scorecardresearch
Weather: अगले 5 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, रहें सतर्क

Weather: अगले 5 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, रहें सतर्क

भारत मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 मई को ओलावृष्टि की भी आशंका है. साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान भारत के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति की संभावना नहीं है.

advertisement
अगले पांच दिनों के दौरान कई राज्यों में बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर अगले पांच दिनों के दौरान कई राज्यों में बारिश होने की आशंका, सांकेतिक तस्वीर

इस साल मौसम का मिजाज ऐसा है कि मई के महीने में भी लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है. बीते कुछ सालों में ऐसी परिस्थिति कभी नहीं देखने को मिली है. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि आज से देश के कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को अगले पांच दिनों के दौरान देश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 मई को ओलावृष्टि की भी आशंका है.

साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और कर्नाटक में आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं आगामी पांच दिनों का मौसम पूर्वानुमान-

देशभर का मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अगले 3 दिनों के दौरान बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7 मई को ओलावृष्टि की भी आशंका है. जबकि, दक्षिण भारत यानी तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. 

इसे भी पढ़ें- UP : गन्ना की खरीद में भ्रष्टाचार पर सख्त हुई योगी सरकार, गन्ना कर्मियों के खि‍लाफ हुई एफआईआर 

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और कर्नाटक में आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. इसके अलावा, पश्चिम भारत के गुजरात में 7 मई को बादलों की गरज, बिजली की चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की आशंका है. जबकि देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है.

किसान मवेशियों की करें देख-रेख

पशुपालन करने वाले किसानों को ओलावृष्टि के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है. अगर मौसम खराब होता है, तो किसान अपने मवेशियों को खुले में बिल्कुल न छोड़ें. अगर मवेशियों को चराने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो मौसम की स्थिति देखकर ही बाहर निकलें. अगर आप अपने मवेशी को पक्का मकान में नहीं रखते हैं, तो उसके लिए बने छप्पर को अच्छी तरह से ढक दें.

अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान और हीट वेव चेतावनियां 

मौसम विभाग के अनुसार, कल पश्चिम राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच था. जबकि, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे था. वहीं, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी तट और द्वीपों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में ये सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस कम थे, जहां ये सामान्य के करीब थे. 

इसे भी पढ़ें- UP Maize Crop: योगी सरकार की मक्का पर मेहनत रंग लाई, लक्ष्य से 113 फीसदी ज्यादा हुई बुआई

जबकि अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है और 7 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में और देश के शेष हिस्सों में 9 मई तक सामान्य हो जाएगा. इसके अलावा, अगले 5 दिनों के दौरान भारत के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति की संभावना नहीं है.