scorecardresearch
Rain Alert: किसान सावधान... आपके इलाके में छह मई से फिर हो सकती है बारिश, ओले के भी आसार

Rain Alert: किसान सावधान... आपके इलाके में छह मई से फिर हो सकती है बारिश, ओले के भी आसार

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें देश के अधिकांश इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि लू चलने की किसी भी आशंका से इनकार किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को ओलावृष्टि को लेकर आगाह किया है.

advertisement
देश के कई इलाकों में बारिश के आसार (फोटो-India Today/PTI) देश के कई इलाकों में बारिश के आसार (फोटो-India Today/PTI)

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरपश्चिम भारत के इलाकों में छह मई से फिर से बारिश दर्ज की जा सकती है. इन इलाकों में हाल के दिनों में भी बारिश हुई है. मौसम विभाग (IMD) दोबारा बारिश की संभावना जाहिर कर रहा है. इसके अलावा अगले 24 घंटे में उत्तरपश्चिम भारत में बारिश की मात्रा में कमी दर्ज की गई. ऐसी ही स्थिति अगले 48 घंटे में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भी रहेगी. यानी इन दोनों हिस्सों में बारिश कम होगी. इस बाबत आईएमडी ने मंगलवार को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए बारिश के पूर्वानुमान की जानकारी दी. 

प्रेस रिलीज के मुताबिक, हरियाणा और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर बना हुआ है. एक और पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव इन इलाकों में देखा जा रहा है. मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक खराब मौसम का प्रभाव देखा जा रहा है. इसी तरह एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के इलाके में देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, पांच मई की रात के बाद उत्तरपश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जाएगा.

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम विभाग ने कहा है कि छह मई को दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनेगा. इसके प्रभाव में बंगाल की खाड़ी के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. इसकी वजह से अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी के साथ गरज/बिजली/तेज हवाएं (हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है. उसके बाद अगले 02 दिनों में बारिश में कमी और फिर नए दौर की शुरुआत होने की संभावना है. 06 मई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से लेकर बड़े पैमाने पर वर्षा/बर्फबारी हो सकती है. इसके बाद के दो-तीन दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: बेमौसम बारिश की वजह से परेशान किसान, सैकड़ों एकड़ में धान की पूरी फसल बर्बाद

02-04 मई के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है. 03 मई को उत्तराखंड में हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. 02 मई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. मध्य भारत में अगले दो दिनों के दौरान गरज/बिजली/तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट/काफी भारी बारिश होने की संभावना है. उसके बाद इसमें कमी देखी जा सकती है. 02 और 03 मई को पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका है. दो मई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी कुछ जगहों पर ओले गिर सकते हैं.

किन-किन इलाकों में होगी बारिश

पूर्वी भारत में अगले दो दिनों में हल्की या मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. तीन मई को बंगाल के गंगाई इलाकों में छिटपुट जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है. दो मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरला में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है. तेलंगाना में दो मई को कुछ जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Weather Alert: एक हफ्ते तक जारी रहेगी आंधी-बारिश, आठ मई के बाद बढ़ेगा पांच डिग्री तक तापमान

इसी तरह दो मई से पांच मई के बीच अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. असम और मेघालय में दो, तीन और पांच मई को भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, बिजली, ओलावृष्टि दर्ज की जा सकती है. मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में दो और चार मई को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है. अगले पांच दिनों में देशभर में तापमान सामान्य या सामान्य से कुछ कम रह सकता है. अगले पांच दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है.