scorecardresearch
Heat Wave: इस राज्य में 42 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, अगले 3 दिनों तक और बढ़ेगी गर्मी

Heat Wave: इस राज्य में 42 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, अगले 3 दिनों तक और बढ़ेगी गर्मी

आईएमडी ने 1-3 अप्रैल के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है, क्योंकि तापमान में असामान्य वृद्धि देखी जाएगी. अगले पांच दिनों तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा, क्योंकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. 

advertisement
तेलंगाना में गर्मी से लोग परेशान. (सांकेतिक फोटो) तेलंगाना में गर्मी से लोग परेशान. (सांकेतिक फोटो)

तेलंगाना में अप्रैल की पहली तारीख से ही प्रचंड गर्मी की दस्तक हो गई है. सुबह के 9 बजते ही आसमान में कड़ी धूप निकल जा रही है. इससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं, दोपर के 12 बजते-बजते गर्म हवाएं बहने लगती हैं. इससे लगभग पूरा राज्य लू की चपेट में आ गया है. गर्मी का आलम यह है कि इंसान के साथ-साथ मवेशी में तपन से परेशान हो गए हैं. लोग गर्मी से निजात पाने के लिए पंखा, कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं. वही, पालतू मवेशियों को पानी से नहलाया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को नलगोंडा में सबसे अधिक तापमान 42.40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद हैदराबाद में अधिकतम तापमान 40.80 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. आईएमडी के अनुसार, राज्य में अगले तीन दिनों के अंदर अलग-अलग इलाकों में तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है. इस दौरान पूरे राज्य में शुष्क मौसम बना रहेगा. तेलंगाना राज्य विकास और योजना सोसायटी (टीएसडीपीएस) की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य का औसत तापमान 38.80 डिग्री सेल्सियस के सामान्य तापमान के मुकाबले 0.80 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 39.50 डिग्री सेल्सियस था. जबकि जीएचएमसी में अधिकतम औसत तापमान 39.50 डिग्री सेल्सियस था जबकि सामान्य तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस था.

ये भी पढ़ें- रेवाड़ी में बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि, 70 फीसदी तक गेहूं की फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

येलो अलर्ट जारी

आदिलाबाद, कुमुरामभीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निज़ामाबाद, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, मुलुगु, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली और जगतियाल जिलों में लू की स्थिति और गर्म रातों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच, अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 41-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. इसे देखते हुए राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा सकता है. 

इन स्थानों पर पड़ेगी गर्मी

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि बढ़ते तापमान के कारण तेलंगाना में दिन ही नहीं, अब रातें भी गर्म हो गई हैं. आईएमडी ने कहा कि राज्य में शुष्क मौसम रहेगा. साथ ही आदिलाबाद, कुमुरामभीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निज़ामाबाद, जगतियाल, राजन्ना-सिरसिला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, महबूबनगर, नागरकुर्नूल जिले में गर्म रातें रहने की संभावना है. साथ ही वानापर्थी, नारायणपेट, जोगुलाम्बा गडवाल, खम्मम, मुलुगु, और भद्रद्रिकोथागुडेम में भी गर्मी का कहर जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें-  Wheat Procurement: हरियाणा में आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, राज्य भर में खोल गए 414 क्रय केंद्र

तीन दिन और रुलाएगी गर्मी

इसके अलावा, कामारेड्डी, करीमनगर, कोमाराम भीम आसिफाबाद, आदिलाबाद, महबूबनगर, सूर्यापेट, नलगोंडा, नारायणपेट, राजन्ना सिरसिला और अन्य स्थानों के अलग-अलग इलाकों में भी लू की स्थिति का अनुभव किया जाएगा. आईएमडी ने 1-3 अप्रैल के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की है, क्योंकि तापमान में असामान्य वृद्धि देखी जाएगी. अगले पांच दिनों तक येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा, क्योंकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है.