scorecardresearch
यूपी: किसानों की चिंता बढ़ा रहा मौसम का बदलता मिजाज, बागवानी किसान बेफिक्र

यूपी: किसानों की चिंता बढ़ा रहा मौसम का बदलता मिजाज, बागवानी किसान बेफिक्र

यूपी में किसान रबी की फसलों को काटने की तैयारी में जुटे हैं, तभी राजधानी लखनऊ सहित पश्चिमी जिलों में बारिश की दस्तक ने किसानों की फिक्र को अचानक बढ़ा दिया. होली के एक दिन बाद, 9 मार्च को मौसम के मिजाज में अचानक एक और बदलाव हवा की गति में इजाफे के रूप में देखने को मिला. मौसम का यह उतार-चढ़ाव फसलों के लिए कैसे परिणाम देगा, इसकी पड़ताल करती 'किसान तक' की रिपोर्ट. 

advertisement
झांसी में बेमौसम बारिश के बाद फसल पर मौसम के असर की चिंता में डूबा किसान झांसी में बेमौसम बारिश के बाद फसल पर मौसम के असर की चिंता में डूबा किसान

यूपी के तमाम इलाकों में होली के दिन बारिश के मौसम जैसा नजारा था. बादल छाए रहने के दौरान हवा की गति में इजाफे ने किसानों की धड़कन बढ़ा दी. इस बीच होली के अगले दिन मौसम विभाग ने प्रदेश में पश्चिमी जोन के चार जिलों में बारिश और तूफानी हवाओं की आशंका वाला एक अलर्ट भी जारी कर दिया. बेमौसम आंधी बारिश ने एक तरफ जहां रबी फसलों की कटाई में लगे किसानों की चिंता बढ़ा दी है, वहीं दूसरी तरफ सरसों, चना और मटर की कटाई कर चुके किसानों की खेत में पड़ी उपज खराब होने का खतरा भी बढ़ गया है. इस बीच बागवानी किसानोंं का एक वर्ग ऐसा भी है जो मौसम की इन गतिविधियों से बेफिक्र हैं.

मौसम विभाग के अलर्ट ने बजाई खतरे की घंटी

मौसम विभाग ने गुरुवार को दोपहर बाद यूपी के इटावा, औरैया, जालौन और कानपुर देहात जिलों एवं इनके आसपास के इलाकों में मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया. विभाग ने इन जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की आशंका जताई. विभाग की इस आशंका को सच साबित करते हुए इन चार जिलों के अलावा झांसी और ललितपुर जिलों के अलावा पूर्वी जिलों में भी तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. विभाग ने अगले 5 दिनों के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के आधार पर शुक्रवार को प्रदेश के पूर्वी जोन में एक दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताया था. वहीं मौसम विभाग के भविष्यवाणी के मुताबिक एक-दो स्थानों पर बारिश दर्ज हुई है.

किसानों की बढ़ी चिंता

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में इन दिनों किसान रबी की फसल की कटाई करने की तैयारी में हैं. फरवरी के अंतिम सप्ताह में पारा चढ़ने से गेहूं, चना और मटर की फसल जल्द पकने की स्थ‍िति में आ गई थीं. इस वजह से बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में किसानों ने गेहूं की कटाई की तैयारी भी शुरू कर दी थी. वहीं सरसों, चना और मटर की कटाई शुरू भी हो चुकी है. इस लिहाज से अचानक मौसम के बदलने से प्रदेश के किसानों की चिंता बढ़ना लाजमी है.

रायबरेली के प्रगतिशील किसान शेखर त्रिपाठी ने 'किसान तक' को बताया कि उनके लगभग 5 एकड़ खेत में सरसों की फसल काट कर रखी गई है. हवा की गति बढ़ने से खेत में रखी फसल के तितर बितर होने से उपज का दाना झड़ने का खतरा बढ़ गया है. किसानों के लिए कमोबेश यही स्थि‍ति पूर्वी जोन के अन्य इलाकों में भी है. 

बुंदेलखंड में किसान दोहरे खतरे में

इसी प्रकार झांसी जिले में बावल गांव के किसान रघुवंश सिंह ने बताया कि मौसम के रुख में बदलाव से बुंदेलखंड के किसान दोहरे खतरे में फंस गए हैं. उन्होंने बताया कि उनके खेतों में गेहूं की फसल में अंतिम दौर की सिंचाई चल रही थी. दो दिन की बारिश से पानी की अधिकता के कारण फसल सड़ने का खतरा पैदा हो गया है.

इसके अलावा तेज हवा के कारण व्यापक पैमाने पर गेहूं की फसल खेतों में बिछ गई है. उन्होंने कहा कि हवा चलने का दौर जारी रहने के कारण खेत में गिरी फसल के पौधों फ‍िर से खड़े हो पाएंगे, इसकी अब कोई उम्मीद नहीं है. इस प्रकार बारिश से जो नुकसान हुआ है, उसमें तेज हवा ने दोगुना इजाफा कर दिया है.

कहीं आफत तो कहीं सौगात बनी बारिश

इटावा जिले के प्रगतिशील किसान सौरभ पालीवाल ने 'किसान तक' को बताया कि वह 80 बीघा जमीन पर खेती करते हैं. उनके लगभग 30 बीघा खेत में गेहूं की फसल बोई गई थी. उनके इलाके में देर से फसल बोई गई थी, इसलिए अभी फसल पकने में समय है और किसान अंतिम दौर की सिंचाई करने की तैयारी कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- पशुओं के लिए पूरे साल हरे चारे की नहीं होगी कमी, अपनाएं यह तरीका

उन्होंने बताया कि इस बीच दो दिन हुई बारिश, इलाके के किसानों के लिए सौगात बन गई. इसके अलावा बागवानी किसानों के लिए भी मौसम का बदला रुख किसी तरह की मुसीबत का सबब नहीं बना. पालीवाल ने बताया कि उन्होंने लगभग 20 बीघे में आम और अमरूद के बाग लगाए हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले महीने अचानक तापमान में इजाफा होने से बागवानी फसलों में फूल आने का क्रम प्रभावित हुआ और किसानों को सिंचाई के साथ दवा की बूस्टर डोज देने की नौबत आ गई थी. मगर, बारिश और पश्चिमी हवा ने तापमान को कम कर दिया. मौसम की यह स्थिति बागवानी फसलों के लिए फिलहाल सुखदाई साबित हुई है.

हालांकि अगले कुछ दिनों में हवा की गति तेज होने की आशंका के मद्देनजर पालीवाल ने नींबू वर्गीय फलों के पेड़ों में आ रहे फूल के झड़ने की आशंका को चिंता का विषय जरूर बताया है.

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग ने मौसम में आए इस बदलाव के पीछे हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को वजह बताया है. विभाग ने 12 मार्च को हिमालय क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ के पूर्वानुमान को देखते हुए 14 मार्च को पूर्वी एवं पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों बादल छाए रहने एवं एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की आशंका व्यक्त की है. विभाग ने 15 मार्च को भी प्रदेश में पूर्वी जोन के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. 

किसानों को सलाह

कृष‍ि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के.के सिंह ने 'किसान तक' को बताया कि होली के बाद मौसम का बदलता रुख, गेहूं के अलावा दलहनी फसलों के लिए नुकसानदायक है. उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में गेहूं की फसल पक कर कटने के लिए तैयार है, उन इलाकों में किसानों के लिए बदलता मौसम चिंता पैदा कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- Weather Update: देश के इन इलाकों में आज बारिश होने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में गेहूं की जल्द बुवाई हो जाती है. ललितपुर में ही पिछले एक सप्ताह से कुछ ब्लॉक में रुक रुक कर बारिश हुई है. ऐसे में किसानों को गेहूं की कटाई शुरू करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि किसी भी इलाके में बारिश होने के बाद तेज धूप निकलने और हवा चलने के कारण फसलों में जो नमी आ जाती है, वह जल्दी ही दूर भी हो जाती है. इसलिए किसानों के लिए जरूरी है कि वे मौसम के रुख पर धैर्य के साथ नजर रखें और अनुकूल हालात मिलते ही कृष‍ि कार्य को पूरा करते रहें. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के लिहाज से यह संक्रमण काल है. इसमें किसानों को मौसम के बार बार उतार चढ़ाव को देखते हुए खेती के लिए अनुकूल हालात होने का इंतजार करना ही एक मात्र विकल्प है.

ये भी पढ़ें, यूपी : हरित क्रांति से पहले की तरह एक बार फि‍र बुंदेलखंड बनेगा मिलेट्स का हब

ये भी पढ़ें, Video: एप्पल बेर की खेती शुरू करने से पहले यहां जानें सारे टिप्स