scorecardresearch
UP weather: यूपी में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, वज्रपात से तीन लोगों की मौत

UP weather: यूपी में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, वज्रपात से तीन लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ है. यूपी के पूर्वी हिस्से में आज मौसम ने करवट ली है. बिहार की तरफ से आए बादलों की वजह से पूर्वांचल के आधा दर्जन जिलों में हवा के साथ बारिश हुई है. वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, देवरिया, बलिया में बारिश हुई है तो वहीं कुछ जिलों में ओले भी पड़े हैं

advertisement

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव हुआ है. यूपी के पूर्वी हिस्से में आज मौसम ने करवट ली है. बिहार की तरफ से आए बादलों की वजह से पूर्वांचल के आधा दर्जन जिलों में हवा के साथ बारिश हुई है. वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, देवरिया, बलिया में बारिश हुई है तो वहीं कुछ जिलों में ओले भी पड़े हैं. कुशीनगर में आकाशीय बिजली गिरने से सरसों की कटाई कर रहे एक किसान की मौत हो गई जबकि सोनभद्र और गाजीपुर में वज्रपात से एक-एक महिला की मौत भी हुई है. अचानक मौसम बदलने से एक बार फिर न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है जिसके चलते लोगों को फिर सर्दी का एहसास होने लगा है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है की पूर्वांचल के कुछ जिलों में 21 मार्च को भी बूंदाबादी के आसार है. वही आसमान में बादल छाए रहेंगे जबकि पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. 

यूपी के इन जिलों में हुई जमकर बारिश

यूपी के पूर्वांचल में एक बार फिर मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है. 20 मार्च को पूर्वांचल के गाजीपुर, जौनपुर ,बनारस, बलिया, देवरिया, मिर्जापुर, सोनभद्र में बारिश हुई है. वही मिर्जापुर, सोनभद्र के कुछ इलाकों में ओले भी गिरे हैं. तेज हवाओं के साथ बारिश से सरसों और गेहूं की फसल को नुकसान भी हुआ है. आजमगढ़ ,बलिया, मऊ जिलों में आधे घंटे तक बारिश हुई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव आया है. वहीं गुरुवार को कई इलाकों में अभी बारिश के आसार बने हुए हैं. 

ये भी पढ़ें :बिना पेट्रोल-डीजल के चलता है ये पंप, बिना खर्च के पानी देता है भरपूर

पूर्वांचल में बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली के चलते अलग-अलग जिलों में तीन किसानों की मौत हो गई. गाजीपुर के भांवरकोल क्षेत्र में खेत में काम कर रही महिला की वज्रपात के चलते मौत हो गई जबकि उसका बेटा झुलस गया. वहीं सोनभद्र में भी वज्रपात से एक महिला की मौत हुई है. कुशीनगर में सरसों की कटाई कर रहे एक किसान की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। 

इन फसलों को बारिश से हुआ नुकसान

पूर्वांचल में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते दलहन और तिलहन की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. वहीं गेहूं की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. किसानों के मुताबिक कटी फसल के दानें भीगने से काले हो जाएंगे. वहीं दूसरी तरफ आम, लीची और जामुन के पेड़ों में लग रहे बौर को भी नुकसान पहुंचा है।