scorecardresearch
दिल्ली में शुक्रवार को बारिश का अनुमान, लू और भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत

दिल्ली में शुक्रवार को बारिश का अनुमान, लू और भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. माना जा रहा है कि इस बारिश से राष्‍ट्रीय राजधानी में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. गुरुवार को शहर के आधिकारिक संकेतक माने जाने वाले सफदरजंग ऑब्‍वजर्वेटरी में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

advertisement
14 जून को दिल्‍ली में हो सकती है बारिश 14 जून को दिल्‍ली में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. माना जा रहा है कि इस बारिश से राष्‍ट्रीय राजधानी में पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. गुरुवार को शहर के आधिकारिक संकेतक माने जाने वाले सफदरजंग ऑब्‍वजर्वेटरी में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न केवल दिल्‍ली बल्कि पूरा उत्‍तर भारत आधा जून बीत जाने के बाद भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. हिमाचल प्रदेश से लेकर राजस्‍थान और पंजाब के साथ ही साथ उत्‍तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी का सितम जारी है. 

पारा 46 डिग्री के पार 

मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि नजफगढ़ मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम कार्यालय ने एक बुलेटिन में कहा कि दिल्ली के अन्य केंद्रों में नरेला में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 46.4 डिग्री, रिज में 46.3 डिग्री और पालम में 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया. आईएमडी बुलेटिन के अनुसार सापेक्ष आर्द्रता 15 प्रतिशत से 58 प्रतिशत के बीच रही. आईएमडी ने शुक्रवार को दोपहर और शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है. 

यह भी पढ़ें-गुजरात में मॉनसून की दस्तक के बीच कई इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद, देखें वीडियो

इस महीने के अंत तक बारिश 

आईएमडी ने शुक्रवार को कुछ इलाकों में लू चलने और 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. बुधवार को आईएमडी ने कहा था कि इस महीने के अंत तक दिल्‍ली में मॉनसून की बारिश होने की संभावना है. बुधवार को भी दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो कि सामान्य औसत से पांच डिग्री ज्‍यादा था. 

यह भी पढ़ें-रुक गया मॉनसून! बारिश में हो सकती है देरी, लू-गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

हिमाचल में भी बरस रही आग 

दिल्‍ली से अलग हिमाचल प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों तक चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. आईएमडी ने 16 जून तक राज्‍य में लू का कहर जारी रहने की संभावना जताई है. स्थानीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो-तीन दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी. आईएमडी की मानें तो मैदानी और निचले पहाड़ी इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान अगले 3-4 दिनों तक 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है और यह सामान्य से ज्‍यादा रहेगा. मौसम केंद्र ने शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, सोलन, कुल्लू, कांगड़ा, सिरमौर और मंडी जिलों में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की चेतावनी दी है.