scorecardresearch
Jharkhand Weather: होली के दिन कैसा रहेगा झारखंड का मौसम, पढ़ें यहां

Jharkhand Weather: होली के दिन कैसा रहेगा झारखंड का मौसम, पढ़ें यहां

झारखंड में बने मौसम से सिस्टम का असर कम हो गया है. पर इसके बाद भी 22 मार्च को भी कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कूलेशन का असर अब काफी कम हो गया है पर इसके बाद भी कई जिलों में हल्की बारिश और वज्रपात की आशंका बनी हुई है.

advertisement
होली के दिन कैसा रहेगा मौसम (सांकेतिक तस्वीर) होली के दिन कैसा रहेगा मौसम (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड में पिछले दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट देखी जा रही है. इसके कारण लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है. हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने अपने पुर्वानुमान में कहा है कि 22 मार्च के बाद राज्य के मौसम में सुधार होगा. आसमान साफ और सूखा रहेगा. इस दौरान आसमान साफ रहेगा. 23 और 24 मार्च को मौसम साफ रहने के बाद 25 मार्च से फिर से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है, मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार 25 से लेकर 27 मार्च तक झारखंड के आसामन मं बादल छाए रहेंगे. होली 25 और 26 को है, इस दिन भी झारखंड में बादल छाए रहने की संभावना है. 

हालांकि झारखंड में बने मौसम से सिस्टम का असर कम हो गया है. पर इसके बाद भी 22 मार्च को भी कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कूलेशन का असर अब काफी कम हो गया है पर इसके बाद भी कई जिलों में हल्की बारिश और वज्रपात की आशंका बनी हुई है. इसे देखते हुए 22 मार्च के लिए राज्य के कई जिले गिरिडीह, देवघर, दुमका, गोड्डा, साहिबगंज, जामताड़ा व धनबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है.  इस दौरान इन जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही वज्रपात और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ेंः हिसार में ओलावृष्टि से 3 लाख एकड़ में लगी फसल बर्बाद, 57000 किसानों ने मुआवजे के लिए किया अप्लाई

रांची में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान

पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो रांची में सबसे कम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि सबसे अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रांची का अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि डाल्टेनगंज का न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक न्यूनतम तापमान जमशेदपुर में 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे के दौरान देवघर में एक एमएम बारिश दर्ज की गई, जबकि गिरिडीह में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई. राज्य के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहा. 

ये भी पढ़ेंः बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, झारखंड-ओडिशा में किसानों को हुआ भारी नुकसान

तापमान में होगी बढ़ोतरी

आने वाले दिनों के मौसम की बात करें तो फिलहाल बारिश और ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट आई है और लोग ठंड महसूस कर रहे हैं. पर आने वाले दिनों में मौसम सूखा रहेगा और आसमान साफ रहेगा. आसमान साफ रहने से खिली धूप निकलेगी. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. तापमान में 8 से 10 डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है. होली के दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दिन अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक हो सकता है. 24 मार्च से 28 मार्च तक हल्के बादल छाए रहने की संभावना है.