scorecardresearch
भीषण गर्मी का होगा सामना, अगले 5 दिनों के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

भीषण गर्मी का होगा सामना, अगले 5 दिनों के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को लू से गंभीर लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है. यह भविष्यवाणी अगले पांच दिनों के लिए की गई है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी पड़ने को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है.

advertisement
IMD ने जारी किया रेड अलर्ट IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

देश के उत्तरी क्षेत्र के विशाल हिस्से में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. लू से जूझ रहे लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को लू से गंभीर लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है. यह भविष्यवाणी अगले पांच दिनों के लिए की गई है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी पड़ने को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है.

मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "वर्तमान में पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. राज्यवार पूर्वानुमान के संबंध में, हमने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: ख़ुशख़बरी: इन दो राज्यों में होगी भीषण बारिश, लू और गर्मी से मिलेगी राहत

बढेगा तापमान

पंजाब और हरियाणा में, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी. हमने पहले ही इन दोनों राज्यों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी कर दिया है. पड़ोसी उत्तर प्रदेश में हमने अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट और मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

गंभीर होगी हीट वेब की स्थिति

उधर, मौसम विज्ञान केंद्र, चंडीगढ़ ने कहा है कि चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. केंद्र ने बताया कि 23 मई तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में प्रचलित हीट वेव की स्थिति गंभीर हो जाएगी. दक्षिणी पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भी गंभीर हीट वेव की संभावना है, जहां अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वर्तमान में दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा और पंजाब के कुछ क्षेत्रों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के करीब है.

कैसे करें बचाव

मौसम विज्ञान केंद्र, चंडीगढ़ ने हीट वेब से बचने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. खूब पानी पिएं और शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें. धूप में निकलने से बचें. चरम गर्मी के घंटों (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक) के दौरान घर के अंदर रहें. अगर आपको बाहर जाना ही है, तो हल्के, हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और अपने सिर को टोपी, कपड़े या छतरी से ढकें. फसलों पर गर्मी के तनाव से बचने के लिए, शाम या सुबह के समय सिंचाई करें. कृषि और बाहरी श्रमिकों के लिए दिन के ठंडे हिस्सों के अनुसार काम के शेड्यूल को समायोजित करें. छायादार या ठंडे क्षेत्रों में बार-बार ब्रेक लें.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के इस जिले में 46 डिग्री से पार पहुंचा पारा, पशु-पक्षी सभी परेशान, घरों में कैद हुए लोग