scorecardresearch
UP Weather Alert: यूपी में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

UP Weather Alert: यूपी में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 21 सितंबर से पूर्वी उत्तर प्रदेश और 22 सितंबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रीय वितरण और तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है.

advertisement
UP Weather: बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होने की संभावना UP Weather: बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होने की संभावना

UP Weather Today: पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी से उत्तर प्रदेश के लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि अगले 2 दिन तक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. कई स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है. इससे लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत मिलेगी. लखनऊ मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 21 सितंबर यानी गुरुवार को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है जबकि इस दौरान पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. इस दिन अंबेडकर नगर, अयोध्या, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में बारिश होने की संभावना है. हालांकि, राजधानी लखनऊ में बादलों के प्रभाव के बीच धूप निकलने से लोगों को उमस का सामना करना पड़ेगा. वहीं मौसम साफ रहने का अनुमान जताया जा रहा है. 

आईएमडी के मुताबिक अमेठी, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, झांसी, जालौन, ललितपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, संभल, मुरादाबाद और बिजनौर में बारिश होने की संभावना है. साथ ही, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर, संतरविदास नगर, प्रयागराज, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और सुल्तानपुर में भी हल्की फुल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

वहीं, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर और गाजीपुर जिले में बादल गरजने के साथ बिजली गिरने की संभावना है. आजमगढ़, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, रायबरेली और अमेठी जिले में भी बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. जबकि सुल्तानपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है.

ये भी पढे़ं- बारिश से बर्बाद हो गई फसल? ऐसे उठाएं फसल बीमा योजना का फायदा

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 21 सितंबर से पूर्वी उत्तर प्रदेश और 22 सितंबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रीय वितरण और तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि जिससे प्रदेश में कुछ स्थानों पर बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Weather Updates: बिहार से लेकर छत्तीसगढ़ तक, अगले तीन दिनों में कई जगह भारी बारिश के आसार

उधर, यूपी के राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2.3 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 4.1 मिमी के सापेक्ष 56 प्रतिशत है. इस प्रकार प्रदेश में 1 जून, 2023 से अब तक 608 मिमी औसत वर्षा हुए, जो सामान्य वर्षा 715.8 मिमी के सापेक्ष 85 प्रतिशत है. राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के किसी भी जनपद में 30 मिमी या उससे अधिक वर्षा दर्ज नहीं की गई है. प्रदेश में रामगंगा नदी शाहजहांपुर में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है. वर्तमान में प्रदेश के 9 जनपदों के 66 गांव बाढ़ से प्रभावित है.