scorecardresearch
रुक गया मॉनसून! बारिश में हो सकती है देरी, लू-गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

रुक गया मॉनसून! बारिश में हो सकती है देरी, लू-गर्मी से जल्द राहत के आसार नहीं

मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने जानकारी दी है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. वहीं, यूपी में बारिश कब तक होगी, इस पर साइंटिस्ट दानिश ने बताया कि अभी 5 दिन यानी 16 जून तक हीटवेव रहेगी. उसके बाद ही कोई संभावना बन सकती है.

advertisement
लू-गर्मी से जल्द राहत नहीं लू-गर्मी से जल्द राहत नहीं

देश के कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. वहीं, उत्तर प्रदेश में दिन-ब-दिन भीषण गर्मी बढ़ती जा रही है. यह गर्मी अभी और बढ़ेगी क्योंकि इसके अभी कम होने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं. यूपी में पांच दिनों तक तापमान और उमस का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि यूपी में तापमान अभी काफी ज्यादा रहेगा. साथ ही पांच दिनों तक हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में यूपी के रहवासियों को अभी भी चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा नहीं मिलने वाला है. साथ ही मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि मॉनसून अभी बीच में ही रुका हुआ है.

5 दिन भयंकर गर्मी

पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने जानकारी दी है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. वहीं, यूपी में बारिश कब तक होगी इस पर साइंटिस्ट दानिश ने बताया कि अभी 5 दिन यानी 16 जून तक हीटवेव रहेगी, उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं, लेकिन मॉनसून की स्थिति अभी नहीं बनी हुई है क्योंकि मॉनसून अभी बीच में ही रुका हुआ है. ऐसे में कुछ भी कहना संभव नहीं है.

ये भी पढ़ें:- हिमाचल के इस जिले में गर्मी से सूख गए जल स्रोत, अब सिंचाई के लिए पानी की किल्लत, जानें कब होगी बारिश

बीच में रुका मॉनसून

मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने जानकारी दी है कि मॉनसून अभी बीच में ही रुका हुआ है इसके पीछे का कारण यह है कि बंगाल की खाड़ी में लो दबाव की स्थिति बनी हुई है ,जिसके चलते मॉनसून अभी बीच में ही रुका हुआ है और यह सक्रिय होगा जब पुरवा हवा चलने लगेंगी और इस दौरान मॉनसून के बादल उत्तर प्रदेश में पहुंच पाएंगे. फिलहाल पूर्वी-उत्तर प्रदेश में 20 जून तक हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे उस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

मॉनसून की सामान्य तारीख की बात करें तो, आमतौर पर 20 जून तक मॉनसून उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में दस्तक दे देता है. इसके बाद 25 जून तक उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में मॉनसून पहुंच जाता है और 30 जून तक पूरे राज्य को मॉनसून कवर कर लेता है.

यहां-यहां पहुंचा मॉनसून

बात करें मॉनसून की तो यह दक्षिण भारत के केरल से होते हुए महाराष्ट्र और गुजरात में दस्तक दे चुका है. केरल में जहां मॉनसून समय से दो दिन पहले यानी 30 जून को आ गया था. वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में बीते चार-पांच दिनों पहले ही आया है. वहीं मॉनसून की सामान्य तारीख के अनुसार 15 जून को बिहार के कुछ जिलों में भी मॉनसून की बारिश हो सकती है. (सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)