Amul: प्रोटीन मार्केट में तेजी से जगह बना रहा है अमूल, दूध के बाद कुल्फी, पढ़ें डिटेल 

Amul: प्रोटीन मार्केट में तेजी से जगह बना रहा है अमूल, दूध के बाद कुल्फी, पढ़ें डिटेल 

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट के मंच का इस्तेमाल करते हुए डेयरी कंपनी अमूल इस बात के प्रचार पर भी जोर दे रही है कि "प्रतिदिन शरीर के वजन के प्रति एक किलोग्राम को एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत" होती. अमूल की पूरी नजर रोजाना की खुराक में प्रोटीन की डिमांड करने वालों पर हैं. 

अमूल ब्रांड वाली GCMMF दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है.अमूल ब्रांड वाली GCMMF दुनिया की 8वीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है.
नासि‍र हुसैन
  • NEW DELHI,
  • Apr 29, 2025,
  • Updated Apr 29, 2025, 12:49 PM IST

हाल ही में डेयरी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी अमूल ने प्रोटीन वाली कुल्फी लांच की है. ये कुल्फी खासतौर पर प्रोटीन को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. ये उन लोगों की डिमांड को पूरा करेगी जो अपने शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोटीन लेना चाहते हैं लेकिन नॉनवेज नहीं खाना चाहते. गौरतलब रहे इससे पहले बीते साल अमूल ने खासतौर पर ज्यादा प्रोटीन वाला स्पेशल दूध लांच किया था. कंपनी से जुड़े जानकार बताते हैं कि कंपनी अभी तक प्रोटीन बेस्ड करीब 15 आइटम लांच कर चुकी है. 

प्रोटीन के इस पोर्टफोलियो को अभी और बढ़ाने की कोशि‍शें चल रही हैं. अमूल हर रोज 30 लाख लीटर व्हे प्रोटीन का उत्पादन कर रहा है. इतना ही नहीं लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के लिए अमूल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने वाली 10 टीमों में से नौ को प्रायोजित कर रहा है. 

तीन जगह मट्ठा प्रोटीन बेच रहा है अमूल 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) के एमडी जयेन मेहता का कहना है कि हम मुख्य रूप से डी2सी (प्रत्यक्ष उपभोक्ता) हैं और अपने मट्ठा प्रोटीन (उत्पाद) को सीधे उपभोक्ताओं को अपनी अमूल दुकानों, मोबाइल एप्लीकेशन और वेब पोर्टल से बेच रहे हैं. इससे हमें इस बात की अच्छी समझ मिलती है कि मट्ठा का इस्तेमाल कहां किया जा रहा है और उपभोक्ता कौन हैं. हम अपनी क्षमता को पांच गुना बढ़ा रहे हैं. अभी कुछ दिन पहले ही कोलकाता में प्रोटीन वाली कुल्फी लांच करने के साथ ही  कंपनी के प्रोटीन-उत्पाद पोर्टफोलियो की संख्या 15 हो गई.

आईपीएल में अमूल अपनी आइसक्रीम को प्रदर्शित करने के लिए छह आईपीएल टीमों और कूल बेवरेज के लिए तीन टीमों के साथ करार किया है. हमारे प्रोटीन पोर्टफोलियो में 15 उत्पाद हैं, जो प्रति सर्विंग 10 ग्राम से 35 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं. देश में पनीर और चीज़ के सबसे बड़े निर्माता के रूप में हमारे पास बहुत सारा मट्ठा उपलब्ध है जो प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. 

मट्ठे से अलग-अलग प्रोडक्ट बनाएगी अमूल 

एमडी जयेन मेहता का कहना है कि हमने ताजा मट्ठे से विभिन्न उत्पाद बनाने की तकनीक की पहचान कर ली है. अगर हम में से हर कोई अपने शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम एक ग्राम मट्ठा का सेवन करना चाहता है तो यह एक बहुत बड़ा बाजार अवसर है, जिसे केवल सबसे बड़े घरेलू खिलाड़ी के रूप में अमूल ही हासिल कर सकता है. मेहता का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में हमने प्रोटीन उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित की है, जिसमें उच्च प्रोटीन वाली लस्सी, छाछ, दही, आइसक्रीम, कुल्फी, मिल्क शेक और मट्ठा प्रोटीन शामिल हैं.

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