scorecardresearch
Weather News Today: बिहार में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, महाराष्ट्र में 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

Weather News Today: बिहार में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, महाराष्ट्र में 2-4 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

बिहार के मौसम के बारे में मौसम विभाग ने कहा है कि अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री तक रह सकता है और न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री के बीच रहेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले एक दो दिनों में बारिश हो सकती है. इसलिए तोड़ी की कटनी और दौनी का काम पूरी सावधानी से करना चाहिए, वर्ना फसल खराब हो सकती है.

advertisement
बिहार में आज हो सकती है बारिश बिहार में आज हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 23 तारीख तक देश के कई इलाकों में बारिश के साथ गरज-चमक की घटनाएं देखी जा सकती हैं. IMD ने कहा है कि पूर्वी और मध्य भारत में गरज, बिजली और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमायली पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 23 मार्च तक गरज के साथ बारिश में वृद्धि की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती सर्कुलेशन उत्तरी तेलंगाना पर स्थित है और एक ट्रफ लाइन केरल से उत्तरी तेलंगाना तक और एक अन्य ट्रफ पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से दक्षिण असम तक बनी हुई है. 21 तारीख को गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में छिटपुट गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी. 21 मार्च को तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में छिटपुट गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

बिहार में होगी बारिश

बिहार के मौसम के बारे में मौसम विभाग ने कहा है कि अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री तक रह सकता है और न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री के बीच रहेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले एक दो दिनों में बारिश हो सकती है. इसलिए तोड़ी की कटनी और दौनी का काम पूरी सावधानी से करना चाहिए, वर्ना फसल खराब हो सकती है. मौसम विभाग ने अभी कटनी और दौनी का काम रोकने की सलाह दी है. साथ ही मौसम साफ होने पर गरमा मूंग की बुवाई जल्द समाप्त करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें: आखिर कैसे गायब हो गया बसंत का मौसम? अध्ययन में सामने आई पर्यावरण बदलाव से जुडे चिंताजनक परिणाम

26 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 21 और 23 तारीख के दौरान अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है. 23 तारीख को सिक्किम में और 21 मार्च को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण, 20-24 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग/छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

महाराष्ट्र में बढ़ेगा पारा

अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. अगले 5 दिनों के दौरान रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: UP Weather Update : होली के पहले यूपी के इन जिलों में बरसेंगे बदरा, जानें अगले 5 दिनों का मौसम का हाल