विभिन्न क्षेत्रों में सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है.लेकिन बाजार के अभाव में अभी यह फसल व्यापक रूप से किसानों में प्रचलित नहीं है. इसलिए नई तकनीक एवं किस्म विकास, प्रचार-प्रसार, बाजार की सुनिश्चितता, प्रसंस्करण उद्योगों व अनुबंधित खेती द्वारा चिया फसल की खेती को बढ़ावा दिया जा सकता है. इससे किसानों की आय एवं लोगों की पोषण सुरक्षा में वृद्धि की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

चिया सीड के लाभ

चिया के बीजों में उपलब्ध पोषक तत्व तथा मनुष्य स्वास्थ्य के प्रति इसके लाभकारी गुणों को देखते हुए इनका बहुतायत में उपयोग किया जाने लगा है.

चिया के बीजों में अधिक फाइबर और ग्लूटनमुक्त प्रोटीन होता है, जो मोटापे को कम करने में सहायक है.

इसमें पाया जाने वाला फाइबर रक्त में कॉलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है.

यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो शरीर में उपापचयी क्रियाओं को बढ़ाता है.

इसमें कैल्शियम की मात्रा अत्यधिक होने से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं.

चिया के बीज तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने के साथ ही शरीर का तापमान भी नियंत्रित रखते हैं.

यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में बहुत सहायक है। इससे हृदय व कैंसर रोग का खतरा कम होता है.

चिया के बीजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह डायबिटीज के नियंत्रण में सहायक रहता है.

चिया के बीज अपने वजन से 10-12 गुना पानी का अवशोषण करते हैं इसलिए इसका उपयोग खाने में करने से यह शरीर में पानी का संतुलन बनाये रखते हैं.

चिया के बीजों में ट्रिप्टोफेन अमीनो अम्ल पाया जाता है, जो मनुष्य के शरीर में नींद के लिए आवश्यक हार्मोन सेरोटॉनिन और मेलेटॉनिन हार्मोन के सिंथेसिस में सहायक रहता है.

चिया के बीजों में 29-32 प्रतिशत तेल पाया जाता है. इसमें ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह कैंसर, हृदयाघात व पेट संबंधी रोगों से सुरक्षा करता है.

चिया के बीजों का उपयोग पशुओं को खिलाने में भी किया जा सकता है, जिससे दुधारू पशुओं में दुग्ध की मात्रा तथा गुणवत्ता बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

 

MORE NEWS

TAGS:
Read more!