scorecardresearch
Tornado Video: पंजाब में चक्रवाती तूफान की तबाही, फसलों को भारी नुकसान तो कई घरों की उड़ीं छतें

Tornado Video: पंजाब में चक्रवाती तूफान की तबाही, फसलों को भारी नुकसान तो कई घरों की उड़ीं छतें

पंजाब के फाजिल्का जिले का बुकैनवाला गांव आज देर शाम एक चक्रवाती तूफान या बवंडर की चपेट में आ गया, जिससे 50 से अधिक घरों को भारी नुकसान पहुंचा है और 10 लोग घायल हो गए हैं.

advertisement
पंजाब में चक्रवाती तूफान से भारी तबाही पंजाब में चक्रवाती तूफान से भारी तबाही

पंजाब के फाजिल्का जिले का बुकैनवाला गांव आज देर शाम एक चक्रवाती तूफान या बवंडर की चपेट में आ गया, जिससे 50 से अधिक घरों को भारी नुकसान पहुंचा है और 10 लोग घायल हो गए हैं. खबरों के मुताबिक बवंडर पाकिस्तान की ओर पार करने से पहले कई गांवों से दिखाई दे रहा था. घायलों में से दो को फरीदकोट मेडिकल कॉलेज भेजा गया है, जबकि बाकी को अबोहर सिविल अस्पताल भेजा गया है. ग्रामीणों में से एक, प्रदीप सिंह ने बताया कि शाम 4 बजे के आसपास अचानक आसमान में बवंडर आया और इलाके में भारी नुकसान पहुंचाया. किन्नू के बाग पूरी तरह से नष्ट हो गए, और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. सौभाग्य से, कोई घातक घटना नहीं हुई.

फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर सेनू दुग्गल के मुताबिक, गांव में काफी नुकसान हुआ है और वे घरों और अन्य संपत्ति के नुकसान का सही आकलन कर रहे हैं. आंधी में कई जानवर भी घायल हो गए हैं. पंजाब के मालवा जिले, जैसे फाजिल्का, बठिंडा और मुक्तसर, भारी तूफान के लिए जाने जाते हैं. हालांकि प्रदीप सिंह के मुताबिक ऐसा बवंडर काफी समय से नहीं देखा गया था.

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के डॉ केके गिल ने बताया है कि पिछले दिनों पंजाब के कई जिलों में हवा की गति तेज देखी गई थी, लेकिन इस तरह का तूफान लंबे समय से नहीं देखा गया था. हालांकि एक पूर्वानुमान में 24 और 25 मार्च को खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई थी, बवंडर के आने से केवल तीन घंटे पहले ही भविष्यवाणी की जा सकती थी, और इसका पता नहीं चला था.

इसे भी पढ़ें- PMFBY: अब नहीं चलेगी फसल बीमा कंपन‍ियों की मनमानी, राष्ट्रीय स्तर पर बनेगी एक हेल्पलाइन 

बता दें कि गुरुवार देर रात और शुक्रवार दोपहर बाद पूरे पंजाब में बारिश हुई. इससे गेहूं की फसल और किन्नू के बागों को भारी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने इस सप्ताह के अंत तक बादल छाए रहने और हल्की से भारी बरसात की संभावना जताई है. तेज बारिश व हवाओं के चलने से गेहूं की फसल खेतों में बिछ गई है.

वहीं डॉ. गुरविंदर सिंह, डायरेक्टर ऑफ एग्रीकल्चर ने कहा है कि टीम कल तूफान से हुए नुकसान का आकलन करेगी. फाजिल्का प्रखंड में मौसम ने कहर ढाया, वहीं मनसा, बठिंडा और मुक्तसर गांवों में भी ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है. अगर और बारिश हुई तो फसलों को भारी नुकसान हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- मौसम की मार से फसलों को नुकसान: शिकायतों की भरमार, लेकिन नियम-कानून बन रहे राह का रोड़ा